होम अपना प्रदेश UP Election 2022: Swami Prasad Maurya सपा में हुए शामिल, ऐसा रहा है...

UP Election 2022: Swami Prasad Maurya सपा में हुए शामिल, ऐसा रहा है राजनीतिक करियर

UP Election 2022: मंगलवार को BJP छोड़कर आने वाले पूर्व मंत्री Swami Prasad Maurya शुक्रवार को समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं। मौर्य के साथ बीजेपी से इस्‍तीफा देकर आए विधायकों Dharam Singh Saini, Bhagwati Sagar और Vinay Shakya ने भी सपा का दामन थामा है। इस दौरान मंच में सपा के प्रमुख अखिलेख यादव और यूपी अध्‍यक्ष Naresh Uttam Patel भी मौजूद थे।

बता दें कि उत्तर प्रदेश चुनाव से ठीक पहले योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) ने मंगलवार को इस्तीफा दिया था। स्वामी प्रसाद मौर्य ने अपने इस्तीफे में लिखा था, “अलग विचारधारा के बावजूद, मैंने योगी आदित्यनाथ कैबिनेट में समर्पण के साथ काम किया। लेकिन दलितों, ओबीसी, किसानों, बेरोजगारों और छोटे व्यापारियों के घोर उत्पीड़न के कारण, मैं इस्तीफा दे रहा हूं।”

Image

बता दें कि गुरुवार को समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से औपचारिक मुलाकात के बाद मौर्य ने कहा था, मैंने अपने साथियों को उनसे मिलवाया। इसकी आधिकारिक घोषणा कल की जाएगी। हम भाजपा को 45 सीटों पर सिमेट देंगे, जैसे 2017 से पहले थीं।

Swami Prasad Maurya का राजनीतिक करियर

स्वामी प्रसाद मौर्य के राजनीतिक करियर की बात करें तो वो उत्‍तर प्रदेश विधानसभा के 5 बार के विधायक हैं। विधायक के रूप में मौर्य ने अपना पहला चुनाव 1996 में प्रदेश की 13वीं विधानसभा में जीता था। इसके बाद वो 14वीं, 15वीं और 16वीं विधानसभा में भी जीत के आए। इस दौरान वो कई बार कैबिनेट मंत्री और नेता प्रतिपक्ष रहे।

मौर्य ने अपनी राजनीतिक करियर की शुरुआत मुख्‍य तौर पर बहुजन समाज पार्टी से की थी लेकिन 2016 में बीएसपी पर टिकट बेचने का इल्जाम लगाते हुए पार्टी छोड़ दी थी। जिसके बाद वो बीजेपी में शामिल हो गए थे और 17वीं विधानसभा यानी 2017 में उनको योगी आदित्यनाथ की सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर बनाया गया था और अब चुनाव से कुछ दिन पहले उन्‍होंने सपा की सदस्‍यता ले ली है।

मेरा मनोबल कमजोर नहीं होगा: Swami Prasad Maurya

गुरुवार को भाजपा और आरएसएस पर वार करते हुए उन्होंने दोनों को नाग और सांप बता दिया था। साथ ही उन्‍होंने खुद को नेवला बताया था। सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ट्विटर पर ट्वीट करते हुए उन्‍होंने लिखा था , ”नाग रूपी आरएसएस एवं सांप रूपी भाजपा को स्वामी रूपी नेवला यू.पी. से खत्म करके ही दम लेगा। ”

वहीं पुराने केस में Warrant जारी होने पर Swami Prasad Maurya ने कहा था कि मेरे खिलाफ 8 साल पुराने एक मामले में गैर जमानती वारंट जारी किया गया है। यूपी मिनिस्टर के रूप में मेरे इस्तीफे का यह सिर्फ दूसरा दिन है। मेरे खिलाफ दर्जनों मुकदमे दर्ज भी हो जाएं तो भी मेरा मनोबल कमजोर नहीं होगा। जितना ज्‍यादा वे मुझे परेशान करेंगे, उतनी ही मजबूती से मैं उन्हें हराऊंगा।

Swami Prasad Maurya के इस्तीफे के बाद कई विधायकों ने पार्टी छोड़ी

Swami Prasad Maurya,'s controvercial statements on triple talaq
Swami Prasad Maurya

बता दें कि (स्वामी प्रसाद मौर्य) Swami Prasad Maurya द्वारा इस्‍तीफा देने के बाद बीजेपी के लगभग एक दर्जन विधायकों के नाराज होने की खबर है। जिनमें से कुछ ने पार्टी छोड़ने का भी ऐलान कर दिया है। यूपी सरकार में पर्यावरण एवं वन मंत्री दारा सिंह चौहान, वहीं यूपी सरकार में आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी, विधायक ब्रजेश प्रजापति, रोशन लाल वर्मा, भगवती सागर, विनय शाक्य, मुकेश वर्मा और अन्‍य शामिल हैं।

UP Election 2022 से संबंधित खबरें…

CM Yogi अयोध्या की सीट से लड़ेंगे UP Election 2022, चुनाव समिति की बैठक में लगी मुहर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Bahujan Samaj Party ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 51 उम्मीदवारों की लिस्ट की जारी

Bahujan Samaj Party प्रमुख मायावती ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण के 51 उम्मीदवार की सूची जारी की।

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के नीलामी लिस्ट से बाहर हुए Chris Gayle, गेल सहित अब इन खिलाड़ियों का जलवा नहीं दिखेगा

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन का आयोजन अगले महीने 12 और 13 फरवरी को किया जाएगा। नीलामी से पहले आईपीएल की दो नई टीमें अहमदाबाद और लखनऊ ने अपने तीन-तीन खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर दिया है। नीलामी के लिए इस बार 1214 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। लेकिन इस लिस्ट में कई बड़े नाम शामिल नहीं हैं, जिन्हें आप इस बार खेलते नहीं देखेंगे।

What is Surrogacy: भारत में Surrogacy को लेकर क्या है कानूनी प्रक्रिया? कितना आता है खर्च?

What is Surrogacy: भारत में इन दिनों Surrogacy की चर्चा खूब हो रही है। बॉलीवुड के कई सितारे अभी हाल ही में सरोगेसी की मदद से माता- पिता बने हैं।

PESB GAIL Recruitment 2022: गेल में निकली भर्ती, 31 मार्च तक करें अप्लाई

PESB Gail Recruitment 2022: Gail में भर्ती के लिए आवेदन पत्र जारी किया गया है।