होम Legal News Salman Khurshid की किताब ‘Sunrise Over Ayodhya' पर रोक लगाने से दिल्ली...

Salman Khurshid की किताब ‘Sunrise Over Ayodhya’ पर रोक लगाने से दिल्ली हाईकोर्ट का इंकार

Salman Khurshid की किताब ‘Sunrise Over Ayodhya: Nationhood in Our Times’ के प्रसार, बिक्री, खरीद और प्रकाशन पर रोक लगाने से दिल्ली हाईकोर्ट ने इंकार कर दिया है। दिल्ली हाईकोर्ट में सलमान खुर्शीद की किताब के प्रसार, बिक्री, खरीद और प्रकाशन पर रोक लगाने के निर्देश देने की मांग करते हुए याचिका दाखिल की गई थी।

किताब पर रोक के लिए दायर की गयी थी याचिका

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि “अगर लोग इतना संवेदनशील महसूस कर रहे हैं तो हम क्या कर सकते हैं। किसी ने उन्हें इसे पढ़ने के लिए नहीं कहा है। आप आंखें बंद कर सकते थे और इसे नहीं पढ़ सकते थे।” दरअसल दिल्ली के वकील विनीत जिंदल ने सलमान खुर्शीद की किताब के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। याचिका में कहा गया था कि किताब में हिन्दुत्व की तुलना ISIS और बोको हराम जैसे आंतकवादी संगठनों से की गई है, जिससे देश के करोड़ों हिन्दुओं की भावना आहत हुई है।

सलमान खुर्शीद ने ISIS से की हिंदुत्व की तुलना

सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब के ‘द सैफरन स्काई’ चेप्‍टर में हिंदुत्व की तुलना ISIS और बोको हराम से की है। उन्‍होंने अपनी किताब के पेज नंबर 113 पर लिखा,”साधु-संत जिस सनातन धर्म और क्लासिकल हिंदुत्व को जानते हैं उसे किनारे करके हिंदुत्व के ऐसे वर्जन को आगे बढ़ाया जा रहा है जो हर पैमाने पर ISIS और बोको हराम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों के राजनीतिक रूप जैसा है।”

यह भी पढ़ें: Maharashtra Congress अध्यक्ष Nana Patole बोले- Devendra Fadnavis और Nawab Malik द्वारा लगाए गए आरोपों की हो जांच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bollywood News Updates: 9 दिसंबर को Vicky Kaushal की दुल्हनिया बनेंगी Katrina Kaif, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।

कर्नाटक में मिले Omicron वैरिएंट के दो मामले, पढ़ें 2 दिसंबर की सभी बड़ी खबरें

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रीका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है। भारत में भी कुछ मामले पाए जाने की संभावना है। भारत में भी हाई रिस्क वाले देशों से आए 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Supreme Court ने Tripura और Bengal हिंसा को एक जैसा माना, अब हाईकोर्ट में होगी मामले की सुनवाई

Tripura में हुई हिंसा के मामले की सुनवाई गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने त्रिपुरा सरकार के खिलाफ TMC के द्वारा लगाए गए आरोपों को हाईकोर्ट के सामने रखने को कहा है। कोर्ट ने TMC के आरोपों को बंगाल चुनाव के दौरान हुई हिंसा में TMC के खिलाफ लगाए गए आरोपों के समान माना है। बता दें कि TMC और अन्य दलों द्वारा त्रिपुरा हिंसा में जांच को लेकर याचिका दाखिल की गई थी।

Jawad Cyclone Live Tracking: ओडिशा और आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ रहा है Jawad, PM मोदी ने चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज ओडिशा और आंध्र प्रदेश की ओर आने वाले संभावित चक्रवाती तूफान Jawad से निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए। पीएम ने लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकालने, आवश्यक सेवाओं को बनाए रखने और व्यवधान के मामलों में तेजी से बहाली के निर्देश दिए हैं।