होम Legal News न्यायिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करना सबसे महत्वपूर्ण: CJI N.V. Ramana

न्यायिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करना सबसे महत्वपूर्ण: CJI N.V. Ramana

भारत के Chief Justice of India न्यायमूर्ति N.V. Ramana ने शनिवार को कहा कि न्यायिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के महत्व को कम करके आंका नहीं जा सकता है। पर्याप्त न्यायिक बुनियादी ढांचा (Judicial Infrastructure) न्याय देने में मदद कर सकता है।

भारत के Court के Infrastructure की हालत खराब

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) में स्थापित किए जाने वाले प्रस्तावित नए राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के शिलान्यास समारोह में बोलते हुए, न्यायमूर्ति रमना ने कहा कि भारत में अदालतें अभी भी उचित सुविधाओं के बिना, उबड-खाबड संरचनाओं से संचालित होती हैं। ऐसी स्थिति मुकदमेबाज और वकीलों के लिए गंभीर रूप से हानिकारक है। यह न्यायालय के कर्मचारियों और न्यायाधीशों के लिए एक अप्रिय कार्य वातावरण है, जिससे उनके कार्यों को प्रभावी ढंग से करना मुश्किल हो जाता है। हमने अंग्रेजों के जाने के बाद भारत में न्यायालय के लिए अच्छा बुनियादी ढांचा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करने में उपेक्षा की और विफल रहे।

NJIC का समर्थन करता हूं : Chief Justice of India

उन्‍होंने कहा कि मैं राष्ट्रीय न्यायिक अवसंरचना निगम (NJIC) का समर्थन कर रहा हूं, जो राष्ट्रीय न्यायालय विकास परियोजना और इसके कार्यान्वयन की अवधारणाओं को विकसित करेगा। NJIC विभिन्न बुनियादी ढांचा विकास वैधानिक निकायों की तर्ज पर होगा जो देश भर में राष्ट्रीय संपत्ति बनाने की दिशा में काम करते हैं। NJIC जिन डिजाइन सिद्धांतों का पालन करेगा, उनमें से एक सामाजिक रूप से जिम्मेदार और समावेशी वास्तुकला है।

समारोह में राष्ट्रपति और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी मौजूद थे

इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति (President) राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) , उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath), इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court)  के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मुनीश्वर नाथ भंडारी (Munishwar Nath Bhandari), उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel), सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश और वरिष्ठ अधिकारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े :

जस्टिस एनवी रमना द्वारा नालसा की हैंडबुक ऑफ फॉर्मेट्स का विमोचन किया गया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

T20 World Cup : Scotland ने Oman को हराकर सुपर 12 में जगह बनाई, सुपर 12 में भारत के ग्रुप में पहुंची स्कॉटलैंड

T20 World Cup के क्वालिफाइंग मुकाबले में Scotland ने Oman को 8 विकेट से हराकर सुपर 12 में प्रवेश किया। ओमान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 122 रन बनाए। जवाब में स्कॉटलैंड ने 2 विकेट खोकर लक्ष्य की प्राप्ति कर ली।

Ananya Panday से आज 2 घंटे तक हुई पूछताछ, NCB ने कल फिर 11 बजे बुलाया

मुंबई क्रूज ड्रग्स मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने आज बॉलीवुड अभिनेता चंकी पांडे (Chunky Pandey) की बेटी और अभिनेत्री Ananya Panday से 2 घंटे तक पूछताछ करने के बाद कल भी बुलाया है। वो कल सुबह 11 बजे अपना बयान दर्ज कराने के लिए फिर NCB के ऑफिस जाएंगी।

ड्रग्स को खत्म करने के लिए मुझे जेल भी जाना पड़े तो जाऊंगा: NCB अधिकारी समीर वानखेड़े, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें…

APN Live Updates: एनसीबी के समीर वानखेड़े ने कहा कि ये मुंबई की तस्वीरें हैं। मैं मुंबई में था। सच को किसी...

इस शख्‍स ने संस्‍कृत में गाई ”कोई दीवाना कहता है”, खुद Kumar Vishwas ने शेयर किया वीडियो

Kumar Vishwas आज हिंदी के जाने-माने कवि हैं और उनके लाखों प्रशंसक हैं। कुमार विश्वास को जिस कविता ने शोहरत और प्रसिद्धि दिलाई थी वो है कोई दीवाना कहता है। कोई दीवाना कहता है को हिंदी में आपने बहुत बार सुना होगी लेकिन अब कुमार विश्वास की इस कविता का संस्कृत संस्करण भी सामने आया है। कुमार विश्वास ने खुद सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें एक व्यक्ति उनकी कविता को संस्कृत में गाते दिख रहा है।