होम राजनीति Sukhjinder Singh Randhawa को नहीं मिली CM की गद्दी, बने उपमुख्यमंत्री गांधी...

Sukhjinder Singh Randhawa को नहीं मिली CM की गद्दी, बने उपमुख्यमंत्री गांधी परिवार से है पुराना रिश्ता

कैप्टन अमरिंदर सिंह (Capt Amarinder Singh) के पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) को पंजाब की गद्दी कांग्रेस पार्टी (Congress Party) ने सौंप दी है। सुखजिंदर सिंह रंधावा (Sukhjinder Singh Randhawa) का नाम सीएम की रेस में सबसे आगे चल रहा था लेकिन कांग्रेस पार्टी ने Charanjit Singh Channi को पंजाब का मुख्यमंत्री बना दिया। सुखजिंदर सिंह रंधावा सीएम तो नहीं बन पाए पर उन्हें उपमुख्यमंत्री का पद मिल गया है।

कैप्टन के इस्तीफे के बाद से ही सीएम की रेस में अंबिका सोनी, अजय माकन का नाम सीएम की रेस में सबसे आगे चल रहा था माना जा रहा था कि अंबिका सोनी को कांग्रेस पार्टी सीएम बना सकती है लेकिन अंबिका सोनी ने खुद इस पद को अस्वीकार करते हुए कहा था कि, किसी सिख चेहरे को ही पंजाब का सीएम बनना चाहिए। जिसके बाद सुखजिंदर सिंह रंधावा का नाम पेश किया गया था। शाम होते होते रंधावा को साइड कर Charanjit Singh Channi के नाम की घोषणा कर दी गई। पंजाब में पहली बार कोई दलित मुख्यमंत्री बना है।

Sukhjinder Singh Randhawa के साथ ब्रह्म महिंद्रा को भी पंजाब का उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। पंजाब की राजनीति में इस बार काफी कुछ नया हो रहा है। दो डिप्टी सीएम, दलित प्रधानमंत्री, पंजाब में कांग्रेस की डूबती नैया को बचाने वाले कैप्टन अमरिंदर सिंह का इस्तीफा, सुखजिंदर का नाम सीएम पद के लिए आगे कर चन्नी को सीएम बनाना।

आखिर कौन हैं Sukhjinder Singh Randhawa ?

पंजाब की राजनीति में भूचाल लाने वाले नवजोत सिंह सिद्धू के करीबी माने जाते हैं सुखजिंदर रंधावा। राजनीति से इनका पुराना रिश्ता है। पिता भी कांग्रेस के कद्दावर नेता थे।

सुखजिंदर सिंह रंधावा पंजाब के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं और उनके पास दो उपमुख्यमंत्री हैं। तीन बार विधायक रहे 62 वर्षीय श्री रंधावा निवर्तमान जेल एवं सहकारिता मंत्री हैं और गुरदासपुर जिले से हैं। डेरा बाबा नानक सीट से दो बार (2012 और 2017) चुने गए, उन्होंने पार्टी की राज्य इकाई के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया और उनके पिता संतोख सिंह दो बार के अध्यक्ष थे।

सुखजिंदर सिंह रंधावा का जन्म 25 अप्रैल 1959 को गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक तहसील के धरोवाली गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम संतोख सिंह है, जिन्होंने दो बार पंजाब कांग्रेस के प्रमुख के रूप में कार्य किया और अपने समय के सबसे वरिष्ठ कांग्रेसियों में से एक थे। सुखजिंदर ने अपनी मैट्रिक की शिक्षा 1975 में चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल से पूरी की।

सुखजिंदर सिंह रंधावा पंजाब विधानसभा के सदस्य हैं और डेरा बाबा नानक विधानसभा क्षेत्र से एमएलए हैं। साथ ही वह भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं।

रंधावा ने पहली बार 2002 में फतेहगढ़ चुरियन से अकाली दल के निर्मल सिंह कहलों को हराकर पंजाब विधानसभा के लिए सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा था। 2012 में, वह नए निर्वाचन क्षेत्र डेरा बाबा नानक से चुने गए। वह उन 42 कांग्रेस विधायकों में से एक थे, जिन्होंने सतलुज-यमुना लिंक (एसवाईएल) जल नहर को असंवैधानिक रूप से समाप्त करने के भारत के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के विरोध में अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

यह भी पढ़ें:

Captain Amarinder Singh के इस्तीफे के बाद कांग्रेस पर हमलावर हुई BJP, ट्वीट कर लताड़ा

Assembly Election 2022 से पहले Chief Minister Captain Amarinder Singh ने दिया मुफ्त Health Insurance का तोहफा, 15 लाख परिवार होंगे लाभान्वित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एनसीबी ने समीर वानखेड़े से की पूछताछ, कहा- ड्रग्स मामले की जांच करते रहेंगे, पढ़ें 27 अक्टूबर की सभी बड़ी खबरें…

APN Live Update: एनसीबी ने कहा कि आज एजेंसी ने करीब 4 घंटे तक समीर वानखेड़े का बयान दर्ज किया। उन्होंने टीम...

Bollywood News Updates: Katrina Kaif और Vicky Kaushal की गाड़ी की नंबर प्लेट ने लोगों का खींचा ध्यान, पढ़ें Entertainment से जुड़ी दिन भर...

Bollywood News Updates: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) लगातार सुर्खियों में हैं। दोनों के रिश्ते को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। वैसे इस रिश्ते पर दोनों तरफ से अभी कुछ नहीं कहा गया हैं। लेकिन दोनों को अक्सर साथ में स्पॉट किया जाता है। हाल ही में दोनों को रेशमा शेट्टी के बांद्रा ऑफिस के पास स्पॉट किया गया है।

Cricket News Updates: Shoaib Akhtar ने Live Show में दिया इस्तीफा, पढ़ें खेल से जुड़ी दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Shoaib Akhtar को PTV एंकर ने Live Show के दौरान शो छोड़कर जाने को कह दिया। Shoaib Akhtar ने शो से इस्‍तीफा दिया, अपनी माइक टेबल पर रखी और शो से बाहर निकल गए। बता दें कि T20 World Cup 2021 में Pakistan की टीम अच्छा प्रर्दशन कर रही है और उधर कई पूर्व खिलाड़ी अपने बयान के चलते चर्चा में बने हुए है। वकार यूनिस की ‘नमाज’ वाले कमेंट के लिए काफी आलोचना हुई और उसके बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। पूर्व तेज गेंदबाज Shoaib Akhtar को एक लाइव टीवी शो के दौरान एंकर ने उन्हें जाने के लिए कह दिया और इसके बाद लाइव शो के दौरान ही अख्तर ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया।

6 साल बाद जनता दरबार में पहुंचे Lalu Yadav, कहा- तेजस्वी ने उखाड़ दिया, अब हम विसर्जन करने आए हैं, देखें VIDEO

राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने आज करीब 6 साल बाद चुनावी प्रचार में हिस्सा लिया। लालू यादव के भाषण को सुनने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।