Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

हाल के दिनों में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान  विराट कोहली क्रिकेट में अपने बैटिंग कौशल के बूते छाए हुए हैं। जिस तरह से रन कोहली के बैट से निकल रहे हैं वह सबकी नजरों में आ गए हैं। शायद विराट वर्तमान में रन मशीन की सबसे अपडेटेड संस्करण हैं। श्रीलंका के खिलाफ़ तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन कोहली ने लगातार दूसरा दोहरा शतक लगा दिया। इसके पहले नागपुर टेस्ट में भी उन्होंने डबल सेंचुरी लगाई थी। इस तरह से उनके खाते में अब छह दोहरे शतक हो गए हैं। गौरतलब है कि विराट कोहली ने ये कीर्तिमान किसी भी अन्य खिलाड़ी से कम समय में  हासिल किया है। कोहली ने अपनी पहली डबल सेंचुरी जुलाई 2016 में ऐंटिगा टेस्ट में वेस्ट इंडीज के खिलाफ लगाई थी। टेस्ट में 20 शतक बना चुके कोहली अब बतौर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरे शतक बना चुके हैं। उन्होंने वेस्ट इंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा के 5 दोहरे शतकों का रेकॉर्ड ध्वस्त किया है।

विराट कोहली के दोहरे शतकों का रन डाउन

रन विरोधी टीम वर्ष
1 200 वेस्ट इंडीज़ जुलाई 2016
2 211 न्यूज़ीलैंड अक्टूबर 2016
3 235 इंग्लैंड दिसंबर 2016
4 204 बांग्लादेश फरवरी 2017
5 213 श्रीलंका नवंबर 2017
6 243 श्रीलंका दिसंबर 2017

 

ऐसे में शाय़द बीसीसीआई भी उनकी खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने की अपील पर गौर सकती है। आखिर क्यों ना करे क्योंकि आखिर बीसीसीआई पर पैसा बरसाने में ऐसे खिलाड़ियों का ही हाथ तो है। भारतीय टीम के खिलाड़ियों की सैलरी को लेकर पिछले कुछ समय से लगातार बहस चल रही है। भारतीय क्रिकेट टीम लगातार बेहतर प्रदर्शन भी कर रही है। ऐसे में उनकी सैलरी को लेकर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और टीम के कोच रवि शास्त्री ने सीओए के सामने अपनी बात रखी है। भारतीय क्रिकेटर्स की वकालत करते हुए उन्होंने खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने की मांग की। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है जब खिलाड़ियों की सैलरी इंक्रीमेंट किया जाए। टीम इंडिया के खिलाडिय़ों की वकालत करते हुए भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली ने कहा है कि टीम की सैलरी बढ़नी ही चाहिए।

बीसीसीआई इस समय वर्ल्ड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बोर्ड है। पिछले कुछ समय से वह अच्छा कमाई कर रही है। पहले के मुकाबले उसकी कमाई में कई गुना इजाफा भी हुआ है। लेकिन इस समय ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों की सैलरी दूसरे देश के क्रिकेटर्स के मुकाबले काफी अधिक है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ की सैलरी इस समय साल का 2 मिलियन डॉलर लगभाग 12 करोड़ रुपए है। वहीं इंग्लैंड के जो रूट को भी लगभग इतना ही पैसा दिया जाता है। ऐसे में हमारे यहां सीओए के सामने भारतीय टीम के ‘ए’ ग्रेड खिलाड़ियों की सैलरी लगभग 12 करोड़, ‘बी’ ग्रेड खिलाड़ियों की सैलरी लगभग 8 करोड़ और ‘सी’ ग्रेड खिलाड़ियों की सैलरी लगभग 4 करोड़ रखने की मांग की गई है। ऐसे में अब विराट कोहली कप्तान के तौर पर बीसीसीआई से इन सभी खिलाड़ियों से अधिक पैसा पा सकते हैं। ‘ए’ ग्रेड प्लेयर के साथ-साथ विराट इस समय टीम के कप्तान भी हैं लिहाजा उनकी सैलरी ‘ए’ ग्रेड भारतीय खिलाड़ियों से ज्यादा ही होगी। तो अब वह दिन ज्यादा दूर नहीं जब विराट कोहली बहुत जल्द  ही ना सिर्फ रनों के मामलों में बल्कि सैलरी के मामले में भी सबको पीछे छोड़ सकते हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.