होम देश States Formation Day: 8 राज्य और 5 केंद्र शासित प्रदेशों का आज...

States Formation Day: 8 राज्य और 5 केंद्र शासित प्रदेशों का आज स्थापना दिवस, राष्ट्रपति ने दी बधाई

States Formation Day: आज देश में आठ राज्य और पांच केंद्र शासित प्रदेशों का स्थापना दिवस है। मध्य प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब, केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु राज्य आज ही के दिन अस्तित्व में आए थे। वहीं पांच केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली, चंडीगढ़, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार की भी स्थापना 1 नवंबर को ही हुई थी।

आजादी के बाद देश की शासन व्यवस्था को चलाने के लिए और भाषायी आधार पर लोगों की पहचान की सुरक्षा के लिए सरकार की तरफ से राज्य पुनर्गठन आयोग की स्थापना की गयी थी जिसके बाद एक के बाद एक राज्यों का गठन किया गया। हालांकि छत्तीसगढ़ राज्य की स्थापना साल 2000 में लंबे आंदोलन के बाद संभव हो पाया।

राष्ट्रपति ने उन राज्यों के लोगों को ट्वीट कर बधाई दी है। राष्ट्रपति ने लिखा है कि आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, पंजाब, लक्षद्वीप और पुडुचेरी के स्थापना दिवस पर लोगों को बधाई। इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के निवासियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए मेरी शुभकामनाएं।

Manmohan Singh की हुई घर वापसी, 1 महीने बाद AIIMS से हुए डिस्चार्ज

Srinivas BV ने अमित शाह से पूछा सवाल, ’30 मिलियन दूध’ क्या होता है? जानें क्या है पूरा मामला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

‘KGF Chapter 2’ को लेकर चर्चा में Raveena Tandon बोलीं- “मै पीएम का रोल कर रही हूं लेकिन इंदिरा गांधी का नहीं”

यश की केजीएफ चैप्टर-2 (KGF Chapter 2) का फैंस बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि केजीएफ चेप्टर 1 को दर्शकों का बहुत प्यार मिला था

OSSC Field Assistant Recruitment 2022 के लिए आवदेन की आखिरी तारीख बढ़ी, यहां जानें नई तारीख

OSSC Field Assistant Recruitment 2022: Odisha Service Selection Board (OSSC) ने Field Assistant की भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है।

Gautam Gambhir कोरोना वायरस से हुए संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी और संपर्क में आए लोगों से टेस्ट कराने की अपील की

Team India के पूर्व सलामी बल्लेबाज और बीजेपी सांसद Gautam Gambhir कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए है। गंभीर ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना के हल्के लक्षण दिखने पर मैंने अपनी जांच कराई थी और उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गंभीर ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। गंभीर ने साथ ही उन सभी लोगों से कोरोना की जांच करान को कहा है, जो पिछले कुछ दिनों में उनके संपर्क में आए थे।

SpiceJet को मिल सकती है राहत, कंपनी का संचालन बंद करने के Madras HC के फैसले पर सुनवाई करने को तैयार हुआ SC

विमानन कंपनी SpiceJet का संचालन बंद करने के मामले पर सुनवाई करने के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार हो गया है। याचिका में...