होम लाइफस्टाइल Pregnancy में भूलकर भी ना करें इन 8 चीजों का सेवन, हो...

Pregnancy में भूलकर भी ना करें इन 8 चीजों का सेवन, हो सकता है नुकसान

Pregnancy के दौरान महिलाओं को खाद्य पदार्थों के सेवन को लेकर खास सावधानी बरतनी चाहिए। जिन पदार्थों में बैक्टीरिया (Bacteria) होने की जरा भी संभावना हो, उन्हें खाने से बचना चाहिए। ये संक्रमण का कारण बन सकते हैं, और आपके नवजात शिशु (Newborn Baby) में स्टिलबर्थ (stillbirth)या संक्रमण (Infection)जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

Pregnancy में आवश्यक Nutrients, Vitamins और Minerals महत्वपूर्ण होते हैं, जो बच्चे की विकास के लिए  आवश्यक है।

इन पदार्थों का भूल कर भी ना करें सेवन

1. गर्भावस्था के दौरान शराब से बचें। इसके सेवन से समय से पहले प्रसव, बौद्धिक अक्षमता, जन्म दोष और बच्चे का कम वजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

2. Caffeine के सेवन से गर्भपात की संभावना होती है। गर्भावस्था के दौरान कैफीन प्रतिदिन 200 मिलीग्राम से कम तक सीमित होना चाहिए। यह शरीर से तरल पदार्थ को खत्म कर सकता है और इससे पानी और Calcium की भी हानि हो सकती है। कैफीनयुक्त पेय पदार्थों के बजाय खूब सारा पानी, जूस और दूध पीएं। कुछ शोधों से पता चलता है कि ज्यादा मात्रा में कैफीन गर्भपात, समय से पहले शिशु का जन्म होने से जुड़ा है।  शिशुओं में जन्म के समय कम वजन भी देखा गया है। कैफीन का सेवन ना करें या कम करें।

3. गर्भावस्था के दौरान मीठा कम खाएं, क्योंकि यह भ्रूण के ऊतकों में जाकर नुकसान पहुंचा सकता है।

4.  वसा की कुल मात्रा को घटाकर 30% या अपनी कुल दैनिक कैलोरी से कम करें।

5. कोलेस्ट्रॉल का सेवन प्रति दिन 300 मिलीग्राम या उससे कम तक सीमित करें।

6. मछली न खाएं, इनमें पारा की मात्रा अधिक होता है। पारा बच्चें की विकास को प्रभावित करता है और मस्तिष्क को क्षति पहुंचाता है।

7. हाफ बॉयल समुद्री भोजन या पोल्ट्री से बचना चाहिए, इसके Coliform Bacteria, Toxo plasmosis और Salmonella से दूषित होने का खतरा होता है।

8. सब्जियां नियमित तौर पर खाएं, ये संतुलित आहार हैं, लेकिन इसे अच्छे से धोकर ही पकाएं।

ये भी पढ़ें :

करीना कपूर ने अपनी किताब ‘Kareena Kapoor Khan’s Pregnancy Bible’ में दूसरे बेटे का नाम बताया “जहांगीर”, भड़की जनता

सेलिब्रिटी अपनी प्रेग्नेंसी से कमाते हैं मोटी रकम, सेलिब्रिटी प्रेग्नेंसी का है बहुत बड़ा बाजार

अधिक उम्र में भी बन सकेंगी मां, ग्रीस ने किया शोध

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह लें। APN इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एनसीबी ने समीर वानखेड़े से की पूछताछ, कहा- ड्रग्स मामले की जांच करते रहेंगे, पढ़ें 27 अक्टूबर की सभी बड़ी खबरें…

APN Live Update: एनसीबी ने कहा कि आज एजेंसी ने करीब 4 घंटे तक समीर वानखेड़े का बयान दर्ज किया। उन्होंने टीम...

Bollywood News Updates: Katrina Kaif और Vicky Kaushal की गाड़ी की नंबर प्लेट ने लोगों का खींचा ध्यान, पढ़ें Entertainment से जुड़ी दिन भर...

Bollywood News Updates: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) लगातार सुर्खियों में हैं। दोनों के रिश्ते को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। वैसे इस रिश्ते पर दोनों तरफ से अभी कुछ नहीं कहा गया हैं। लेकिन दोनों को अक्सर साथ में स्पॉट किया जाता है। हाल ही में दोनों को रेशमा शेट्टी के बांद्रा ऑफिस के पास स्पॉट किया गया है।

Cricket News Updates: Shoaib Akhtar ने Live Show में दिया इस्तीफा, पढ़ें खेल से जुड़ी दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Shoaib Akhtar को PTV एंकर ने Live Show के दौरान शो छोड़कर जाने को कह दिया। Shoaib Akhtar ने शो से इस्‍तीफा दिया, अपनी माइक टेबल पर रखी और शो से बाहर निकल गए। बता दें कि T20 World Cup 2021 में Pakistan की टीम अच्छा प्रर्दशन कर रही है और उधर कई पूर्व खिलाड़ी अपने बयान के चलते चर्चा में बने हुए है। वकार यूनिस की ‘नमाज’ वाले कमेंट के लिए काफी आलोचना हुई और उसके बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। पूर्व तेज गेंदबाज Shoaib Akhtar को एक लाइव टीवी शो के दौरान एंकर ने उन्हें जाने के लिए कह दिया और इसके बाद लाइव शो के दौरान ही अख्तर ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया।

6 साल बाद जनता दरबार में पहुंचे Lalu Yadav, कहा- तेजस्वी ने उखाड़ दिया, अब हम विसर्जन करने आए हैं, देखें VIDEO

राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने आज करीब 6 साल बाद चुनावी प्रचार में हिस्सा लिया। लालू यादव के भाषण को सुनने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।