Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

देश में कोरोना के कारण कई लोगों की जान चली गई। इस बीमारी ने महान और लोक प्रिय गायक एस पी बालासुब्रमण्यम को भी हमसे छीन लिया। एसपी का शुक्रवार की सुबह निधन हो गया। इस बात की जानकारी उनके बेटे चरण एसपी ने मीडिया को दी। एसपी बालासुब्रमण्यम को दो महीने पहले कोरोना हुआ था। अचानक उन्हें 5 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया तबसे उनकी हालत बेहद खराब थी।

बालासुब्रमण्यम पद्माश्री और पद्मभूषण से सम्मानित हो चुके हैं। इन्होंने 6 भाषाओं में 40,000 से अधिक गाने गाएं हैं। बॉलीवुड के बड़े अभिनेता संजय दत्त, कमल हासन, सलमान खान, की रोमांटिक फिल्मों के लिए आवाज बालासुब्रमण्यम ने ही दी है।

इनको लोग प्यार से बाला भी कहते थे। बालासुब्रमण्यम जब अस्पताल में भर्ती हुए थे तो उस समय आखिरी बार इंस्टाग्राम के जरिए अपने फैन्स से मिले थे। उन्होंने ने कहा था, “दो-तीन दिनों से मुझे थोड़ी परेशानी हो रही थी। सर्दी और बुखार भी था। मैं इसे आसानी से नहीं लेना चाहता था। जब जांच करवाने के लिए अस्पताल गया तो डॉक्टरों ने कहा कि यह कोरोना का हल्का मामला है। उन्होंने मुझे घर पर रहने और दवा लेने के लिए कहा। लेकिन, मैं ऐसा नहीं करना चाहता था क्योंकि मेरा परिवार बहुत चिंतित है। मैं अस्पताल में भर्ती हो गया। दो दिनों में मैं ठीक हो जाऊंगा। मैं यहां आराम करने के लिए आया हूं, इसलिए आप सभी का कॉल नहीं रिसीव कर सकता। मेरी चिंता के लिए शुक्रिया।”

एसपी बालासुब्रमण्यम की जीवनी

  1. नेल्लौर के आंध्र प्रेदश मे बाला का जन्म 4 जून 1946 में हुआ था। इनका पुरा नाम एसपी श्रीपति पंडितराध्युला बालासुब्रमण्यम है। इन्होने 15 दिसंबर, 1966 में बतौर प्लेबैक सिंगर तेलुगू फिल्म श्री श्री श्री मर्यादा रामन्ना से अपने करियर कि शुरूवात की था।
  2. एसपी को 1980 में आई फिल्म संकराभारनाम से अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली। इस फिल्म में सिंगिंग के लिए उन्हें अपना पहला नेशनल अवॉर्ड मिला था।
  3. 1969 में बाला को अपना पहला तमिल गाना एयर्कई एन्नुम इलाया कन्नी रिकॉर्ड करने का मौका मिला। इस फिल्म में तमिल सुपरस्टार जैमिनी गणेशन नजर आए थे।
  4. येसुदास के बाद एसपी बेस्ट मेल सिंगर का नेशनल अवॉर्ड जीतने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। येसुदास ने जहां अपने शानदार करियर के दौरान 8 नेशनल अवॉर्ड जीते वहीं एसपी भी चार भिन्न भाषाओं में 6 नेशनल अवॉर्ड जीते।
  5. उन्होंने 50 साल के सिंगिंग करियर में तेलुगू, तमिल, कन्नड़, हिंदी और मलयालम में 40,000 से ज्यादा गाने गाए हैं। बाला ने तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और हिंदी भाषा की 40 से ज्यादा फिल्मों में म्यूजिक डायरेक्टर का काम भी किया।
  6. उन्हें भारत सरकार द्वारा 2001 में पद्मश्री और 2011 में पद्मभूषण से भी नवाजा जा चुका है

इनकी आवाज किसी जादु से कम नहीं है। एसपी बालासुब्रमण्यम की आवाज के मुरीद सभी लोग हैं। आप को बताते हैं इनके सबसे हिट गाने के बारे में।

हिट गाने

सन् 1989 में सलमान की एक फिल्म आई थी नाम है मैंने प्यार किया इसमें मुख्य भूमिका भाग्यश्री और सलमान खान ने निभाई थी। इम फिल्म का गाना “दिल दीवाना” काफी हिट हुआ इसे भी बाला ने ही गाया था।

“मुझ से जुदा होकर” ये गाना फिल्म हम आप के हैं कौन का है जो कि 1994 में आई थी इस फिल्म में माधुरी दीक्षित और सलमान खान मुख्य भूमिका में थे।

दीदी तेरा देवर दीवाना” ये गाना एवर ग्रीन है सभी की जुबां पर है। गाना हम आप के हैं कौन फिल्म का है।

फिल्म रोजा का गाना “ये हसीं वादियां” सभी को पसंद है। फिल्म 1992 में आई थी इसमें अरविंद स्वामी और मधु ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

हम बने तुम बने” ये गाना फिल्म एक दुजे के लिए का है फिल्म 1981 में आई थी, इसे भी आावज एसपी बालासुब्रमण्यम ने दी है। फिल्म में कमल हासन और रति अग्निहोत्री लीड रोल में थी।

सागर से गहरा प्यार हमारा” ये गाना लोगों के दिलों में बसा है फिल्म का नाम है मजधार जो कि 1947 में आई थी। इसमें राहुल रॉय और मनीषा कोयराला ने लीड रेल निभाया था।

ओ साजन बीत न जाए सावन” ये गाना मर्दों वाली बात की फिल्म का है जो कि 1988 में आई थी इसमें संजय दत्त और जया प्रदा ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

निधन की खबर सुनते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमीत शाह, कमल हासन, ने ट्वीट किया।

किसने किया ट्वीट ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर के लिखा, “एसपी बालासुब्रमण्यम के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के साथ ही हमारी सांस्कृतिक दुनिया और गरीब हो गई।“

गृहमंत्री अमीत शाह ने ट्वीट कर के लिखा,“अपनी जादुई आवाज से एसपी बालासुब्रमण्यम सदा ही हमारी यादों में रहेंगे।”

कमल हासन ने तमिल भाषा लिखते हुए श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा, “यह मेरे लिए एक आशीर्वाद है कि अन्नैया S.P.B लंबे समय तक मेरी आवाज के रूप में रही। वह सात पीढ़ियों के दिलो-दिमाग में बसे रहेंगे।“

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.