होम देश Farmers Protest पर Supreme Court ने कहा- "प्रदर्शन का है पूरा अधिकार...

Farmers Protest पर Supreme Court ने कहा- “प्रदर्शन का है पूरा अधिकार लेकिन सड़क नहीं कर सकते हैं जाम”

किसान आंदोलन (Farmers Protest) पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने किसानों को फटकार लागई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आपको विरोध प्रदर्शन करने का पूरा अधिकार है लेकिन सड़क जाम करके जनता को परेशान करने का कोई अधिकार नहीं है।

हम बार बार कानून तय नहीं करेंगे-Supreme Court

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि, मामला विचारधीन है। लेकिन सड़कों को जाम नहीं किया जा सकता है। इस मामले पर विचार कर हल निकालना जरुरी हो गया है। हम बार बार इसके लिए कानून तय नहीं करेंगे।

कोर्ट में यह भी दलील दी गई है कि प्रदर्शन के कारण सड़क जाम है। लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क को जल्द से जल्द खुलवाना जरूरी है।

26 जनवरी को हुआ मामला गंभीर था-तुषार मेहता

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि प्रदर्शन के दौरान 26 जनवरी को हुआ मामला गंभीर था। सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही कृषि कानूनों पर रोक लगा दी है। फिर भी प्रदर्शन हो रहे है। उन्होंने यह भी कहा कि कभी-कभी आंदोलन वास्तविक कारण के लिए नहीं बल्कि अन्य कारणों के लिए भी होते हैं

किसान आंदोलन (Farmers Protest) को 1 साल होने वाला है। तीनों कृषि कानून (Farm Law) के विरोध में देश के अन्नदाता दिल्ली की दहलीज (Delhi Border) पर इंसाफ के लिए बैठे हैं। किसानों का कहना है कि जब तक केंद्र सरकार तीनों कृषि कानून को रद्द नहीं करेगी तब वे राजधानी के दर से नहीं उठेंगे।

क्या चाहते हैं शहर के लोग अपना काम बंद कर दें

यह पहली बार नहीं है जब कोर्ट ने किसानों को फटकार लगाई हो। इससे पहले भी कोर्ट किसानों से कह चुका है कि सड़क जाम करने का उन्हें कोई अधिकार नहीं है। इस बीच किसानों ने जंतर -मंतर पर आंदोलन करने की मांग की थी और सुप्रीम कोर्ट में एक याचिक भी दाखिल की थी। सुप्रीम कोर्ट ने 1 अक्तूबर को सुनवाई करते हुए किसानों को खूब फटकार लगाई थी। कोर्ट ने कहा था कि एक तो आप लोग कहते हैं कि कृषि कानून पर भरोसा नहीं है दूसरी ओर उसी कानून के खिलाफ लड़ने के लिए कानून का सहारा लेते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने किसानों से पूछा था कि क्या आपको देश के कानून पर भरोसा नहीं है? न्यायमूर्ति एएम खानविलकर की अगुवाई वाली पीठ ने सवाल किया कि किसान महापंचायत क्या चाहती है कि शहर के लोग अपना बिजनेस करना बंद कर दें?

यह भी पढ़ें:

Farmers Protest: किसानों ने गाजीपुर बार्डर NH-24 रास्ता खोला, आंदोलन के चलते लंबे वक्त से था बंद

Rakesh Tikait पर बरसे BJP नेता, Singhu बॉर्डर पर युवक की हत्या के लिए किसान नेता के बयान को बताया जिम्मेदार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Rajasthan News: प्रिंसिपल ने सरारती छात्र को स्कूल से निकाला तो चला दी गोली, तलवार से भी कर चुका है हमला

Rajasthan News: एकलव्य ने गुरु दक्षिणा में अपने अंगूठ को गुरु द्रोणाचार्य को भेट कर दिया था। कहा जाता है कि भगवान के बाद गुरु आता है। माता-पिता तो जन्म देते हैं लेकिन गुरु जीवन जीना बताता है, उसे सुंदर बनाता है। इसलिए गुरु की हर बात पत्थर की लकीर होती है। पर तब क्या होगा जब गुरु की बात शिष्य को इनती बुरी लग जाए कि वह उसकी जान ही ले ले। इसी तरह की घटना राजस्थान (Rajasthan) से सामने आई है, जहां एक छात्र ने स्कूल की प्रिंसिपल को गोली मार दी। छात्र को प्रिंसिपल ने स्कूल से निकाल दिया था, जिसके बाद गुस्साए छात्र ने इनता बड़ा कदम उठाया।

Vicky Kaushal और Katrina Kaif अपनी शादी के लिए राजस्थान रवाना होने के लिए तैयार, देखें वीडियो

विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। मुंबई में उनकी प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन जोरों पर है। बता दें कि विक्की और कैटरीना का परिवार 6 दिसंबर को राजस्थान के लिए रवाना होगा। लोगों ने उनकी कारों को देखा जो राजस्थान जानें के लिए तैयार हो रही थीं।

IND vs NZ: India ने New Zealand को 372 रनों से हराकर टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम किया, घर पर भारत ने लागातार...

India और New Zealand के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने सबसे बड़ी जीत हासिल की। मुम्बई टेस्ट में भारत ने न्यूज़ीलैंड को 372 रनों से हराकर सीरीज को 1-0 से जीत लिया। दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 1-0 से सीरीज पर कब्जा जमाया। टेस्ट सीरीज से पहले भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 सीरीज पर भी कब्जा जमाया था।

Mahaparinirvan Diwas 2021: पुण्यतिथि पर राष्ट्र ने बाबा साहेब अंबेडकर को किया याद, राष्ट्रपति कोविंद ने अर्पित की श्रद्धांजलि

Mahaparinirvan Diwas 2021:भारत के संविधान निर्माता Babasaheb Dr B.R. Ambedkar की पुण्‍यतिथि पर आज पूरा देश उन्हें याद कर रहा है। बाबा साहेब अम्बेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्‍हें सादर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें याद किया है। उन्‍होंने सोशल मीडिया ट्विटर पर ट्वीट किया, ”भारत रत्न बाबासाहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर सादर श्रद्धांजलि।”