होम देश PM Narendra Modi ने किसानों से कहा, खेती में पुरानी परंपरा के...

PM Narendra Modi ने किसानों से कहा, खेती में पुरानी परंपरा के साथ-साथ ‘March to Future’ भी सोचें

भारत में पिछले एक साल से चल रहे किसान आंदोलन के बीच PM Narendra Modi ने देश को 35 नई किस्म की फसलों की वेराइटी समर्पित की। किसान नेताओं से चल रही रस्साकशी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीटर हैंडल से किसानों के विकास और तरक्की के लिए कई रास्ते सुझाए हैं। इसके अलावा पीएम मोदी ने किसानों के फायदे के लिए सरकारी योजनाओं के विषय में भी विस्तार से बात की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि हाल ही में अभियान चलाकर केंद्र सरकार ने 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिया है। प्रधानमंत्री मोदी का मानना है कि जब साइंस, सरकार और सोसायटी एकसाथ मिलकर काम करेंगे तो उसके नतीजे और भी बेहतर आएंगे। यही कारण है कि आज किसानों को और बेहतर तरीके से मौसम की जानकारी मिल रही है। किसानों और वैज्ञानिकों का ऐसा गठजोड़, आने वाली नई चुनौतियों से निपटने में देश की ताकत को बढ़ाएगा। यही नहीं किसानों को टेक्नोलॉजी से जोड़ने के लिए हमने उन्हें बैंकों से मिलने वाली मदद को और आसान बनाया है।

खेती में परंपरा के साथ विज्ञान का मेल भी जरूरी

पीएम मोदी ने किसानों से कहा है कि खेती की जो हमारी पुरानी परंपरा है, उसके साथ-साथ मार्च टू फ्यूचर भी उतना ही आवश्यक है। फ्यूचर की जब हम बात करते हैं तो उसके मूल में आधुनिक टेक्नॉलॉजी है, साथ ही खेती के लिए नए औज़ार भी हैं। आधुनिक कृषि मशीनों और उपकरणों को बढ़ावा देने का परिणाम आज हम सभी को दिखाई दे रहा है। साइंस और रिसर्च के समाधानों से अब मिलेट्स और अन्य अनाजों को और विकसित करना ज़रूरी है। इसका मकसद यह है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में, अलग-अलग ज़रूरतों के हिसाब से इन्हें उगाया जा सके।

बीते 6-7 सालों में साइंस और टेक्नॉलॉजी को खेती से जुड़ी चुनौतियों के समाधान के लिए प्राथमिकता के आधार पर उपयोग किया जा रहा है। विशेष रूप से बदलते हुए मौसम में नई परिस्थितियों के अनुकूल अधिक पोषण युक्त बीजों पर हमारा फोकस बहुत अधिक है।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि किसानों को सिर्फ फसल आधारित इनकम सिस्टम से बाहर निकालकर, उन्हें वैल्यू एडिशन और खेती के अन्य विकल्पों से मिलने वाले लाभ के लिए प्रेरित किया जा सके।

तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन पर चिंता व्यक्त करते हुए पीएम मोदी कहते हैं कि इसके कारण जो नए प्रकार के कीट, नई बीमारियां, महामारियां आ रही हैं, इससे इंसान और पशुधन के स्वास्थ्य पर भी बहुत बड़ा संकट आ रहा है और फसलें भी प्रभावित हो रही है। इन पहलुओं पर गहन वैज्ञानिक रिसर्च की निरंतर ज़रूरत है।

किसान आंदोलन की जड़ यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने MSP में बढ़ोत्तरी के साथ-साथ खरीद प्रक्रिया में भी सुधार किया ताकि अधिक-से-अधिक किसानों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि रबी के सीजन में किसानों से 430 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं खरीदा गया है और इसके लिए किसानों को 85 हजार करोड़ से अधिक का भुगतान किया गया है।

किसानों के लाभ के लिए चल रही हैं कई योजनाएं

किसानों को पानी की सुरक्षा देने के लिए हमने सिंचाई परियोजनाएं शुरू की। इसके अलावा दशकों से लटकी करीब-करीब 100 सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करने का अभियान भी हमारी सरकार ने चलाया। फसलों को रोगों से बचाने के लिए और ज्यादा उपज के लिए किसानों को नई वैरायटी के बीज भी दिए गए।

खेती-किसानी को जब सुरक्षा कवच और संरक्षण मिलता है तब उसका और तेजी से विकास होता है। किसानों की जमीन को सुरक्षा देने के लिए हमारी सरकार ने उन्हें अलग-अलग चरणों में 11 करोड़ सॉयल हेल्थ कार्ड दिए। पिछले वर्ष ही कोरोना से लड़ाई के बीच में हमने देखा है कि कैसे टिड्डियों के दल ने देश के अनेक राज्यों में फसलों पर बड़ा हमला कर दिया था। सरकार ने और देश के किसानों ने बहुत प्रयास करके टिड्डियों के उस हमले को रोका था औप फसलों को ज्यादा नुकसान होने से बचाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एनसीबी ने समीर वानखेड़े से की पूछताछ, कहा- ड्रग्स मामले की जांच करते रहेंगे, पढ़ें 27 अक्टूबर की सभी बड़ी खबरें…

APN Live Update: एनसीबी ने कहा कि आज एजेंसी ने करीब 4 घंटे तक समीर वानखेड़े का बयान दर्ज किया। उन्होंने टीम...

Bollywood News Updates: Katrina Kaif और Vicky Kaushal की गाड़ी की नंबर प्लेट ने लोगों का खींचा ध्यान, पढ़ें Entertainment से जुड़ी दिन भर...

Bollywood News Updates: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) लगातार सुर्खियों में हैं। दोनों के रिश्ते को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। वैसे इस रिश्ते पर दोनों तरफ से अभी कुछ नहीं कहा गया हैं। लेकिन दोनों को अक्सर साथ में स्पॉट किया जाता है। हाल ही में दोनों को रेशमा शेट्टी के बांद्रा ऑफिस के पास स्पॉट किया गया है।

Cricket News Updates: Shoaib Akhtar ने Live Show में दिया इस्तीफा, पढ़ें खेल से जुड़ी दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Shoaib Akhtar को PTV एंकर ने Live Show के दौरान शो छोड़कर जाने को कह दिया। Shoaib Akhtar ने शो से इस्‍तीफा दिया, अपनी माइक टेबल पर रखी और शो से बाहर निकल गए। बता दें कि T20 World Cup 2021 में Pakistan की टीम अच्छा प्रर्दशन कर रही है और उधर कई पूर्व खिलाड़ी अपने बयान के चलते चर्चा में बने हुए है। वकार यूनिस की ‘नमाज’ वाले कमेंट के लिए काफी आलोचना हुई और उसके बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। पूर्व तेज गेंदबाज Shoaib Akhtar को एक लाइव टीवी शो के दौरान एंकर ने उन्हें जाने के लिए कह दिया और इसके बाद लाइव शो के दौरान ही अख्तर ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया।

6 साल बाद जनता दरबार में पहुंचे Lalu Yadav, कहा- तेजस्वी ने उखाड़ दिया, अब हम विसर्जन करने आए हैं, देखें VIDEO

राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने आज करीब 6 साल बाद चुनावी प्रचार में हिस्सा लिया। लालू यादव के भाषण को सुनने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।