होम देश RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले, ' जो मुसलमान भारत से भागकर पाकिस्‍तान...

RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले, ‘ जो मुसलमान भारत से भागकर पाकिस्‍तान गए उनकी वहां कोई इज्‍जत नहीं’

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को कहा कि सभी भारतीयों के पूर्वज एक जैसे हैं और कहा कि पाकिस्तान चले गए मुसलमानों का उस देश में कोई सम्मान नहीं है। ‘वीर सावरकर: द मैन हू कैन्ड प्रिवेंटेड पार्टिशन’ पुस्तक के विमोचन के अवसर पर भागवत ने कहा कि भारत के उदार मूल्य हिंदू धर्म की संस्कृति हैं।

‘भारत में एक उदार संस्कृति, यह हमारी सांस्कृतिक विरासत’

भागवत ने कहा, “बंटवारे के बाद, पाकिस्तान चले गए मुसलमानों का वहां कोई सम्मान नहीं है। भारत में एक उदार संस्कृति है। यह हमारी सांस्कृतिक विरासत है। यह संस्कृति हमें एक साथ बांधती है। यह हिंदू धर्म की संस्कृति है। सावरकर ने लिखा था कि कैसे भगवा झंडा हिंदू राजा और नवाब की हरी झंडी ब्रिटिश शासन के खिलाफ एक साथ खड़ी थी। ”

“हिंदू राष्ट्रवाद” एकता के बारे में है: भागवत

इस बात पर जोर देते हुए कि “हिंदू राष्ट्रवाद” विभिन्न धार्मिक पहचानों के बावजूद एकता के बारे में है, भागवत ने कहा कि सावरकर समझते थे कि अंग्रेज केवल विभाजन पैदा करके भारत पर शासन कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने कट्टरपंथ को बढ़ावा देने की दिशा में काम किया।

यह भी पढ़ें: RSS Chief Mohan Bhagwat ने कहा, पहले सावरकर को बदनाम किया गया, अब स्वामी विवेकानंद, दयानंद सरस्वती और श्रीअरविंद का नंबर है

भागवत ने आगे कहा, “सर सैयद अहमद खान ने कहा था कि वह भारत मां (लाहौर में) के पुत्र हैं। केवल उनकी पूजा का तरीका इस्लाम था। यह भारत का स्वभाव है। भारत में पहले भी कट्टरपंथ की लहर थी। इतिहास में जहां एक तरफ दारा शिकोह और अकबर थे, वहां औरंगजेब भी थे। दारा शिकोह, हकीम खान सूर, हसन खान मेवाती, इब्राहिम खान गार्डी, अशफाकउल्ला खान, और अन्य जैसे नामों का स्मरण किया जाना चाहिए। “

पुस्तक के विमोचन के दौरान केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पुरुषोत्तम रूपाला, जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह और अन्य भी मौजूद थे। सितंबर में पुणे में आयोजित एक कार्यक्रम में भागवत ने कहा था कि मुसलमानों और हिंदुओं के पूर्वज एक ही हैं और हर भारतीय नागरिक ‘हिंदू’ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एनसीबी ने समीर वानखेड़े से की पूछताछ, कहा- ड्रग्स मामले की जांच करते रहेंगे, पढ़ें 27 अक्टूबर की सभी बड़ी खबरें…

APN Live Update: एनसीबी ने कहा कि आज एजेंसी ने करीब 4 घंटे तक समीर वानखेड़े का बयान दर्ज किया। उन्होंने टीम...

Bollywood News Updates: Katrina Kaif और Vicky Kaushal की गाड़ी की नंबर प्लेट ने लोगों का खींचा ध्यान, पढ़ें Entertainment से जुड़ी दिन भर...

Bollywood News Updates: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) लगातार सुर्खियों में हैं। दोनों के रिश्ते को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। वैसे इस रिश्ते पर दोनों तरफ से अभी कुछ नहीं कहा गया हैं। लेकिन दोनों को अक्सर साथ में स्पॉट किया जाता है। हाल ही में दोनों को रेशमा शेट्टी के बांद्रा ऑफिस के पास स्पॉट किया गया है।

Cricket News Updates: Shoaib Akhtar ने Live Show में दिया इस्तीफा, पढ़ें खेल से जुड़ी दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Shoaib Akhtar को PTV एंकर ने Live Show के दौरान शो छोड़कर जाने को कह दिया। Shoaib Akhtar ने शो से इस्‍तीफा दिया, अपनी माइक टेबल पर रखी और शो से बाहर निकल गए। बता दें कि T20 World Cup 2021 में Pakistan की टीम अच्छा प्रर्दशन कर रही है और उधर कई पूर्व खिलाड़ी अपने बयान के चलते चर्चा में बने हुए है। वकार यूनिस की ‘नमाज’ वाले कमेंट के लिए काफी आलोचना हुई और उसके बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। पूर्व तेज गेंदबाज Shoaib Akhtar को एक लाइव टीवी शो के दौरान एंकर ने उन्हें जाने के लिए कह दिया और इसके बाद लाइव शो के दौरान ही अख्तर ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया।

6 साल बाद जनता दरबार में पहुंचे Lalu Yadav, कहा- तेजस्वी ने उखाड़ दिया, अब हम विसर्जन करने आए हैं, देखें VIDEO

राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने आज करीब 6 साल बाद चुनावी प्रचार में हिस्सा लिया। लालू यादव के भाषण को सुनने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।