होम ज़रा हटके अध्यात्म Sharad Purnima 2021: आज है शरद पूर्णिमा, जानिए कौन से मुहूर्त से...

Sharad Purnima 2021: आज है शरद पूर्णिमा, जानिए कौन से मुहूर्त से होगा आपको लाभ

Sharad Purnima 2021: आज हिंदू धर्म के प्रमुख त्‍योहारों में से एक शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) है। शरद पूर्णिमा का उत्सव हर साल हिंदू चंद्र मास अश्विन की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इसे कुमारा पूर्णिमा (Kumara Purnima), कोजागिरी पूर्णिमा (Kojagiri Purnima), नवन्ना पूर्णिमा (Navanna Purnima) और कौमुदी पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन अमृत की वर्षा होती है।

इस साल की पूर्णिमा तिथि आज यानी 19 अक्टूबर को शाम 07.03 बजे से शुरू होकर 20 अक्टूबर की रात 08.26 बजे तक चलेगी। 19 अक्टूबर को चंद्रोदय का समय शाम 05.20 बजे है। 20 अक्टूबर को कोजागरी पूजा का समय रात्रि 11.41 बजे से शुरू होकर 51 मिनट तक 12.31 बजे तक चलेगा। 

शरद पूर्णिमा में महिलाएं उपवास रखती हैं

इस शुभ दिन पर राधा कृष्ण, शिव पार्वती, और लक्ष्मी नारायण जैसे कई दिव्य जोड़ों की चंद्रमा के साथ पूजा की जाती है और उन्हें फूल और खीर का भोग लगाया जाता है। मंदिरों में देवताओं को आमतौर पर सफेद रंग के कपड़े पहनाए जाते हैं। बहुत से लोग इस दिन पूरे दिन का उपवास रखते हैं।

इस दिन को देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। ओडिशा में इस दिन अविवाहित महिलाएं अपने योग्य वर प्राप्त करने की लोकप्रिय धारणा के साथ उपवास रखती हैं। इस त्‍योहार की शुरुआत सूर्योदय के समय युवतियों द्वारा नारियल, केला, खीरा, सुपारी, गन्ना, अमरूद जैसे 7 फलों से भरे तले हुए धान से भरे हुए ‘कुला’ नामक नारियल के पत्ते से बने बर्तन के साथ सूर्य देव को अपर्ण करने के साथ होती है। शाम को वे फल, दही और गुड़ के साथ सुबह के तले हुए धान से युक्त पकवान बनाकर चंद्र देवता को ‘तुलसी’ के पौधे के सामने चढ़ाकर अपना उपवास तोड़ती हैं। इसके बाद पूर्णिमा की रोशनी में युवतियां खेल खेलती हैं और गीत गाती हैं। गुजरात के कई हिस्सों में चांद की रोशनी में गरबा होता है।

यह भी पढ़ें : Dussehra 2021 Rangoli Designs: इन 10 शानदार रंगोली डिज़ाइन्स से सजाएं अपना घर


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Petrol- Diesel Price Today: शुक्रवार को भी नहीं बढ़ें दाम, जानें अपने शहर का रेट

Petrol- Diesel Price Today: आज 3 दिसंबर को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। यह लगातार 29 वां दिन है जब कीमत में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिला। पिछले महीने पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद इस महीने कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल का दाम (Petrol Price) 95.41 रुपये प्रति लीटर है।

Modi Government ने दिल्ली-NCR में प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया

सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर प्रदूषण मामले पर सुनवाई के दौरान Modi Government ने दाखिल हलाफ़नमे में जानकारी दी है कि केंद्र सरकार ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है।

‘Tadap’ Screening पर Ahan Shetty के पोस्टर को Salman Khan ने किया KISS, वायरल हुआ वीडियो

अभिनेता अहान शेट्टी (Ahan Shetty) और तारा सुतारिया (Tara Sutaria) अपनी अपकमिंग फिल्म तड़प (Tadap) को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। बता दें कि ‘तड़प’ 3 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है। जिसके लिए मुंबई में ‘तड़प’ का शानदार प्रीमियर हुआ। जहां रिया चक्रवर्ती, काजोल, सलमान (salman khan) खान समेत कई सितारे पहुंचे थे।

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती, प्रधानमंत्री ने किया नमन

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती है। पूरा देश भारत भारत रत्न को याद कर रहा है। प्रधानमंत्री (Prime...