होम विदेश Durga Puja पर Bangladesh में कट्टरपंथियों ने मंदिर तोड़ी, लूटपाट की, 40...

Durga Puja पर Bangladesh में कट्टरपंथियों ने मंदिर तोड़ी, लूटपाट की, 40 घायल

Bangladesh में दुर्गा पूजा समारोह (Durga Puja Celebrations) के दौरान अल्पसंख्यक समुदाय के पूजा स्थलों पर हमला करने वाले अज्ञात मुस्लिम कट्टरपंथियों ने एक हिंदू मंदिर को तोड़ दिया। ढाका ट्रिब्यून अखबार के मुताबिक देश की राजधानी से लगभग 157 किलोमीटर दूर फेनी में हिंदू मंदिरों और दुकानों में शनिवार को हुई ताजा झड़पों के दौरान तोड़फोड़ और लूटपाट की गई।

झड़पों में पुलिस स्टेशन के प्रभारी निजामुद्दीन सहित लगभग 40 लोग घायल हो गए। शनिवार की रात अधिकारियों ने अतिरिक्त पुलिस बल और अर्धसैनिक बल – बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) को तैनात किया, जब हिंदुओं के स्वामित्व वाले कई मंदिरों और व्यवसायों में तोड़फोड़ की गई, यहां आधी रात तक चली झड़पों के दौरान लूटपाट की गई।
रिपोर्ट में कहा गया है कि यहां से करीब 40 किलोमीटर दूर मुंशीगंज में सिराजदीखान उपजिला के रासुनिया संघ के दानियापाड़ा महाशोषण काली मंदिर में शनिवार को कुछ बदमाशों ने छह मूर्तियों में तोड़फोड़ की, वहीं दुर्गा पूजा समारोह के दौरान हिंदू मंदिरों पर हमलों और तोड़फोड़ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शनिवार को भी देश भर में जारी रहा। बर्बरता के कारण जनता में आक्रोश है।
इस बीच देश के दक्षिणपूर्वी बंदरगाह शहर चटगांव में, बांग्लादेश हिंदू बौद्ध ईसाई एकता परिषद ने दुर्गा पूजा समारोह के दौरान हमलों के विरोध में 23 अक्टूबर से धरना और भूख हड़ताल की घोषणा की। परिषद के महासचिव एडवोकेट राणा दासगुप्ता ने कहा कि विरोध कार्यक्रम ढाका के शाहबाग और चटगांव के अंदरकिला में होंगे।
बांग्लादेश पूजा उज्जैन परिषद ने दुर्गा पूजा समारोह के दौरान हुई बर्बरता, हिंसा और हाथापाई में शामिल लोगों के लिए दंड की मांग की है। फोरम के अध्यक्ष मिलन कांति दत्ता ने कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया तो वे एक कड़ा आंदोलन शुरू करेंगे। गृह मंत्री से लेकर सत्तारूढ़ पार्टी के महासचिव ओबैदुल कादर ने आश्वासन दिया है कि उन्हें सूचित किया गया है।

इस्कॉन ने कहा, चुप नहीं बैठेगा समुदाय

वहीं इस्कॉन बांग्लादेश के महासचिव चारु चंद्र दास ब्रह्मचारी ने चेतावनी दी कि समुदाय चुप नहीं बैठेगा। इस्कॉन का कहना है कि उसके मंदिर और भक्तों पर ‘शुक्रवार को बांग्लादेश के नोआखली में भीड़ द्वारा हिंसक हमला किया गया था। नेताओं ने एक संरक्षण कानून और एक राष्ट्रीय अल्पसंख्यक परिषद के अधिनियमन की भी मांग की।

इस बीच, ढाका विश्वविद्यालय के सत्तारूढ़ अवामी लीग समर्थित ब्लू पैनल के शिक्षकों ने रविवार को देश भर में विभिन्न स्थानों पर दुर्गा पूजा स्थलों और मूर्तियों में तोड़फोड़ की कड़ी निंदा की। हिंसा के लिए विपक्ष को जिम्मेदार ठहराते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्री हसन महमूद ने हिंसा के लिए बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) को जिम्मेदार ठहराया।

मंत्री ने कहा, कोमिला में हुई घटना के पीछे एक राजनीतिक मकसद था, जिससे पूरे देश में सांप्रदायिक आक्रोश फैल गया। महमूद ने कहा कि मंदिरों में तोड़फोड़ करने और कानून लागू करने वालों पर हमला करने वालों की पहचान सीसीटीवी फुटेज से की जा रही है। उन्होंने कहा कि हिंसा के मास्टरमाइंड को भी कटघरे में लाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Ganesh Ji के हैं भक्त तो, बुधवार को ऐसे करें पूजा, दूर होंगे सारे कष्ट

मान्यता है कि श्री गणेश की पूजा का विशेष दिन है बुधवार। साथ ही, इस दिन बुध ग्रह के निमित्त भी पूजा की जाती है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो बुधवार को गणेश जी का पूरे विधि विधान से पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

आज से शुरु होगी Katrina Kaif-Vicky Kaushal की हल्दी सेरेमनी, कई सेलेब्स भी हो सकते हैं शामिल

विकी कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। कल यानी 7 दिसंबर को मेंहदी का कार्यक्रम हुआ था उसके बाद रात में संगीत का जश्न मनाय़ा गया जिसमें पंजाबी सिंगर गुरदास मान ने पंजाबी गानों से पुरे किले को शुर के ताल से भर दिया था।

Katrina Kaif-Akshay Kumar स्टारर फिल्म ‘Sooryavanshi’ अब Netflix पर

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) स्टारर फिल्म सूर्यवंशी (Sooryavanshi) बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने में कामयाब रही है। कैटरीना कैफ और अक्षय कुमार की बड़े बजट की फिल्म सूर्यवंशी काफी हिट साबित हुई हैं । रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित, एक्शन 5 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।

Omicron Variant पर सख्त हुई योगी सरकार, लखनऊ में 50% क्षमता के साथ ही खोले जा सकते हैं रेस्टोरेंट, होटल, सिनेमा हॉल

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बोत्सवाना (Botswana) में 24 नवंबर को मिले कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट से दुनिया दहशत में है। यह वायरस भारत में अब तक 23 लोगों को अपना शिकार बन चुका है। वहीं दुनिया भर में 30 से अधिक देशों में फैल चुका है। ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार सख्त हो गई है। सरकार ने राजधानी लखनऊ में धारा 144 लगा दी है। वहीं घर से निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा। वरना पहले की तरह फाइन भरना पड़ेगा। रेस्टोरेंट, होटल, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, जिम, स्टेडियम 50% क्षमता के साथ ही खोले जा सकते हैं। साथ ही बंद जगहों पर होने वाले आयोजनों मे 100 अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते हैं। यह आदेश तत्काल प्रभाव  से लागू हुआ है।