होम ज़रा हटके अध्यात्म Ram Mandir निर्माण की 3D फिल्म ट्रस्ट ने की जारी, VIDEO में...

Ram Mandir निर्माण की 3D फिल्म ट्रस्ट ने की जारी, VIDEO में देखें ऐसे बन रहा है राम लला का भव्य मंदिर

राम मंदिर (Ram Mandir) बनने का सपना भारत 493 सालों से देख रहा था। यह सपना पूरा होने में बस कुछ ही साल शेष हैं। राम मंदिर को 2023 तक आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा और 2025 तक पूरा परिसर बनकर तैयार हो जाएगा। इस बात की जानकारी राम मंदिर ट्रस्ट ने 16 जुलाई 2021 को दी थी। अब ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण की एक 3डी फिल्म भी जारी कर दी है। फिल्म में समझाया है कि कैसे राम लला का भव्य मंदिर तैयार हो रहा है।

Ram Mandir निर्माण का ठेका इन कंपनियों के पास

ram mandir
Ram Mandir

Shri Ram Janmabhoomi Teertha Kshetra ने YouTube पर फिल्म को जारी कर कहा कि राम मंदिर निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर हो रहा है। 3D फिल्म निर्माण को समझाने में मदद करेगी। वीडियो में दी हुई जानकारी के अनुसार मंदिर का Design Consultant और EPC Contractor का काम L and T को दी गई है। वहीं Programme Management Consultant का काम Tata Consultancy Engineering Limited को दिया गया है। वीडियो में लोकेशन और सड़क की पूरी जानकारी दी है।

भगवान श्री राम का भव्य मंदिर पहले 70 एकड़ जमीन में बनने वाला था फिर राम मंदिर ट्रस्ट ने 4 मार्च 2021 को 7285 SF जमीन को खरीद लिया जिसके बाद मंदिर 107 एकड़ में बन रहा है। राम मंदिर निमार्ण में करीब 1100 करोड़ की लागत आने वाली है। उम्मीद है कि मंदिर का पूरा काम साल 2025 में पूरा हो जाएगा।

Ram Mandir का 1989 में हुआ था शिलान्यास

 Ram Mandir
Ram Mandir

बता दें कि मंदिर विवाद 134 साल पुराना था जिसे सुप्रीम कोर्ट ने 7 नवंबर 2019 को विवाद को खत्म कर दिया। गौर करने वाली बात यह कि मंदिर का विवाद काफी समय से चल रहा था लेकिन राम भक्तों को पूरा यकीन था कि यहां पर एक दिन राम मंदिर ही बनेगा जिसके लिए जनवरी 1989 में प्रयाग में कुंभ मेले के अवसर पर मंदिर निर्माण के लिए गांव गांव शिला पूजा कराने का फैसला हुआ। साथ ही 9 नवंबर 1989 को श्री राम जन्मभूमि स्थल पर मंदिर के शिलान्यास की घोषणा की गई। शिलान्यास की पहली ईंट दलित समुदाय से कमलेश्वर चौपाल ने रखी थी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने 5 अगस्त 2020 में राम मंदिर का भूमि पूजन किया था। पीएम मोदी पूरे 29 साल बाद अयोध्या गए थे। राम मंदिर का शिलान्यास दोपहर 12 बजकर 44 मिनट और 8 सेकेंड पर हुआ था।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Main Chala song out: Salman Khan का नया गाना ‘मैं चला’ हुआ रिलीज, सॅान्ग में यूलिया वंतूर भी आईं नजर

Main Chala song out: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान (Salman Khan) के फैंस लाखों लोग है फैंस उनके गानें और फिल्म के आने का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं

Jammu-Kashmir News: लेफ्टिनेंट जनरल बोले- घाटी में सुरक्षाबलों और लोगों के अथक प्रयासों से आतंकी घटनाओं में आई कमी

ammu-Kashmir News: उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी-संबंधी घटनाओं और पथराव की गतिविधियों में कमी आई है।

BECIL 2022: Investigator और Supervisor पदों पर निकली भर्ती, 25 जनवरी है आखिरी तारीख, जल्द करें Apply

BECIL 2022: नौकरी की तलाश में बैठे युवाओं के लिए शानदार खबर है।

Bahujan Samaj Party ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 51 उम्मीदवारों की लिस्ट की जारी

Bahujan Samaj Party प्रमुख मायावती ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण के 51 उम्मीदवार की सूची जारी की।