होम Legal News SC ने NEET UG 2021 के भौतिकी पेपर के विवादित हिंदी अनुवाद...

SC ने NEET UG 2021 के भौतिकी पेपर के विवादित हिंदी अनुवाद मामले में जांच समिति बनाने का आदेश दिया

सुप्रीम कोर्ट ने NEET UG 2021 के भौतिकी के प्रश्नपत्र में पूछे गये एक सवाल को लेकर तीन विशेषज्ञों की समिति बनाने का आदेश दिया है, जो इस त्रुटि की जांच करेगी।

दरअसल एक सवाल के अनुवाद के मामले में कुछ छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।

जस्टिस चंद्रचूड़ की पीठ ने समिति बनाने का आदेश दिया

इस मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ ने अहम आदेश देते हुए कहा कि भौतिकी की परीक्षा में एक प्रश्न की शुद्धता का मूल्यांकन करने के लिए तीन विशेषज्ञों की समिति बनाई जाए जो इस मामले को समझकर अपना निर्णय देगी।

मामले में सुनवाई के दौरान जस्टिस चंद्रचूड़ की बेंच ने कहा कि हम भौतिकी में असफल नहीं होना चाहते क्योंकि हम विषय के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। इसलिए बेहतर तो यही होगा कि इसकी जांच विशेषज्ञों से करवाई जाए, जो भैतिकी की हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में परिभाषाओं को समझते हों।

समिति की जांच के बाद केंद्र हलफनामा देगा

बेंच ने मोदी सरकार को समिति गठित करने के लिए दो दिन का समय दिया है। समिति की स्पष्ट राय के बाद केंद्र सरकार इस मामले में हलफनामा केंद्र दाखिल करेगा।

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने सुनवाई के दौरान कहा कि हम भौतिकी में फेल नहीं होना चाहते क्योंकि हम इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं रखते हैं, इसलिए यह बेहतर होगा कि इसकी जांच ऐसे विशेषज्ञों से करवाई जाए, जो विज्ञान की हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में सारी परिभाषाएं जानते हों।

इसे भी पढ़ें: Manish Gupta Death Case: सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई को यूपी से दिल्ली की CBI अदालत में ट्रांसफर करने का दिया निर्देश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Petrol- Diesel Price Today: शुक्रवार को भी नहीं बढ़ें दाम, जानें अपने शहर का रेट

Petrol- Diesel Price Today: आज 3 दिसंबर को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। यह लगातार 29 वां दिन है जब कीमत में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला। पिछले महीने पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद इस महीने कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल का दाम (Petrol Price) 95.41 रुपये प्रति लीटर है।

Modi Government ने दिल्ली-NCR में प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण मामले पर सुनवाई के दौरान Modi Government ने दाखिल हलाफ़नमे में जानकारी दी है कि केंद्र सरकार ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है।

‘Tadap’ Screening पर Ahan Shetty के पोस्टर को Salman Khan ने किया KISS, वायरल हुआ वीडियो

अभिनेता अहान शेट्टी (Ahan Shetty) और तारा सुतारिया (Tara Sutaria) अपनी अपकमिंग फिल्म तड़प (Tadap) को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। बता दें कि ‘तड़प’ 3 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। जिसके लिए मुंबई में ‘तड़प’ का शानदार प्रीमियर हुआ। जहां रिया चक्रवर्ती, काजोल, सलमान (salman khan) खान समेत कई सितारे पहुंचे थे।

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती, प्रधानमंत्री ने किया नमन

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती है। पूरा देश भारत भारत रत्न को याद कर रहा है। प्रधानमंत्री (Prime...