Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अयोध्या में राममंदिर के लिए भूमि-शिला पूजन के बाद सदियों बाद भव्य राम मंदिर के पुनर्निर्माण की शुरुआत हो गई। 5 अगस्त को तय कार्यक्रम के अनुसार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या पहुंचे और सबसे पहले हनुमान गढ़ी में जा कर हनुमान जी की पूजा की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने राम लला के दर्शन किया और भूमि पूजन के लिए पूजा पर संकल्प ले कर बैठे। पूजा संपन्न होने के बाद शिलान्यास संपन्न हुआ। पूजा में 9 शिलाओं का पूजन हुआ। बीच में जो शिला है, वह कूर्म शिला है। इस शिला के ठीक ऊपर रामलला विराजमान होंगे। जय श्रीराम और हर-हर महादेव की गूंज के बीच पीएम मोदी ने रखी राम मंदिर की शिला। 12 बजकर 44 मिनट के मुहूर्त पर ईंट रखी गई ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, आरएसएस चीफ मोहन भागवत समेत करीब 175 लोग इस ऐतिहासिक लम्हे का गवाह बने। पीएम मोदी ने अभिजीत मुहूर्त में मंदिर का शिलान्यास किया। शिलान्यास के बाद पीएम मोदी ने उपस्थित समुदाय को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत रामायण की चौपाई से की, राम काज कीनु बिन मोहि कहां विश्राम। उन्होंने आगे कहा, ‘सदियों का इंतजार आज समाप्त हो रहा है। पूरा भारत भावुक है। करोड़ों लोगों को तो आज विश्वास ही नहीं हो रहा होगा कि वे इस पावन क्षण को देख रहे हैं। जो जहां है इस आयोजन को देख रहा है। वह भावविभोर है। सभी को आशीर्वाद दे रहा है।’

पीएम मोदी ने कहा, ‘साथियो राम हमारे मन में गढ़े हुए हैं। हमारे भीतर घुल मिल गए हैं। कोई काम करना हो तो प्रेरणा के लिए हम भगवान राम की ओर ही देखते हैं। आप भगवान राम की अद्भुत शक्ति देखिए। इमारतें नष्ट हो गईं। क्या कुछ नहीं हुआ। अस्तित्व मिटाने का हर प्रयास हुआ, लेकिन राम आज हमारे मन में बसे हैं। हमारी संस्कृति का आधार है।’

इस कार्यक्रम में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का संबोधन हुआ। उन्होने कहा , ‘आडवाणी जी घर में बैठे यह क्षण देख रहे होंगे। सब राम के हैं और सबमें राम हैं। यह सभी भारतवासियों के लिए है। कोई अपवाद नहीं। अब भव्य राम मंदिर बनेगा। मंदिर के पूर्ण होने से पहले हमारा मन मंदिर पूरा होना चाहिए। हृदय भी राम का बसेरा होना चाहिए। इसलिए सभी द्वेष, विकार, भेदों को तिलांजलि देकर संपूर्ण जगत को अपनाने की क्षमता रखने वाला मनुष्य होना चाहिए।

इस कार्यक्रम में बोलते उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भावुक हो गए। सीएम योगी ने कहा, ‘500 वर्षों का लंबा और कड़ा संघर्ष अब लोकतांत्रिक और संविधान सम्मत तरीके से संपन्न हुआ। इस घड़ी की प्रतीक्षा में हमारी कई पीढ़ियां चली गईं। राम मंदिर के निर्माण का सपना लिए अनेक लोगों ने बलिदान दिया। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज गौरवान्वित होने का अवसर मिला। राम मंदिर का सपना सच हो रहा है। अवधपुरी की धरती समृद्धशाली बनेगी। हम सबके लिए उमंग, उत्साह और भावनात्मक दिन। मैं सभी लोगों का उत्तर प्रदेश की भूमि पर अभिनंदन करता हूं। जय-जय श्रीराम।’

#LiveUpdate : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त #राममंदिर_भूमिपूजन के अनुष्ठान में हिस्सा ले रहे हैं और पूजा की सभी विधियां पूरी कर रहे हैं।

#LiveUpdate : नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंच गए हैं. हेलिपेड से पीएम मोदी सीधे हनुमानगढ़ी मंदिर जाएंगे. वहां पर पूजा करने के बाद भूमि पूजन स्थल के लिए रवाना होंगे.

#LiveUpdate : अयोध्या में अब से कुछ देर में राम मंदिर का भूमि पूजन होना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुभ मुहूर्त के वक्त भूमि पूजन करेंगे और शिलान्यास करेंगे. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई मेहमान भूमि पूजन में मौजूद रहेंगे. अयोध्या को आज फिर से सजाया गया है, दीवाली जैसा माहौल है और सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम हैं.

#LiveUpdate : पीएम मोदी अयोध्या में राम भूमि पूजन के लिए रवाना हो चुके हैं. आज के इस ऐतिहासिक दिन के लिए पीएम ने पारंपरिक धोती कुर्ता चुना है. पीएम मोदी ने गोल्डन येलो रंग का कुर्ता पहना है. धार्मिक कार्यों में पीला रंग बेहद शुभ माना जाता है.

#LiveUpdate : खबर है कि अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी शामिल होंगी. यह जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट करके दी. उमा भारती ने कहा कि मैं मर्यादा पुरुषोत्तम राम की मर्यादा से बंधी हूं. मुझे रामजन्मभूमी न्यास के वरिष्ठ अधिकारी ने शिलान्यास स्थली पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया है, इसलिए मैं कार्यक्रम में उपस्थित रहूंगी.

इससे पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा था कि भूमि पूजन के मेहमानों की लिस्ट से मेरा नाम हटा दें. उन्होंने कहा था कि वो अयोध्या के भूमि पूजन कार्यक्रम में तो आएंगी, लेकिन मंदिर स्थल पर ना रहकर सरयू नदी के तट पर रहेंगी.

#LiveUpdate : इधर राम मंदिर के लिए भूमि पूजन से पहले अयोध्या राममय हो गई है. हर तरफ राम नाम का संकीर्तन हो रहा है. जय श्रीराम के नारे की गूंज सुनाई दे रही है. साधु-संत महंत रामधुनी जमाए बैठे हैं. अयोध्या का मौसम सुहावना है. हल्की बारिश भी हो रही है. हालांकि, कार्यक्रम स्थल पर वाटरप्रूफ टेंट लगाए गए हैं.

#LiveUpdate : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साकेत कॉलेज में अपने विशेष विमान से उतरेंगे. यहां से वे हनुमान गढ़ी जाएंगे और बजरंगबली की विशेष पूजा अर्चना करेंगे. साकेत महाविद्यालय से हनुमान गढ़ी तक लगभग डेढ़ किमी का क्षेत्र अलग रंग में दिखाई पड़ रहा है. सड़क के दोनों किनारों के भवन पीले रंग में हैं. उन पर रामकथा के चित्र अपनी दिव्यता का एहसास करा रहे हैं. इस पूरे क्षेत्र को भगवा और लाल झंडों से पाट दिया गया है.

यहां से पीएम मोदी भूमिपूजन स्थल जाएंगे. ज्योतिषियों और विद्वानों से संपर्क के बाद ग्रह, नक्षत्रों की स्थिति को देखते हुए मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास 12:15:05 से 12:15:38 बजे के बीच तय किया गया. ये 33 सेकंड ही महत्वपूर्ण हैं जब प्रधानमंत्री इस अहम क्षण में राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे. शिलान्यास के बाद भूमि पूजन 12.44 मिनट पर होगा.

कार्यक्रम के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास मंच पर मौजूद रहेंगे.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.