होम देश President Ramnath Kovind प्रयागराज पहुंचे, राज्यपाल और सीएम ने किया स्वागत

President Ramnath Kovind प्रयागराज पहुंचे, राज्यपाल और सीएम ने किया स्वागत

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द (President Ramnath Kovind) आज यानी शनिवार को प्रयागराज (Prayagraj) पहुंचे है। एयरपोर्ट (Airport) पर राष्ट्रपति का स्वागत राज्यपाल आनंदी बेन पटेल (Anandi Ben Patel) और सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने किया। इसके साथ ही उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और प्रयागराज की महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने भी राष्ट्रपति का स्वागत किया। रामनाथ कोविंद ने दीप प्रज्वलन कर हाईकोर्ट में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत की। राष्ट्रपति करीब 6 घंटे प्रयागराज में रहेंगे। ऐतिहासिक इलाहाबाद हाई कोर्ट की प्रधानपीठ परिसर में मल्टी लेवल पार्किंग, अधिवक्ता चैंबर का शिलान्यास करने के अतिरिक्त वह झलवा में बनाए जाने वाले राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजजू, सीजेआई एन वी रमना मंच पर मौजूद रहें।

महिलाओं की संख्या अधिवक्ता, अधिकारी और न्यायाधीश के रूप में बढ़ें

इलाहाबाद हाईकोर्ट में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रयाग की धरती की पहचान शिक्षा के केंद्र के रूप में हो रही है। न्यायपालिका में महिलाओं की भागीदारी बढ़े। महिलाओं में न्याय की समझ अधिकतम होती है। उनमें सबको न्याय देने की प्रवृत्ति सबसे ज्यादा होती है। एक महिला ससुराल, माइका, पति और पुत्र में एक साथ समन्वय बनाती है।

ये भी पढ़ें- President Ayodhya Visit: अयोध्या पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, सीएम योगी ने किया स्वागत, रामायण कान्क्लेव का किया शुभारंभ

आगे राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रीय विधि विश्वविद्याल और अधिवक्ता चैंबर का शिलान्यास करके काफी प्रसन्नता हुई है। न्यायाधीशों की संख्या की दृष्टि से इलाहाबाद हाईकोर्ट सबसे बड़ा कोर्ट है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की परंपरा, मदन मोहन मालवीय, मोतीलाल, कैलाशनाथ काटजू आदि ने इसी परिसर से भारत इतिहास के गौरवशाली इतिहास को लिखा है। उच्चतम न्यायालय में 33 न्यायाधीश में 4 महिलाएं शामिल है। महिलाओं में न्याय प्रकृति अधिक होता है। उनमें सबको न्याय देने में क्षमता होती है। न्यायपूर्ण समाज की स्थापना तभी संभव होगी जब महिलाओं की भागीदारी बढ़ेगी। महिलाओं की संख्या को बढ़ाना होगा। इस हाईकोर्ट में महिलाओं की संख्या अधिवक्ता, अधिकारी और न्यायाधीश के रूप में बढ़ेगी ऐसी अपेक्षा है।

इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ अयोध्या गए थे। जहां पर राष्ट्रपति ने अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन पर हो रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया था। अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन से बाहर निकलने पर स्टेशन परिसर के बाहर लगे सांस्कृतिक मंच पर लिल्ली घोड़ी नृत्य प्रदर्शन के जरिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत किया गया था। जहां राष्ट्रपति रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ किए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates: Aparna Yadav BJP में हुई शामिल, संघमित्रा मौर्य बीजेपी से हुई नाराज, पढ़ें 19 जनवरी की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले मुलायम परिवार को आज झटका लग सकता है।

Cricket News Updates: धवन ने बनाया अर्धशतक, भारत ने 100 का स्कोर किया पार, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Cricket News Updates: India और South Africa के बीच आज से शुरू होने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला पार्ल के मैदान पर खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने पहला दे दिया है। जानेमन मलान को जसप्रीत बुमराह ने चलता किया। 19 के स्कोर पर अफ्रीका को पहला झटका लगा।

Bollywood News Updates: Aryan Khan केस के बाद Shah Rukh Khan ने शेयर किया पहला पोस्ट, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) ने बीते कई दिनों से सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी।

India की टेनिस स्टार Sania Mirza ने किया संन्यास का ऐलान, 2022 का सीजन होगा आखिरी

India की टेनिस स्टार Sania Mirza ने 19 जनवरी 2022 को संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन में हार के बाद संन्यास का फैसला किया है। सानिया ने कहा कि 2022 का सीजन मेरा आखिरी सीजन होगा। उन्होंने कहा कि अब उनका शरीर थकने लगा है। अब उतनी उर्जा भी नहीं रही, इसलिए यह सीजन आखिरी सीजन होगा।