होम देश सांसदों के निलंबन पर Pralhad Joshi ने कहा मांगे माफी, Rahul Gandhi...

सांसदों के निलंबन पर Pralhad Joshi ने कहा मांगे माफी, Rahul Gandhi ने पूछा- किस बात की माफी

संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) के दूसरे दिन सदन में भारी हंगामा हुआ। किसान आंदोलन के मुद्दे पर इतनी बहस हुई कि अनुशासनहीनता के आरोप में कांग्रेस, टीएमसी और शिवसेना के 12 सांसदों को पूरे सत्र के लिए राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। 29 नवंबर से 23 दिसंबर तक चलने वाले इस सत्र में 12 सांसदों को पूरे सत्र से बाहर रखा गया है। संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि अगर सासदों को सत्र में रहना है तो उन्हें माफी मांगनी होगी।

Rahul Gandhi ने कहा नहीं मांगेंगे माफी

सांसदीय कर्यमंत्री के इस बयान पर राहुल गांधी ने हमला बोल है। उन्होंने कहा कि सदन में जनता का मुद्दा उठाना गलत है क्या है? हम माफी क्यों मांगे, नहीं मांगेंगे। राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिख कि किस बात की माफ़ी? संसद में जनता की बात उठाने की? बिलकुल नहीं!

प्रह्लाद जोशी ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा था कि सरकार हर तरह के प्रस्ताव के लिए तैयार है लेकिन हंगामा करने वाले इन सभी सांसदों को व्यक्तिगत रूप से माफी मांगनी चाहिए। सदन में वापसी के लिए जोशी ने माफी की शर्त रख दी है। इस मुद्दे पर आज राज्यसभ के सभापति वेंकैया नायडू से सभी निलंबित सांसद मुलाकात करेंगे।

निलंबन का कारण

यहां पर साफ करना चाहेंगे कि इन 12 सांसदों को संसद के शीतकालीन हंगामे के कारण निलंबित नहीं किया गया है बल्कि मॉनसून सत्र के दौरान 11 अगस्त को राज्यसभा में हंगामा करने के आरोप में निलंबित किया गया है। इन राज्यसभा सांसदों को नियम 256 के तहत निलंबित किया गया है। ये नियम राज्यसभा के सभापति को सदस्यों को कुछ दिन या पूरे सत्र के लिए निलंबित करने का अधिकार देता है।

256 नियम के तहत यदि सभापति को लगता है कि कोई सदस्य सभापीठ के अधिकारों की उपेक्षा कर रहे हैं या फिर बार-बार और जानबूझकर कार्यवाही में बाधा डाल रहे हैं तो उस सदस्य को निलंबित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Rakesh Tikait का केंद्र सरकार पर वार, कहा- सत्ता पोषित अर्थशास्त्रियों को सरकार ने अपने बचाव के लिए आगे कर दिया

Weather Update: मौसम का बदला मिजाज, पूरे उत्तर भारत में बढ़ी ठंड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

RSMSSB APRO Recruitment की परीक्षा 24 अप्रैल को होगी आयोजित, यहां देखें संशोधित नोटिफिकेशन

RSMSSB APRO Recruitment: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है।

Samajwadi Party के उम्मीदवारों की लिस्ट पर बोले BJP नेता- अखिलेश फिर से यूपी में गुंडाराज लाना चाहते हैं

Samajwadi Party: बीजेपी नेता और यूपी सरकार में मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) को गुंडों की पार्टी बताया है।

RPN Singh कौन हैं?

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के वरिष्ठ नेता आरपीएन सिंह अर्थात कुंवर रतनजीत प्रताप नारायण सिंह ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।

‘KGF Chapter 2’ को लेकर चर्चा में Raveena Tandon बोलीं- “मै पीएम का रोल कर रही हूं लेकिन इंदिरा गांधी का नहीं”

यश की केजीएफ चैप्टर-2 (KGF Chapter 2) का फैंस बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि केजीएफ चेप्टर 1 को दर्शकों का बहुत प्यार मिला था