Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अभी कुछ महीने पहले की ही बात थी जब शिखर धवन टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए संघर्षरत थे। उनका फार्म कुछ खास नहीं चल रहा था और दूसरी तरफ दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय, केएल राहुल और रोहित शर्मा तीनों अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। इस कारण से धवन टेस्ट, वनडे और टी-ट्वेंटी तीनों फार्मेट से बाहर थे। इस दौरान जब कभी टीम को जरुरत भी पड़ी तब चयनकर्ताओं ने धवन की बजाय पार्थिव पटेल और गौतम गंभीर जैसे पुराने चेहरों पर भरोसा जताया। उस समय तक ऐसा लगने लगा था कि धवन का अंतर्राष्ट्रीय कैरियर खत्म हो चुका है। लेकिन पिक्चर अभी बाकी थी।

धवन का फेवरिट टूर्नामेंट ‘चैंपियंस ट्रॉफी’ नजदीक था और भारत में ट्वेंटी-ट्वेंटी लीग आईपीएल चल रहा था। धवन कुछ भी कर के चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी जगह फिक्स करना चाहते थे। आईपीएल में बल्ले से उनके अच्छे प्रदर्शन ने इसमें उनकी मदद की और वे इंग्लैंड जाने वाली टीम में शामिल हो गए। यह धवन के लिए संजीवनी के समान था। इसके बाद धवन ने पीछे मुड़ के नहीं देखा। वह चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बनें और उनका चयन श्रीलंका जाने वाली टेस्ट टीम में भी हो गया।

Dhawan sets many record after completed his century

श्रीलंका दौरे के पहले ही पारी में 190 रन की धमाकेदार पारी खेल धवन ने चयनकर्ताओं के फैसले को सही साबित कर दिया। आज तीसरे टेस्ट के पहले दिन भी धवन ने अपनी फॉर्म को जारी रखते हुए 123 गेंदों पर 119 रनों की तेजतर्रार पारी खेली। इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड भी बनाए-

  • धवन का श्रीलंका की सरजमीं पर यह तीसरा टेस्ट शतक है। वह इस मामले में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के बाद संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। उनसे पहले पुजारा और सहवाग भी तीन-तीन शतक लगा चुके हैं। पहले स्थान पर काबिज तेंदुलकर ने श्रीलंका में पांच शतक जमाए हैं।
  • धवन श्रीलंकाई जमीन पर सबसे कम पारियों में तीन शतक बनाने के मामले में भी संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। शिखर धवन ने श्रीलंका में 3 शतक पूरा करने के लिए कुल 7 पारियां खेली। इस मामले में पहले स्थान पर सचिन तेंदुलकर और चेतेश्वर पुजारा हैं, जिन्होंने 5-5 पारियों में अपने 3 शतक पूरे किए। दूसरे नंबर पर धवन के साथ संयुक्त रूप से वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा भी हैं।
  • मौजूदा सीरीज में शिखर धवन का यह दूसरा शतक है। श्रीलंका की सरजमीं पर एक सीरीज में दो शतक लगाने वाले धवन छठे सलामी बल्लेबाज हैं। उनसे पहले इस कारनामे को रोशन महानामा, सनत जयसूर्या, परानाविताना, वीरेंद्र सहवाग और दिलशान कर चुके हैं।
  • सलामी बल्लेबाजी की बात हो रही है तो धवन ने अपने जोड़ीदार के एल राहुल के साथ मिलकर एक और रिकॉर्ड बनाया। धवन और के एल राहुल श्रीलंका में श्रीलंका के खिलाफ सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस पारी में धवन और राहुल ने 188 रन की साझेदारी निभाई और नवजोत सिंह सिद्धू और मनोज प्रभाकर के 171 रन के 24 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया।
  • श्रीलंका में उसकी सरजमीं पर सबसे बड़ी साझेदारी करने के अलावा धवन और राहुल 2017 में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी करने वाले बल्लेबाज भी बन गए।
  • इस पारी की मदद से चेतेश्वर पुजारा को पछाड़कर धवन मौजूदा टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

अलग अंदाज़ में मनाया जश्न

धवन ने आज शतक जमाने के बाद बिल्कुल अलग अंदाज में ही जश्न मनाया। उन्होंने चौका जमाकर अपना शतक पूरा किया और फिर अपना बल्ला और ग्लब्स जमीन पर रखकर अपने विक्ट्री साइन बनाते हुए ड्रेसिंग रूम की तरफ इशारा किया।

राहुल ने भी बनाया विश्व रिकॉर्ड

शिखर धवन के सलामी जोड़ीदार लोकेश राहुल ने भी आज एक विश्व रिकॉर्ड बनाया। दरअसल यह राहुल का लगातार सातवां अर्धशतक था और इसके साथ ही वह वेस्टइंडीज के एवर्टन वीक्स, जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर, वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल, श्रीलंका के कुमार संगकारा और ऑस्ट्रेलिया के क्रिस रोजर्स के एलीट क्लब में शामिल हो गए। इन सभी बल्लेबाजों के नाम टेस्ट क्रिकेट में लगातार सात अर्धशतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड संयुक्त रूप से दर्ज है। अब राहुल की निगाहें दूसरी पारी में भी अर्धशतक लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने पर होगी। अगर राहुल ऐसा कर लेते हैं तो वह लगातार आठ पारियों में अर्धशतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे।

दिन भर का हाल

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आज 6 विकेट पर 329 रन बनाए। भारत की तरफ से शिखर धवन ने 119 ,केएल राहुल ने 85,कप्तान विराट कोहली ने 42 और आश्विन ने 31 रन की पारी खेली। पिछले मैच के शतकवीर बल्लेबाज पुजारा और रहाणे इस पारी में चल नहीं सकें और क्रमशः 8 और 17 रन बनाकर ऑउट हो गए। खेल समाप्त होने तक साहा 13 और पांड्या 1 रन बनाकर खेल रहे थे। श्रीलंका की तरफ से उसके फिरकी गेंदबाजों मलिंडा पुष्पकुमारा और लक्ष्मण संदाकन ने अच्छी गेंदबाजी की और क्रमशः 3 और 2 विकेट लिए।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.