होम देश Supreme Court ने केरल में 11वीं कक्षा की लिखित परीक्षा आयोजित करने...

Supreme Court ने केरल में 11वीं कक्षा की लिखित परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दी

Supreme Court ने केरल में 11वीं कक्षा की लिखित परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दे दी है। इस मामले में केरल राज्य सरकार के द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन और छात्रों की सुरक्षा का आश्वासन दिया गया था। जिसके बाद कोर्ट ने लिखित परीक्षा की इजाजत दे दी।

दरअसल केरल में 11वीं की लिखित परीक्षा पर 3 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम रोक लगा दी थी। परीक्षा पर अंतरिम रोक लगाते समय कोर्ट ने कहा था कि कोरोना के 70% मामले केरल से ही आ रहे हैं। ऐसे में परीक्षा कराए जाने का निर्णय सही नहीं होगा।

केरल सरकार ने 11वीं कक्षा की परीक्षा 6 सितंबर से फिजिकल तौर पर कराय जाने की घोषणा की थी। इसके बाद Supreme Court ने राज्य सरकार के फैसले पर रोक लगा दी थी। राज्य में Corona Virus के संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अदालत ने यह फैसला लिया था। कोर्ट का कहना था कि कोरोना मामलों में लगातार बढ़ोतरी के कारण केरल की स्थिति चिंताजनक है। कम उम्र के बच्चों को जोखिम में नहीं डाला जा सकता, क्योंकि राज्य में हर दिन करीब 35 हजार मामले सामने आ रहे हैं।

Corona की अभी क्‍या है स्थिति

Corona के देश में पिछले 24 घंटों में 34,403 नए मामले आए हैं, जो कल की तुलना में 12.5 प्रतिशत अधिक है। पिछले 24 घंटों में, केरल में 17,681 नए कोविड मामले दर्ज किए गए और महाराष्ट्र ने 3,783 नए मामले दर्ज किए, जबकि महाराष्ट्र में सबसे अधिक मामले हैं, केरल में वृद्धि राष्ट्रीय चिंता का कारण रही है। दुनिया भर में अब तक कुल 22.63 करोड़ से अधिक संक्रमणों की सूचना मिली है, 46.5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सक्रिय मामले देश में कुल मामलों का 1.02 प्रतिशत (3,33,47,325) महामारी की शुरुआत के बाद से दर्ज किए गए हैं।

वैश्विक निकाय ने कहा कि डब्ल्यूएचओ (WHO) से जुड़े दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में अब तक 1 बिलियन से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं, भारत में 76 करोड़ से अधिक खुराक दी गई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के अनुसार, भारत में दुनिया भर में दी जाने वाली औसत दैनिक खुराक का 25 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है। भारत की औसत दैनिक खुराक की संख्या 8.83 मिलियन है, बाकी दुनिया के लिए यह 25.5 मिलियन है।

सरकार ने गुरुवार को कहा कि केवल एक राज्य, केरल में एक लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं और केवल महाराष्ट्र में 50,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं। ढिलाई के खिलाफ चेतावनी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने आगामी त्योहारी सीजन (Festive Season) के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने पर जोर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

APN News Live Updates : भारत में Omicron का बढ़ता खतरा, लखनऊ में धारा 144 लागू

APN News Live Updates : देश, दुनिया, खेल, सिनेमा, व्‍यापार जगत की सभी महत्‍वपूर्ण खबरें, फोटो एवं वीडियो एक जगह। 08 December 2021 Breaking News, Photo, Video in Hindi हिंदी समाचार

7 December: Farmers Protest खत्म होने की संभावना, सरकार ने आंदोलनकारियों को भेजे 5 प्रस्ताव, पढ़ें दिनभर की सभी बड़ी खबरें

APN Live Updates: IIT Mumabi के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि फरवरी 2022 में कोविड-19 की तीसरी लहर देश में फैल सकती है। एक तरफ तो लोगों के बीच कोरोना के नए वैरिएंट Omicron के खतरे को लेकर चिंता थी अब IIT Mumabi की इस रिपोर्ट ने लोगों को और डरा दिया है। लेकिन इस रिपोर्ट में यह राहत की खबर है कि संभावित तीसरी लहर दूसरी लहर से कमजोर रहने वाली है।

Cricket News Updates: Hardik Pandya टेस्ट क्रिकेट से ले सकते हैं संन्यास, पढ़ें दिनभर की सभी बड़े खबरें

पिछले कुछ समय से चोट से परेशान चल रहे टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अब टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बारे में सोच रहे हैं। हार्दिक अपनी पीठ की चोटों के कारण क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट को अलविदा कहना चाहते हैं। ऑलराउंडर चोटों के कारण पिछले कुछ समय से लगातार गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं। आईपीएल 2021 और टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक का प्रदर्शन काफी खराब रहा था। गेंदबाजी नहीं करने को लेकर उनकी काफी आलोचना भी हुई थी। हार्दिक टी20 वर्ल्ड कप में भी विफल रहे थे। दो मैच में ही उन्होंने गेंदबाजी की थी और इसमें भी उन्हें कोई सफलता नहीं मिली थी।

Omicron: आदित्य ठाकरे ने लोगों से जल्द-जल्द से Vaccine लगवाने की अपील की, Lucknow में सरकार ने लगाया धारा 144

Omicron: आदित्य ठाकरे ने लोगों से जल्द-जल्द Vaccine लगवाने की अपील की है। वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सरकार ने धारा 144 लागू कर दिया है। देश के कई राज्यों में Omicron virus के मिलने पर सरकार की तरफ से सतर्कता की अपील की जा रही है।