होम देश मोहनजो-दारो से रुस्तम का युद्ध

मोहनजो-दारो से रुस्तम का युद्ध

Mohenjo-Daro-Vs-Rustom

कल यानि 12 अगस्त बॉलीवुड के लिए बड़ा दिन हो सकता है। यूँ तो आये दिन बॉलीवुड में फिल्मों की टक्कर देखने को मिलती है। लेकिन कल दो सुपरस्टारो की टक्कर होने वाली है। अक्षय कुमार की रुस्तम और ऋतिक रोशन की मोहनजो दारो बड़े परदे पर एक साथ दस्तक देने वाली है। दोनों ही बड़े स्टार है, और इनकी फिल्मों के ट्रेलर भी बहुत दमदार साबित हुए है। दोनों ही फिल्मों पर अच्छा खासा पैसा खर्च किया गया है।

अक्षय की रुस्तम 1959 के सबसे चर्चित केस नेवी कमांडर केएम नानावटी पर आधारित है, तो ऋतिक की फिल्म मोहनजो दारो एक ऐतिहासिक फिल्म है जिस पर बहुत रिसर्च की गई है। दोनों फिल्मों की कहानी पूरी तरह से एक दूसरे से अलग है और शायद यही वजह हो सकती है कि दर्शको को इन दोनों फिल्मों को देखना चाहिए। दोनों ही फिल्मों का प्रोमोशन जोरो से चल रहा है, जहां ऋतिक टीवी के कार्यक्रमों में नजर आ रहे, तो अक्षय के लिए रुस्तम का प्रोमोशन बॉलीवुड के सितारे सलमान खान, रणवीर सिंह जैसे स्टार कर रहे हैं।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है की दो सुपरस्टारों की फिल्में एक साथ बड़े परदे पर आईं हो,  इससे पहले भी ऐसी टक्कर देखी चुकी है। पिछले साल दीपिका और रणवीर सिंह की फिल्म बाजीराव और रोमांटिक कपल कहे जाने वाले शाहरुख़ खान और काजोल की फिल्म दिलवाले एक ही दिन रिलीज़ हुई थी।  जहां  दिलवाले फिल्म की दमदार शुरुआत थी तो बाद में बाजीराव साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई।

दो बड़ी फिल्मों के आपस में टकराने से फिल्म के बजट, कलेक्शन पर खासा प्रभाव पड़ता है। और अक्सर ऐसा देखा गया है बड़ी फिल्मों की रिलीजिंग डेट से पहले ही निर्माता-निर्देशक अपनी फिल्मों की रिलीजिंग डेट बदल देते हैं। ताकि बड़े स्टार की बड़ी फिल्मों के कारण वह घाटे में न जाए। लेकिन इसका दूसरा पहलू भी है अक्सर ऐसा भी देखा गया है कि फिल्में आपस में टकराने के बाद भी अच्छा कलेक्शन कर लेती है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है फिल्म लगान और ग़दर दोनों ही फिल्म 15 जून 2001 में बड़े परदे पर आईं थी और दोनों ही सुपर-डूपर हिट थी।

अब हम भी बस यही उम्मीद कर सकते हैं कि लगान और ग़दर की तरह ये दोनों फिल्में भी सुपर-डूपर हिट हों।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

RBI Monetary Policy: Home Loan, Car Loan और सस्‍ता होने के आसार नहीं, रेपो रेट में नहीं हुआ कोई बदलाव

RBI Monetary Policy: देश मे Omicron के बढ़ते मामलों के बीच RBI की तरफ से नीतिगत बदलाव नहीं किए गए हैं। बुधवार को जारी Monetary Policy के बाद मीडिया से बात करते हुए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी(MSF) रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25% रहेगा। रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4% रहेगा। रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35% रहेगा।

Delhi Air Pollution: राहत की खबर, हवा ‘बहुत खराब’ श्रेणी से सुधर कर ‘खराब’हुई

Delhi Air Pollution: दिल्ली वालों के लिए एक राहत की खबर है। हालांकि देश के राजधानी की हवा अब भी 'खराब' है। लेकिन पहले की तरह 'बहुत खराब' नहीं है यानी बुधवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी से ‘खराब’ की हो गई है।

कौन हैं Damodar Mauzo? जिन्हें मिला है ज्ञानपीठ पुरस्कार

Konkani के साहित्यकार Damodar Mauzo को वर्ष 2022 के लिए प्रतिष्ठित Jnanpith award प्रदान किया गया है। भारतीय ज्ञानपीठ ने मंगलवार को बताया, "ज्ञानपीठ पुरस्कार चयन समिति ने वर्ष 2021 – 2022 के लिए ज्ञानपीठ पुरस्कार की घोषणा कर दी है।"

Happy Birthday Dharmendra: 86 साल के हुए धर्मेंद्र, जानें उनके जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

Happy Birthday Dharmendra: बॉलीवुड के हैंडसम हीरों धर्मेंद्र आज 86 साल के हो गए हैं। धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के नसराली में हुआ था। जन्मदिन के मौके पर दोनों बेटों सनी देओल और बॉबी देओल ने अपने-अपने इंस्टाग्राम पर धर्मेंद्र के साथ फोटो शेयर कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। धर्मेंद्र ने अपनी एक्टिंग से सभी के दिलों में खास जगह बना ली हैं। उनके अभिनय के सभी लोग दिवाने हैं उन्हें हिन्दी सिनेमा में हैंडसम मैन के नाम से भी पुकारा जाता हैं। बता दें कि पंजाबी परिवार में जन्में धर्मेंद्र का करियर लाइफ इतना आसान नहीं था तो, आइए जानते हैं उनके जुड़े कुछ किस्से