Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

रोज-ब्रेस्टेड ग्रूजबीक्स नाम की एक चिड़िया उत्तरी अमेरिका में मिली है। इसका शरीर आधा नर है तो आधा मादा है। इसके एक हिस्से में नर चिड़ियों जैसे काले और बड़े पंख हैं, वहीं दूसरे मादा वाले हिस्से में ब्राउन और यलो पंख हैं। इसके चेस्ट पर कोई निशान नहीं हैं। यह मादा चिड़िया का संकेत है।

शोध के दौरान खुलासा हुआ की रोज-ब्रेस्टेड ग्रूजबीक्स के शरीर में दो लिंग हैं। यानी की वो नर-मादा दोनों भी हैं।

इसकी शोध करने वाले पेन्सिलवेनिया के पाउडरमिल नेचुरल रिजर्व के रिसर्चर्स ने बताया कि, जब चिड़िया नर और मादा दोनों होती है तो इसे गाएंड्रोमॉरफिज्म कहते हैं।

वहीं शोध टीम में शामिल लिंडसे का कहना है कि, “यह मेरे जीवन का अनोखा अनुभव है। चिड़ियों का गणना करने के दौरान हमें ये पता चला।”

चिड़िया कार्डिनल फैमिली से है

जानकारी के अनुसार यह चिड़िया कार्डिनल फैमिली से है। इनकी प्रजातियां उत्तरी अमेरिका में पाई जाती है। अगर ये लोग एक जगह से दूसरे जगह पलायन करते हैं तो मैक्सिको और दक्षिणी अमेरिका में मिल सकती हैं।

चिड़िया अंडे दे सकती है और प्रजनन भी कर सकती है। वैज्ञानिकों के अनुसार , आमतौर पर चिड़ियों में दाहिने हिस्से वाली ओवरी ही एक्टिव होती है। इस चिड़िया में भी दाहिना हिस्सा ही मादा वाला है। इसलिए यह अंडे भी दे सकती है और प्रजनन भी कर सकती है।

नर-मादा आवाज पर करता है निर्भर

नर मादा को लेकर एनी लिंडसे कहती हैं, आनेवाले समय में ये नर की तरह काम करेगी या मादा की तरह, यह इसकी आवाज पर निर्भर करता है। अगर यह नर चिड़िया की तरह गुनगुनाएगी तभी मादा आकर्षित होंगी। । या यह भी हो सकता है, यह खुद नर चिड़ियों की तरफ आकर्षित हो।

एनी आगे कहती हैं, यह चिड़िया हमें 24 सितंबर की शाम को मिली थी। मुझे लगता है इसके पंख नर की तरह अभी और विकसित होने की संभावना है। इसके रंग और ज्यादा वाइब्रेंट होंगे। नर और मादा के बीच की लाइन और ज्यादा गहरी होगी।

बता दें कि रिसर्चर्स के मुताबिक जब नर के दो स्पर्म मादा के ऐसे अंडे से मिलते हैं, तब जाकर इस तरह की चिड़िया का विकास होता है। जिसमें दो न्यूक्लियस होते हैं। ऐसी स्थिति में भ्रूण में नर और मादा दोनों का क्रोमोजोम आ जाता है। ऐसा चिड़ियों में कम ही होता है। 64 साल पहले अमेरिका के पाउडरमिल एविएशन रिसर्च सेंटर में ऐसा मामला सामने आया था।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.