होम देश Kashmir की धरती पर जब पहली बार 27 अक्तूबर 1947 को भारत...

Kashmir की धरती पर जब पहली बार 27 अक्तूबर 1947 को भारत की सेना ने रखा था कदम, तस्वीरों में देखें वीरता का परचम

कश्मीर (Kashmir) की जनता आज सुबह से ही KashmirisRejectPakistan कह रही हैं। इस बात का सबूत ट्विटर पर दिख रहा है। 27 अक्तूबर वही तारीख है जब कश्मीर की जनता ने पाकिस्तान (Pakistan) को उल्टा तमाचा मारते हुए भारत को चुना, शांति और शिक्षा को चुना। 22 अक्तूबर 1947 वो दिन था जब जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) को हथियाने की चाह में पाकिस्तान ने धरती की जन्नत पर हमला कर दिया था। पाकिस्तान ने विभाजन के 2 माह बाद ही कश्मीर को हथियाने के लिए 22 अक्तूबर 1947 में जन्नत पर हमला बोल दिया था। पाकिस्तान ने कश्मीर में आदिवासी आक्रमणकारियों को भेजा था। इस ऑपरेशन को Capture Kashmir Mission as Operation Gulmarg नाम दिया था। पाकिस्तानी आतंकी यहां पर पांच दिन तक आतंक मचाते रहे। रिपोर्ट की माने तो इस लड़ाई में 3500 हिंदू, मुस्लिम और सिखों की जान गई थी।

महाराजा हरि सिंह ने मांगी मदद

इन आतंकियों को पठान कबायली कहा जाता था। 2 हजार आतंकियों के साथ पाक कश्मीर को पाने के लिए निकल पड़ा था। धीरे धीरे वह कामयाब हो रहा था। उन्होंने कश्मीर के एक तिहाई हिस्से पर कब्जा भी कर लिया था। जिसे आज पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर कहा जाता है। उस समय कश्मीर के राजा हरि सिंह हुआ करते थे। उनकी फौज डोगरा ने कबायलीयों का डटकर सामना किया पर अधिक फौज होने के नाते डोगरा हार रही थी। तभी हरि सिंह ने भारत के प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु से गुहार लगाई।

बड़ी तबाही के बाद इतिहास में पहली बार भारतीय सेना ने 27 अक्तूबर 1947 को जम्मू कश्मीर की धरती पर कदम रखा था। यही वो दिन था जब भारत मात के वीर सपूतों ने पाकिस्तान को धूल चटा थी। जवानों ने कश्मीर को हथियाने का सपना चूर चूर कर दिया था। यही कारण है कि पाकिस्तान 27 अक्तूबर के दिन अपने देश में काला दिवस मनाता है।

करीब 2 हजार पठान कबायली लड़ाकों ने मुजफ्फराबाद में हमला बोल दिया

भारत के लिए यह दिन खास है क्योंकि धरती की जन्नत को देश के दुश्मनों से बचा लिया था। इस मौके पर Indian Air Force ने कई तस्वीरों को ट्विटर हैंडल पर शेयर किय है। जिसमें सेना की वीरता साफ दिखती है।

22 अक्टूबर 1947 ही वह दिन था जब करीब 2 हजार पठान कबायली लड़ाकों ने मुजफ्फराबाद में हमला बोल दिया। यहां महाराजा के सैनिक कुछ सैंकड़ों की संख्या में थे। जिन्हें कबायली लड़ाकों ने आसानी से हरा दिया और जमकर लूटपाट की। वहां उन्होंने दुकानें लूट लीं, घर जला दिए।

Image

गैर मुस्लिम आबादी वाले इलाके में कबीलियाइयों का कहर बरपा। यहां तक कि जो कलमा नहीं पढ़ सका उनको गोली मार दी गई थी। औरतों की इज्जत को तार-तरा किया गया। इसमें हिंदू, सिख की लड़कियां अधिक थी। इस तबाही को महाराजा हरि सिंह की फौज रोकने में विफल हो रही थी।

Image

तब महाराजा हरि सिंह तुरंत भारत के प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू से जम्मू-कश्मीर को बचाने की विनती की और जम्मू-कश्मीर का विलय विधिवत रूप से भारत के साथ करने की घोषणा कर दी।

Image

महाराजा की इस अचानक घोषणा से पाकिस्तान के हाकम और उसके सैनिक कमांडर हक्के-बक्के रह गए क्योंकि वे तो यह आस लगाए बैठे थे कि महाराजा अपनी रियासत का विलय पाकिस्तान के साथ कर देंगे लेकिन उनके यह सपने चूर-चूर हो गए और पंडित नेहरू और सरदार पटेल ने महाराजा हरि सिंह की प्रार्थना पर भारतीय फौजों को आदेश दिया कि कश्मीर से हमलावर पाकिस्तानी सेना को बाहर खदेड़ दिया जाए।

Image

जैसे ही भारतीय फौजों ने मोर्चा संभाला और थल एवं हवाई फौज ने पाकिस्तानी फौज पर सीधा वार किया तो हमलावर फौज के पसीने छूटने लग पड़े और वह बड़े तेजी से पीछे हटनी शुरू हो गई।

Image

भारत ने कश्मीर को बचा तो लिया लेकिन कश्मीर के पीओके को नहीं बचा पाए। आज हम इसे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर कहते हैं।

यह भी पढ़ें:

#KashmirisRejectPakistan कर रहा है ट्विटर पर ट्रेंड, जानें 27 अक्तूबर 1947 में क्या हुआ था?

आजादी के बाद पहली बार घाटी में मना “Black Day” जानिए क्यों ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Happy Birthday Dharmendra: 86 साल के हुए धर्मेंद्र, जानें उनके जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

Happy Birthday Dharmendra: बॉलीवुड के हैंडसम हीरों धर्मेंद्र आज 86 साल के हो गए हैं। धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के नसराली में हुआ था। जन्मदिन के मौके पर दोनों बेटों सनी देओल और बॉबी देओल ने अपने-अपने इंस्टाग्राम पर धर्मेंद्र के साथ फोटो शेयर कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। धर्मेंद्र ने अपनी एक्टिंग से सभी के दिलों में खास जगह बना ली हैं। उनके अभिनय के सभी लोग दिवाने हैं उन्हें हिन्दी सिनेमा में हैंडसम मैन के नाम से भी पुकारा जाता हैं। बता दें कि पंजाबी परिवार में जन्में धर्मेंद्र का करियर लाइफ इतना आसान नहीं था तो, आइए जानते हैं उनके जुड़े कुछ किस्से

Ashes 2021: Australia ने गाबा में England को 147 रनों पर किया ढेर, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने लिए पांच विकेट

Ashes 2021: ब्रिसबेन के गाबा में खेले जा रही Ashes सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले के पहले दिन Australia की टीम पूरी तरह से हावी। Australia ने पहली पारी में England को 147 रनों पर समेट दिया। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान और तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लेकर इंग्लैंड की टीम को सस्ते में समेट दिया। कमिंस के अलावा स्टार्क और हेजलवुड ने 2-2 विकेट लेकर इंग्लैंड को 147 रनों पर ही पूरी टीम को पवेलियन भेज दिया।

Earthquake: Gujarat के राजकोट में भूकंप के झटके, Richter scale पर 3.8 की तीव्रता रही

Earthquake: गुजरात के राजकोट के गोंडल में बुधवार की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। सुबह-सुबह आये इस भूकंप से लोग खौफजदा हो उठे़। भूकंप के कई झटकों से डरे लोग घरों से बाहर निकलकर भागने लगे।

India Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटों में 8,439 नए मामले सामने आए हैं

India Covid-19 Update: देश में Corona के नए वेरिएंट Omicron के केस बढ़ते जा रहे हैं। ओमिक्रॉन को लेकर सभी राज्यों की सरकारें अलर्ट हो गई हैं। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 8,439 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 9,525 लोगों की रिकवरी हुईं जबकि 195 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है।