Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

बारिश का मौसम हर किसी को पंसद होता है. लेकिन ये मौसम अपने साथ डेंगू- मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां अपने साथ लाता है. क्यों की मॉनसून में मच्छरों की प्रजनन छमता बढ़ जाती है. यही वजह है कि चिकनगुनिया और मलेरिया जैसे भयंकर रोगों की चपेट में लोग इसी मौसम में आते हैं. राज्य सरकारें मच्छरों से होने वाली बीमारियों से निपटने के लिए समय-समय पर फॉगिंग मशीन समेत कई अन्य तरीकों का सहारा लेती रहती है. लेकिन अपने घर के आस-पास और घर के अंदर मच्छरों से निपटने के लिए लोगों को खुद ही कुछ कदम उठाने चाहिए.

क्या हैं मच्छरों से बचने के उपाय , जानिए ये उपाय ही आपको डेंगू मलेरिया से बचाएंगे –

मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए सबसे पहला और सरल तरीका है कि अपने आस-पास पानी न इक्ट्ठा होने दें. क्योंकि डेंगू चिकनगुनिया और मरेलिया फैलने वाले मच्छर साफ पानी में ही पैदा होते है. अगर मच्छरों को पनपने से ही रोक दिया जाए तो समस्या ही खत्म हो जाए इस लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि घर के आस पास पानी इक्टठा ही न होने दें जरूरत ना होतो बर्तनों को उल्टा करके रखे. घर के आस पास कूड़ा-कचरा न फैलने दे आस पास ध्यान रखें की कहीं बरसात का पानी इक्ट्ठा न हो.

मच्छरों से निपटने के लिए इस दिनों मार्केट में बहुत से स्प्रे भी मिलते है. मार्केट में मिलने वाले स्प्रे से चुटकियों में मच्छरों को मारा जा सकता है. लेकिन स्प्रे का इस्तेमाल सांस संबंधी बीमारियों से परेशान लोगों के लिए खतरनाक हो सकते है. इस लिए स्प्रे का इस्तेमाल गाइडलाइन्स को ध्यान में रखकर ही करना चाहिए.

मच्छरों से निपटने के लिए बैटरी और बिजली से चलने वाले इलेक्ट्रिक इंसपेक्ट ट्रैप की भी मदद ली जा सकती है. मच्छरों से को से निपटने के लिए इलेक्ट्रिक इंसेक्ट ट्रैप इको फ्रेंडली भी है इनसे वातावरण को किसी भी तरीके का कोई खतरा नहीं होता और मच्छरों को एक झटके में खत्म किया जा सकता है

घर को मच्छरों से मुक्त रखने में घरेलु नुस्खे भी बेहद कामगार होते है। और ये आपके आस पास बेहद आसानी से मिल भी सकते है कपूर, लहसुन, कॉफी, लैवेंडर ऑयल और पुदीना मच्छरों से बचाता है. किसी बर्तन में कपूर को कमरे के आस-पास तकरीबन 30 मिनट तक रखने से मच्छर गायब हो जाते हैं.

कुछ खास किस्म के पौधे भी आप को मच्छर से बचाते है । इस पौधों की खुशबू घर के आस पास मच्छरों को टिकने तक नहीं देती सिट्रोनेला, लेमन बाम मैरीगोल्ड, लैवेंडर या रोजमैरी का आप अपने घर के आस पास लगा सकते है और खुद को मच्छरों से सुरक्षित रख सकते है.

नेट का भी इस्तेमाल लोगों को मच्छरों से बचाता है इस लिए बारिश के मौसम में जब भी सोए नेट लगाकर सोए  ताकि नींद में भी आप मच्छरों से सुरक्षित रहें.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.