होम देश Rajya Sabha सभापति ने 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन को रद्द करने...

Rajya Sabha सभापति ने 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन को रद्द करने से किया इंकार, विपक्ष का वॉकआउट, पढ़ें संसद सत्र से जुड़ी 10 बड़ी बातें

Rajya Sabha के सभापति एम वेंकैया नायडू द्वारा 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन को रद्द करने से इंकार करने के बाद विपक्षी सांसदों ने लोकसभा (Lok Sabha) और राज्यसभा (Rajya Sabha) से वॉकआउट किया। वहीं, शीतकालीन सत्र (Winter Session) की रणनीति पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने संसद में राजनाथ सिंह, अमित शाह और नरेंद्र सिंह तोमर सहित शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक की। पढ़ें संसद के शीतकालीन सत्र से जुड़ी 10 बड़ी बातें:

  1. संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के ऑफिस में इस समय 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्ष की मीटिंग चल रही है। इससे पहले सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी नेताओं ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की मूर्ति के पास विरोध प्रदर्शन किया।
  2. वहीं, राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू द्वारा 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन को रद्द करने से इंकार करने के बाद विपक्षी सांसदों ने लोकसभा और राज्यसभा से वॉकआउट किया। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हमने 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन के विरोध में शेष दिन के लिए लोकसभा की कार्यवाही का बहिष्कार किया है। वहीं, टीएमसी सांसद नदीमुल हक ने कहा, ‘हम सांसदों के निलंबन के खिलाफ हैं। हम विपक्षी दलों के साथ खड़े हैं।’ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हमने राज्यसभा के उन 12 विपक्षी सदस्यों के समर्थन के लिए लोकसभा से वॉकआउट किया है जिन्हें निलंबित कर दिया गया है।
  3. इससे पहले राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि पिछले मानसून सत्र का कड़वा अनुभव आज भी हममें से अधिकांश लोगों को परेशान करता है। मैं उम्मीद कर रहा था और इंतजार कर रहा था कि पिछले सत्र में जो हुआ, उस पर नाराजगी व्यक्त करने के लिए सदन के प्रमुख नेता आगे आएंगे।
  4. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम राज्यसभा के सभापति के कार्यालय में 12 सांसदों के निलंबन को रद्द करने का अनुरोध करने आए थे। घटना पिछले मानसून सत्र की है। तो, अब आप यह निर्णय कैसे ले सकते हैं। जिस पर एम वेंकैया नायडू ने कहा कि राज्यसभा के सभापति को कार्रवाई करने का अधिकार है।
  5. कांग्रेस, द्रमुक और नेशनल कॉन्फ्रेंस के वाकआउट के बाद लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी। कांग्रेस और शिवसेना ने ईंधन की बढ़ती कीमतों पर चर्चा की मांग को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।
  6. शीतकालीन सत्र की रणनीति पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में राजनाथ सिंह, अमित शाह और नरेंद्र सिंह तोमर सहित शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक की।
  7. माकपा सांसद एएम आरिफ ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है और लखीमपुर खीरी घटना पर चर्चा की मांग की है। भाकपा सांसद बिनॉय विश्वम ने कहा कि हमने बैंक के निजीकरण के मुद्दे पर आत्मानिर्भर भारत के लिए लड़ाई लड़ी… हम माफी नहीं मांगेंगे।
  8. मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि भविष्य की कार्रवाई पर चर्चा के लिए विपक्षी दल आज बैठक कर रहे हैं। माफी मांगने का सवाल ही नहीं उठता। सांसदों को सदन के नियमों के खिलाफ निलंबित कर दिया गया। यह कार्रवाई विपक्ष का गला घोंटने जैसी है।
  9. राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने संसद के शीतकालीन सत्र में न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए कानूनी गारंटी पर चर्चा और विरोध के दौरान जान गंवाने वाले किसानों को सहायता की मांग करते हुए नोटिस दिया।
  10. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में नोटिस दिया कि सरकार कृषि कानूनों के विरोध में जान गंवाने वाले किसानों का रिकॉर्ड बनाए और उनके परिवारों को मुआवजा देने का निर्देश दे।

यह भी पढ़ें: APN News Live Updates: राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने 12 सांसदों के निलंबन को रद्द करने के अनुरोध को किया खारिज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में लगेगी 1214 खिलाड़ियों की बोली, 49 खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रखा

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन का आयोजन अगले महीने 12 और 13 फरवरी को किया जाएगा। नीलामी के लिए इस बार 1214 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें 896 भारतीय खिलाड़ी और 318 खिलाड़ी शामिल हैं। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श उन 49 खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा गया है।

Priyanka Chopra-Nick से लेकर शिल्पा शेट्टी तक, इन सेलिब्रेटी ने सरोगेसी के जरिए बच्चों को दिया जन्म

आज के समय में बॅालीवुड में सरोगेसी का चलन चल रहा हैं अभी हाल ही में Priyanka Chopra और निक जोनस (Nick Jonas) ने बताया है कि वे एक बच्चे के माता पिता बन गए हैं

Goa Election 2022: Sanjay Raut का Congress पर तंज, बोले- उनसे उधार लेना पड़ेगा आत्मविश्वास

Goa Election 2022: गोवा विधानसभा चुनाव में गठबंधन न करने को लेकर शिवसेना नेता Sanjay Raut ने महाराष्ट्र में अपने साथी कांग्रेस...

HPU Recruitment 2022: 8वीं पास के लिए निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

HPU Recruitment 2022: Himachal Pradesh University में Group B,C और D के पदों पर वैकेंसी निकली है।