Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

पेट्रोल-डीजल के दाम दिन प्रतिदिन आसमान छू रहे हैं। लगातार कई दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी होती दिखाई दे रही है। गुरुवार को फिर ईंधन की कीमतों में आग लग गई है। गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक बार फिर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। गुरुवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 79.51 रुपये पर पहुंच गया है। वहीं, मुंबई में ये 87 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है। आज मुंबई में एक लीटर पेट्रोल  86.91 रुपये का मिल रहा है। कोलकाता में भी ये 82 के पार बना हुआ है। आज यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.41 रुपये देने पड़ रहे हैं। चेन्नई की बात करें तो यहां पर 82.62 रुपये प्रति लीटर आज आपको देने होंगे।

डीजल भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर बना हुआ है। गुरुवार को हुई बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में एक लीटर डीजल 71.55 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। कोलकाता में ये 74.40 रुपये, मुंबई में 75.96 और चेन्नई में ये 75.61 रुपये प्रति लीटर का मिल रहा है। पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों और डॉलर के मुकाबले रुपये की कमजोरी के मुद्दे पर चौतरफा मोदी सरकार घिरी है। लेकिन बढ़ती कीमतों से मोदी सरकार बेफिक्र है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कैबिनेट की बैठक के बाद कहा कि तेल की कीमत घटती-बढ़ती रहती है। अंतर्राष्ट्रीय कीमतें एक सीधी रेखा में नहीं चलती हैं।

डॉलर के मुकाबले रुपये की रिकॉर्ड कमजोरी पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इसकी वजह घरेलू नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि डॉलर के मुकाबले सभी मुद्रा कमजोर हुई हैं। हालांकि, ऐसे समय में भी रुपया या तो कम गिरा या फिर स्थिर बना रहा। भारतीय मुद्रा अन्य देशों की मुद्रा के मुकाबले पिछले 4-5 साल से बेहतर स्थिति में है।  हालांकि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जिस तेजी से बढ़ोत्तरी नजर आ रही है। उससे देश में महंगाई बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है।

—ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.