Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अंतरिक्ष विज्ञान के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब दो महिला एस्ट्रोनॉट्स एकसाथ अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) के बाहर स्पेसवॉक करेंगी। विश्व के अंतरिक्ष विज्ञान के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब दो महिलाएं एक साथ स्पेसवॉक करने जा रही हैं। ये इतिहास 21 अक्टूबर 2019 को बनने वाला है। इस संबंध में कुछ वीडियो भी जारी किए गए हैं। इससे पहले महिलाओं की स्पेसवॉक का प्रोग्राम मार्च महीने में था लेकिन स्पेससूट न होने की वजह से टाल दिया गया था।


इन दो महिलाओं का नाम जेसिका मीर और क्रिस्टीना कोच। ये दोनों नासा की एस्ट्रोनॉट हैं। दोनों फिलहाल इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में हैं। 21 अक्टूबर को ये दोनों महिला एस्ट्रोनॉट्स स्पेस स्टेशन के सोलर पैनल में लगी लिथियम आयन बैटरी को बदलने के लिए आईएसएस से बाहर निकलेंगी। उसी दौरान ये स्पेसवॉक भी करेंगी।


बता दें कि अक्टूबर 2019 में कुल पांच स्पेसवॉक होने वाले हैं। अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा ये सभी स्पेसवॉक ISS की मरम्मत के दौरान आईएसएस से बाहर आने पर किए जाने वाले हैं। ये अलग-अलग तारीखों पर होंगे। अक्टूबर के बाद पांच स्पेसवॉक फिर से दिसंबर 2019 में किए जाने की योजना है।

इन तारीखों पर होगी स्पेसवॉक: 

11 अक्टूबर: क्रिस्टीना कोच और एंड्रयू मॉर्गन स्पेस स्टेशन से बाहर निकल कर स्पेसवॉक करेंगे।
16 अक्टूबर: जेसिका मीर और एंड्रयू मॉर्गन स्पेसवॉक करेंगे।
21 अक्टूबर: जेसिका मीर और क्रिस्टीना कोच ISS से बाहर निकलेंगी और साथ स्पेसवॉक कर इतिहास बनाएंगी।
25 अक्टूबर: जेसिका मीर और लूका परमितानो स्पेसवॉक करेंगे।
31 अक्टूबर: ओलेग स्क्रीपोचा और एलेक्जेंडर स्कवोर्तसोव आईएसएस की मरम्मत करने के साथ-साथ स्पेसवॉक करेंगे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.