होम देश PM Modi के जन्मदिन पर देश में एक दिन में लगे,...

PM Modi के जन्मदिन पर देश में एक दिन में लगे, 2 करोड़ कोविड Vaccines

PM Modi के जन्मदिन पर देश में एक दिन में 2 करोड़ Vaccines लगे, कोविड -19 की तीसरी लहर के मद्देनजर देश में टीकाकरण ने गति पकड़ ली है। जनवरी में टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से 16 सितंबर (शाम 7 बजे) तक, कोविड -19 वैक्सीन की 77.17 करोड़ खुराक दी जा चुकी है, जो भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने टीकाकरण अभियान को रफ्तार देने की बात कही है, उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (Prime Minister Narendra Modi’s birthday)पर उनके लिए एकदम सही तोहफा होगा। उन्होंने ट्वीट किया है, स्वास्थ्य कर्मियों एवं देशवासियों की तरफ़ से प्रधानमंत्री जी को उपहार। प्रधानमंत्री Narendra Modi जी के जन्मदिन पर आज भारत ने नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए एक दिन में 2 करोड़ टीके लगाने का ऐतिहासिक आँकड़ा पार किया है।

अब तक भारत ने एक दिन में कोविड -19 टीकाकरण को केवल तीन बार 1 करोड़ का आंकड़ा पार किया। 27 अगस्त को भारत ने पहली बार एक ही दिन में कोविड-19 टीकों की रिकॉर्ड 1 करोड़ खुराक दी गई थी। पीएम मोदी के जन्मदिन पर कई राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों ने विशेष टीकाकरण अभियान की योजना बनाई है। जहां गुजरात सरकार आज कोविड -19 वैक्सीन की 35 लाख से अधिक खुराक दी, वहीं असम सरकार ने 8 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। बिहार सरकार ने पीएम मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में शुक्रवार के विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान 30 लाख वैक्सीन खुराक दी।

त्योहारों को सरल तरीके से मनाएं

त्योहारों का मौसम नजदीक आते ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को लोगों से कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया। विशेषज्ञों ने यह भी सुझाव दिया है कि त्योहारों को सरल तरीके से मनाया जाना चाहिए, क्योंकि भीड़भाड़ से कोरोनावायरस संक्रमण में वृद्धि हो सकती है। देश के 64 जिले अभी भी 5% से अधिक में अधिक मामले आ रहे हैं। केरल में अभी भी 1 लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं।

इस बीच उत्तराखंड हाईकोर्ट ने चारधाम यात्रा पर लगी रोक हटा ली है। हालांकि लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का आदेश दिया है और भक्तों के नेगेटिव कोविड -19 रिपोर्ट रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, ‘चारधाम यात्रा 18 सितंबर से शुरू होगी। भारत ने लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को 30,000 से अधिक नए कोरोनावायरस संक्रमण दर्ज किए।

शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में 34,403 ताजा कोविड -19 मामले देखे गए, जिससे कुल कोविड -19 मामले 33.38 मिलियन हो गए, जबकि सक्रिय मामलों की संख्या 3.4 लाख से कम हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 320 लोगों की मौत के साथ, भारत के कोविड -19 की मौत का आंकड़ा बढ़कर 444,248 हो गया।

ये भी पढ़ें

Delhi Cantt Rape Case : ‘रेप के दौरान दम घुटने से हुई थी नाबलिग दलित लड़की की मौत, Porn का आदी था पुजारी राधेश्‍याम

Sakinaka Rape Case: विफलता का ठीकरा उत्तर भारतीयों पर फोड़ रहें हैं Uddhav Thackeray?, BJP ने कहा- “चुनाव में बाटी चोखा करते हैं याद”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Rajasthan News: प्रिंसिपल ने सरारती छात्र को स्कूल से निकाला तो चला दी गोली, तलवार से भी कर चुका है हमला

Rajasthan News: एकलव्य ने गुरु दक्षिणा में अपने अंगूठ को गुरु द्रोणाचार्य को भेट कर दिया था। कहा जाता है कि भगवान के बाद गुरु आता है। माता-पिता तो जन्म देते हैं लेकिन गुरु जीवन जीना बताता है, उसे सुंदर बनाता है। इसलिए गुरु की हर बात पत्थर की लकीर होती है। पर तब क्या होगा जब गुरु की बात शिष्य को इनती बुरी लग जाए कि वह उसकी जान ही ले ले। इसी तरह की घटना राजस्थान (Rajasthan) से सामने आई है, जहां एक छात्र ने स्कूल की प्रिंसिपल को गोली मार दी। छात्र को प्रिंसिपल ने स्कूल से निकाल दिया था, जिसके बाद गुस्साए छात्र ने इनता बड़ा कदम उठाया।

Vicky Kaushal और Katrina Kaif अपनी शादी के लिए राजस्थान रवाना होने के लिए तैयार, देखें वीडियो

विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। मुंबई में उनकी प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन जोरों पर है। बता दें कि विक्की और कैटरीना का परिवार 6 दिसंबर को राजस्थान के लिए रवाना होगा। लोगों ने उनकी कारों को देखा जो राजस्थान जानें के लिए तैयार हो रही थीं।

IND vs NZ: India ने New Zealand को 372 रनों से हराकर टेस्ट सीरीज 1-0 से अपने नाम किया, घर पर भारत ने लागातार...

India और New Zealand के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने सबसे बड़ी जीत हासिल की। मुम्बई टेस्ट में भारत ने न्यूज़ीलैंड को 372 रनों से हराकर सीरीज को 1-0 से जीत लिया। दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 1-0 से सीरीज पर कब्जा जमाया। टेस्ट सीरीज से पहले भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 सीरीज पर भी कब्जा जमाया था।

Mahaparinirvan Diwas 2021: पुण्यतिथि पर राष्ट्र ने बाबा साहेब अंबेडकर को किया याद, राष्ट्रपति कोविंद ने अर्पित की श्रद्धांजलि

Mahaparinirvan Diwas 2021:भारत के संविधान निर्माता Babasaheb Dr B.R. Ambedkar की पुण्‍यतिथि पर आज पूरा देश उन्हें याद कर रहा है। बाबा साहेब अम्बेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्‍हें सादर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें याद किया है। उन्‍होंने सोशल मीडिया ट्विटर पर ट्वीट किया, ”भारत रत्न बाबासाहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर सादर श्रद्धांजलि।”