Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

New Delhi: फेसबुक ने बुधवार को एक सार्वजनिक जानकारी में बताया कि उसने इस साल सोशल मीडिया पर फेक न्यूज और आपत्तिजनक कंटेंट के खिलाफ लड़ाई में 5.4 बिलियन फर्जी अकाउंट्स को हटा दिया है। अपने यूजर्स को धोखाधड़ी से बचाने के लिए फेसबुक द्वारा ऐसे खातों के बनने के कुछ ही मिनटों के भीतर हटा दिया जाता है।

इंटरनेट फर्म फेसबूक ने अपनी नवीनतम पारदर्शिता रिपोर्ट में कहा, “हमने फेक न्यूज, आपत्तिजनक अकाउंट और धोखाधड़ी के प्रयासों का पता लगाने और ब्लॉक करने की अपनी क्षमता में सुधार किया गया है।”

फेसबूक की तरफ से आगे कहा गया कि हम हर दिन इन पहचान प्रणालियों का उपयोग करके नकली खाते बनाने के लाखों प्रयासों को रोकते हैं।

फेसबुक का मानना ​​है कि नकली खाते – जहां कोई व्यक्ति या इकाई होने का दिखावा करता है जो मौजूद नहीं है – इस वर्ष की दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान दुनिया भर में सक्रिय उपयोगकर्ताओं के पांच प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है।

फेसबूक ने लोगों को धोखा देने के लिए बनाए गए खातों को खोजने के लिए भारी निवेश किया है। विशेष रूप से ऐसे खातों की जानकारी लगाने की कोशिश की जा रही है जिनके पीछे राजनीतिक या सामाजिक एजेंडा होता है।

विस्तृत रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि इस साल फेसबूक उपयोगकर्ताओं की जानकारी सांझा करने के लिए सरकार की तरफ से मांग बहुत बढ़ गई है।

फेसबुक उपयोगकर्ताओं के डेटा के लिए सरकारों द्वारा सइस वर्ष की पहली छमाही में 128,617 बार फेसबूक से पूछा गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “इस मामले में अमेरिका सरकार ने सबसे ज्यादा अनुरोध किया है। इसके बाद भारत, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस सरकार की तरफ से फेसबुक उपयोगकर्ताओं की जानकारी सांझा करने का अनुरोध किए है।”

रिपोर्ट में बताया गया है कि फेसबुक ने 82,461 खातों के बारे में जानकारी के लिए अमेरिका से 50,741 अनुरोध प्राप्त किए। जिनमें से लगभग दो-तिहाई में फेसबूक उपयोगकर्ताओं को पूछताछ के बारे में जानकारी देने से मना किया गया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.