होम विदेश Pakistan: पीएम इमरान खान ने पश्तूनों को 'तालिबान' कहा, मचा बवाल

Pakistan: पीएम इमरान खान ने पश्तूनों को ‘तालिबान’ कहा, मचा बवाल

Pakistan के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने आतंकी संगठन ‘तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान’ की तुलना ‘पश्तून आंदोलन’ से की है। जिसके कारण पाकिस्तान में उनका जमकर विरोध हो रहा है। इस मामले में पाकिस्तान के नेशनल असेंबली के सदस्य मोहसिन दावड़ ने कड़ा विरोध जताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने ‘पश्तूनों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है’ इसके लिए उन्हें सरेआम जनता से माफ़ी मांगनी चाहिए।

दरअसल इमरान खान ने यह बात एक मीडिया हाउस को दे रहे इंटरव्यू में कही। पत्रकार ने इमरान ख़ान से सीधा सा सवाल पूछा कि उन्होंने अपनी किताब में कहा था कि अमेरिका जब अफ़ग़ानिस्तान से वापस लौट जाएगा तभी वहां पर स्थिरता आ सकेगी, लेकिन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के मामले में ऐसा कुछ नहीं हुआ और वह आक्रामत तरीके से पाकिस्तान के लिए एक गंभीर संकट बन गया है। आखिर क्या कारण रहे कि अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी होने के बाद भी इस समस्या का समाधान अब तक क्यों नहीं हो सका?

जिसके जवाब में इमरान खान ने कहा तालिबान मूलतः एक पश्तून आंदोलन है। अफ़ग़ानिस्तान में आज भी क़रीब 50 फ़ीसद के लगभग आबादी पश्तून है, लेकिन डूरंड रेखा से पाकिस्तान की तरफ़ पश्तूनों की आबादी लगभग दोगुनी है.”

इमरान खान ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा “जब पहली बार अमेरिका ने अफ़ग़ानिस्तान पर आक्रमण किया, तो उन्होंने तालिबान को हमारी ओर खदेड़ दिया। तब हमारी तरफ़ के पश्तूनों ने उस तरफ़ के पश्तूनों की मदद की और वो उनसे हमदर्दी रखते हैं।

मेरे लिहाज से इसका मुख्य कारण उनकी धार्मिक विचारधारा नहीं बल्कि पश्तून क़ौमियत थी, जो आज भी बहुत मज़बूत है। वहीं इस इंटरव्यू के छपने के बाद पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के मेंबर और पश्तून तहफ़्फ़ुज़(रक्षा) मूवमेंट के समर्थक मोहसिन दावड़ ने ट्वीट करके इमरान ख़ान की आलोचना की और कहा कि “एक बार फिर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पश्तूनों को आतंकवादी कह रहे हैं।”

मोहसिन दावड़ ने कहा कि इमरान ख़ान “उन लाखों पश्तूनों के घावों पर नमक छिड़क रहे हैं” जिनके अपनों को तालिबानियों ने मारा है। इस मामले में मोहसिन दावड़ ने प्रधानमंत्री इमरान ख़ान से पश्तूनों को ‘तालिबान’ कहने और ‘उनकी तुलना आतंकवादियों से करने पर मांफी की मांग की है।

इसे भी पढ़ें: पाक पीएम इमरान खान ने अलापा कश्मीरी राग, ट्रंप फिर मदद को तैयार

पाक पीएम इमरान खान ने मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद पर कार्रवाई के संकेत दिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: Aparna Yadav BJP में हुई शामिल, संघमित्रा मौर्य बीजेपी से हुई नाराज, पढ़ें 19 जनवरी की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले मुलायम परिवार को आज झटका लग सकता है।

Cricket News Updates: धवन ने बनाया अर्धशतक, भारत ने 100 का स्कोर किया पार, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Cricket News Updates: India और South Africa के बीच आज से शुरू होने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला पार्ल के मैदान पर खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने पहला दे दिया है। जानेमन मलान को जसप्रीत बुमराह ने चलता किया। 19 के स्कोर पर अफ्रीका को पहला झटका लगा।

Bollywood News Updates: Aryan Khan केस के बाद Shah Rukh Khan ने शेयर किया पहला पोस्ट, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) ने बीते कई दिनों से सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी।

India की टेनिस स्टार Sania Mirza ने किया संन्यास का ऐलान, 2022 का सीजन होगा आखिरी

India की टेनिस स्टार Sania Mirza ने 19 जनवरी 2022 को संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन में हार के बाद संन्यास का फैसला किया है। सानिया ने कहा कि 2022 का सीजन मेरा आखिरी सीजन होगा। उन्होंने कहा कि अब उनका शरीर थकने लगा है। अब उतनी उर्जा भी नहीं रही, इसलिए यह सीजन आखिरी सीजन होगा।