Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

इस बार मन की बात में पीएम मोदी ने पैगम्बर मोहम्मद को याद किया। उन्होंने सबसे पहले देशवासियों को आगामी रमजान के महीने की शुभकामनाएं दी और फिर पैगम्बर मोहम्मद साहब के उपदेशों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि  ‘सभी देशवासियों को पैगम्बर मोहम्मद साहब से शिक्षा लेनी चाहिए कि कैसे त्याग किया जाता है।’ उन्होंने कहा, ‘पैगम्बर मोहम्मद साहब हमेशा कहते थे कि आपके पास जिस किसी चीज की अधिकता है वह आप दूसरों में दान करें। ऐसा करने से किसी अन्य की जरूरत पूरी हो जाएगी।’  पीएम मोदी ने देश के खिलाड़ियों के बारे में कहा कि हमारे खिलाडियों ने भी देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया और एक-के-बाद एक मेडल जीतते ही चले गए। चाहे शूटिंग हो, रेस्लिंग हो, वेटलिफ्टिंग हो, टेबल टेनिस हो या बैडमिंटन हो भारत ने रिकॉर्ड प्रदर्शन किया।

पीएम मोदी ने पैगम्बर मोहम्मद का एक किस्सा सुनाते हुए कहा कि एक बार एक इंसान ने पैगम्बर साहब से पूछा- “इस्लाम में कौन सा कार्य सबसे अच्छा है?” पैगम्बर साहब ने कहा– “किसी गरीब और जरूरतमंद को खिलाना और सभी से सद्भाव से मिलना, चाहे आप उन्हें जानते हो या न जानते हों। उन्होंने कहा, ”बुद्ध पूर्णिमा प्रत्येक भारतीय के लिए विशेष दिवस है। हमें गर्व होना चाहिए कि भारत करुणा, सेवा और त्याग की शक्ति दिखाने वाले महामानव भगवान बुद्ध की धरती है।” प्रधानमंत्री ने कहा, ”आज विश्व में हर जगह टकराव और मानवीय पीड़ा देखने को मिलती है। भगवान बुद्ध की शिक्षा घृणा को दया से मिटाने की राह दिखाती है।”

पीएम मोदी ने युवाओं को गर्मियों की छुट्टियों में समर इंटरनशिप से जुड़ने की अपील की। पीएम ने जल संरक्षण को महत्व देने की अपील भी की। पीएम मोदी ने रविंद्रनाथ टैगोर को भी याद किया और कहा कि रविंद्र की कविताओं ने प्रभावित किया है। पीएम ने संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर का जिक्र करते हुए कहा कि बाबा साहेब ने सविंधान के माध्यम से दलित हो, पीड़ित हो, शोषित हो, वंचित हो हाशिये पर खड़े करोड़ों लोगों को सशक्त बनाया। करुणा का इससे बड़ा उदाहरण नहीं हो सकता। पीएम मोदी ने कहा कि जब आप एक देश के रूप में मजबूत होते हैं तो आप सब के साथ शांतिपूर्ण रह सकते हैं. पोखरण परीक्षण ने पूरे विश्व को दिखाया कि भारत की भूमि महान वैज्ञनिकों की भूमि है और एक मज़बूत नेतृत्व के साथ भारत नए मुकाम और ऊंचाइया हासिल कर सकता है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.