लोकसभा के कुछ सांसदों को नया आशियाना मिलने वाला है। पीएम मोदी नए साल पर सांसदों को नया घर दे रहे हैं। इसका उद्घाटन भी आज हो गया है।

कोरोना काल के बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सांसदों के लिए दिल्ली के डॉ.बी डी मार्ग स्थित बहुमंजिला फ्लैटों का उद्घाटन किया। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री ने इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि दशकों से चली आ रही समस्याएं टालने से नहीं बल्कि उनका समाधान खोजने से समाप्त होती हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, सामान्य तौर ये कहा जाता है कि युवाओं के लिए 16-17-18 साल की उम्र, जब वो 10 और 12वीं में होते हैं, बहुत महत्वपूर्ण होती है। अभी 2019 के चुनाव के साथ ही हमने 16वीं लोकसभा का कार्यकाल पूरा किया है। ये समय देश की प्रगति के लिए, देश के विकास के लिए बहुत ही ऐतिहासिक रहा है। 2019 के बाद से 17वीं लोकसभा का कार्यकाल शुरू हुआ है। 

उद्घाटन के समय पीएम ने कहा, इस काल में लोकसभा ने जिस तरह से फैसाल लिया है, उससे ये लोकसभा अभी ही इतिहास में दर्ज हो गई है। इसके बाद 18वीं लोकसभा होगी। मुझे विश्वास है, अगली लोकसभा भी देश को नए दशक में आगे ले जाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। 

गंगा, यमुना और सरस्वती नाम के तीन टावर्स होंगे। सांसदों के लिए 76 फ्लैट्स मुहैया कराएंगे। 80 साल से भी पुराने आठ पुराने बंगलों को रेनोवेट करके ये तीनों टावर्स खड़े किए गए हैं। भारत सरकार ने 218 करोड़ रुपये की मंजूरी देकर यह प्रॉजेक्‍ट शुरू कराया था।

सांसदों के नए आशियाने की देखिए तस्वीर

  • टावर मोनोलिथिक तकनीक से बने हैं। पर्यावरण के मानकों का भी ध्‍यान रखा गया है। तीनों टावर में बने फ्लैट्स बड़े आलीशान हैं और इनमें कई अत्‍याधुनिक सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी
  • इस टावर्स को बनाने के लिए राख, मलबे और कूड़े से बनी ईंटें का इस्तेमाल किया गया है। सभी फ्लैट्स में ग्रीन बिल्डिंग के मानकों का ध्‍यान रखा गया है।
  • हर टावर में 4-4 ऑटोमेटिक लिफ्ट लगाई गई हैं। तीनों टावर में सीढ़ियों के अलावा लिफ्ट की भी व्‍यवस्‍था है।
  • एक फ्लैट में चार बेडरूम उपलब्ध होंगे। सभी रूम में अटैच्‍छ बाथरूम होगा। इसके अलावा बालकनी भी होगी।
  • फ्लैट के बाथरूम में घुसेंगे तो आपको कॉर्पोरेट फील आएगा। कलर कॉम्बिनेशन से लेकर फिटिंग्‍स तक में लग्‍जरी का ध्‍यान रखा गया है।
  • हर फ्लैट में पूजा के लिए एक खास जगह तय की गई है। थर्मल इंसुलेशन के लिए डबल ग्‍लेजड विंडोज का यूज हुआ है।
  • सांसदों के काम-काज को देखते हुए उनके फ्लैट्स में ऑफिस की जगह भी दिया गया है।
  • सांसदों के इन नए फ्लैट्स में एलईडी लाइटिंग का इस्‍तेमाल हुआ कलर्स और वॉल पेंट्स बेहद सोबर हैं। हर एक फ्लैट में स्‍टाफ के लिए दो क्‍वार्टर्स भी बनाए गए हैं।
  • तीनों टावर में सुरक्षा के सभी इंतजाम है। पूरी बिल्डिंग को सीसीटीवी से मॉनिटर किया जाएगा। इसके अलावा फायर हाइड्रेंट्स भी जगह-जगह लगाए गए हैं।
  • तीनों टावर्स में सोलर पैनल्‍स लगाए गए हैं। पावर बैकअप के लिए जेनरेटर भी मौजूद है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग की भी व्‍यवस्‍था की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here