Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

1993 के मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड अंडर्वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्तियों को जब्त करने का सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी कर दिया है। जस्‍टिस आर के अग्रवाल की अध्‍यक्षता वाली बेंच ने मुंबई में संपत्‍तियों के अटैचमेंट के खिलाफ दाऊद के परिजनों की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें दाऊद की बहन हसीना पारकर और मां अमीना बी ने दाऊद की संपत्ति जब्ती के खिलाफ याचिका दायर की थी।

यह भी पढ़े: ब्रिटेन ने जब्त किया डॉन का साम्राज्य

दरअसल, दाऊद के भारत से भागने के बाद से उसकी संपत्तियों पर उसकी मां और बहन ने ही कब्ज़ा जमा रखा हैं। इससे पहले 1998 में भी SFEMA (The Smugglers And Foreign Exchange Manipulators (Forfeiture Of Property) Act) एक्ट के तहत ट्रिब्यूनल ने दाऊद की संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया था। जिसके बाद ट्रिब्यूनल के इस आदेश को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी, लेकिन दिल्ली हाईकोर्ट ने भी ट्रिब्यूनल के फैसले को बरकरार रखा था। जिसके बाद दाऊद की मां और बहन ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। लेकिन शुक्रवार को जस्टिस आरके अग्रवाल की बेंच ने हसीना पारकर और अमीना बी की याचिका को खारिज कर दिया। जिसके बाद दाऊद की संपत्तियों का जब्त होना तय हो गया है।

इस संबंध में हसीना पारकर और अमीना बी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, कि उनको एक मौका दिया जाए ताकि वो जब्ती नोटिस को चुनौती दे सके। उनकी दलील थी कि वो नोटिस पर अपील नहीं कर पाए क्योंकि उन्हें सही तरीके से नोटिस नहीं दिया गया था।

कौन है दाऊद इब्राहिम

दाऊद इब्राहिम भारत का एक कुख्यात तस्कर है, जो इस समय पाकिस्तान में छिपकर बैठा हैं और यह मूलरूप से भारत का है। 62 वर्षीय दाऊद 1993 के मुंबई बम धमाकों का भी मास्टरमाइंड है। दाऊद इब्राहिम का मुख्य काम मैच फिक्सिंग करना और धमकी देकर रकम ऐंठना हैं।

इन संपत्तियों की हुई नीलामी

पिछले साल नवंबर में दाऊद के मुंबई में स्थित घर और होटल की नीलामी की गई थी। दाऊद के घर, होटल और गेस्ट हाउस की कुल 11.58 करोड़ रुपये में नीलामी की गई थी। इसमें अफरोज होटल चार करोड़ में नीलाम हुआ, शबनम गेस्ट हाउस और डांबरवाला बिल्डिंग के भी पांच कमरे नीलाम हुए।

यह भी पढ़े: दाऊद के तीन शूटरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार, वसीम रिजवी को मारने की थी प्लानिंग

इससे पहले बीते सफ्ताह खुफिया एजेंसियों और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल टीम ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के तीन सहयोगियों को गिरफ्तार किया था। इस बारे में पुलिस का कहना था, कि तीनों संदिग्ध उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी की हत्या करने की साजिश रच रहे थे। दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल ने सूचना के आधार पर कार्रवाई की और आरिफ, अबरार और सलीम नाम के शख्स को गिरफ्तार किया।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.