Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की और उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध  में जीत की 75वीं वर्षगांठ के समारोह की सफलता और रूस में संवैधानिक संशोधनों के लिए हुए सफल मतदान के समापन पर बधाई दी। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भी फोन कॉल के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया और सभी क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सामरिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया ।

पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति पुतिन द्विपक्षी संपर्क बनाए रखने के लिए सहमत हुए ताकि इस साल के अंत तक भारत में वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा सके। PM मोदी ने द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति पुतिन के स्वागत के लिए अपनी उत्सुकता व्यक्त की। पुतिन ने दोहराया कि भारत के साथ रूस सभी क्षेत्रों में विशेषाधिकार रणनीतिक साझेदारी को निभाने के लिए प्रतिबद्ध है।

रक्षा मंत्री ने किया रुस दौरा

गौरतलब है कि यह बात ऐसे वक्‍त में हुई है जब पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन के साथ तनाव बना हुआ है। बीते दिनों भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रूस का दौरा किया था। इस दौरे के दौरान रूस ने भारत को भरोसा दिया था कि वह S-400 एंटी मिसाइल सिस्टम जैसे कई महत्वपूर्ण हथियारों की डिलिवरी जल्‍द करेगा। भारत को रूस से कई हथियारों की डिलिवरी होनी है जिनमें से कई के ऑर्डर दिए गए हैं जबकि कुछ का पेमेंट भी हो चुका है। इससे पहले भी ऐसा हुआ है जब भारत की जरूरत पर रूस ने हथियारों की फौरन डिलिवरी की है।

2018 में फाइनल हुई थी डील

भारत और रूस के बीच साल 2018 में 40 हजार करोड़ रुपये में अत्‍या‍धुनिक एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम S-400 की डील फाइनल हुई थी। भारत इसकी पांच यूनिट्स की खरीद करने वाला है। इसके अलावा रूस से 31 फाइटर जेट की भी खरीद हो रही है। भारत ने टी-90 टैंक के महत्‍वपूर्ण कलपुर्जों को लेकर भी रूस से बात की है। बीते दिनों रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि रूस ने हथियारों की डिलिवरी जल्‍द करने की बात कही है।

33 लड़ाकू विमानों को खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी

रूस से भारत जिन 33 लड़ाकू विमानों को खरीद रहा है, उसमें 21 मिग-21 एस और 12 सुखोई 30एमकेआईएस लड़ाकू विमान शामिल हैं। इसके अलावा 59 मौजूदा मिग-21 एस को अपग्रेड भी किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि रूस के साथ हो रही इस डील की कुल कीमत 18,148 करोड़ रुपये है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.