Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

देशभर के कई इलाकों में बारिश और बाढ़ का कहर जारी है। यूपी, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल, झारखंड, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। इन राज्यों में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। इसके चलते यूपी में अब तक करीब 79 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मानसून 15 अक्तूबर तक जारी रह सकता है। 1960 के बाद यह पहली बार है, जब मानसून इतनी देरी से अलविदा कहेगा। देश में सामान्य बारिश का औसत लगभग 869 मिमी होता है। लेकिन, अब तक 931.6 मिमी बारिश हो चुकी है। यानी देशभर में अब तक सामान्य से सात फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है।

कई जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले एक-दो दिनों में भारी बारिश को लेकर बिहार के 14 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया, उनमें सुपौल, अररिया, किशनगंज, बांका, समस्तीपुर, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, दरभंगा, भागलपुर, खगड़िया, कटिहार, वैशाली और मुंगेर शामिल हैं। वहीं 9 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट और पटना सहित 5 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में पिछले 24 घंटे में 52 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों के दौरान बिहार में बारिश की स्थिति बनी रहेगी। वहीं 3 अक्टूबर तक स्थिति सामान्य होने की संभावना है।

पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एनएमसीएच) में शनिवार को बारिश का पानी घुस गया, जिससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. भारी बारिश की संभावना को देखते हुए पटना सहित राज्य के ज्यादातर स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटरों को बंद कर दिया है। प्रशासन ने सोमवार तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद रखने का आदेश दिया है।

पटना जंक्शन के रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने के कारण 13 से ज्यादा ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार छह ट्रेनें रद्द कर दी गईं, जबकि पांच अन्य ट्रेनों का रास्ता बदला गया। वहीं भारी बारिश की संभावना को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर कई जिलों के जिलाधिकारियों ने अगले दो दिनों तक स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.