होम खेल T20 World Cup 2021: टीम इंडिया की वर्ल्ड कप से हो गयी...

T20 World Cup 2021: टीम इंडिया की वर्ल्ड कप से हो गयी विदाई, जानें कहां हो गयी चूक; क्या बायो-बबल भी रहा एक फैक्टर?

भारतीय टीम T20 World Cup 2021 से बाहर हो गयी है। न्यूज़ीलैंड ने अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। उसी के साथ भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद भी खत्म हो गयी। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले भारतीय टीम फेवरेट मानी जा रही थी। लेकिन भारतीय टीम ने अपने प्रदर्शन से सबको निराश किया। भारतीय टीम को लगातार दो मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। पहले दो मैचों में भारतीय टीम लय में नहीं दिखी। विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह जैसे सूरमाओं ने अपने फैंस को निराश किया है। भारत सुपर-12 राउंड से ही बाहर हो गई।

सेमीफाइनल में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ने जगह बनाई है और 2007 में टी20 चैंपियन बनने वाली भारतीय टीम के लिए यह विश्व कप अच्छा नहीं रहा। भारतीय टीम पाकिस्तान से ही पहला मैच 10 विकेट से हार गई। इसके बाद न्यूजीलैंड ने भी 8 विकेट से हरा दिया। ये दो हार टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका साबित हुई और अगले दो मैच जीतने के बावजूद उसके हाथ मायूसी ही लगी है। आइए आपको बताते हैं आखिर इस टूर्नामेंट में बेहद ही मजबूत टीम इंडिया ने ऐसी क्या गलतियां कर दी जिनकी वजह से वो सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी। इस विश्व कप में भारतीय टीम ने कई गलतियां की है। कुछ एसी ही गलतियां आप सबको बताते हैं।

T20 World Cup: New Zealand ने अफगानिस्तान को रौंदा, भारत की उम्मीदें खत्म

पहली गलती

पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इस हार के बाद भारतीय टीम लय में नहीं दिखी। हार्दिक पांड्या का गेंदबाजी ना करना मुख्य कारण में से एक है। पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया सिर्फ 5 गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरी। पहले ही मैच में भारतीय टीम एक भी विकेट नहीं ले पाई और पाकिस्तान से हार के बाद भारतीय टीम अचानक बेहद कमजोर नजर आने लगी।

दूसरी गलती

दिग्गज बल्लेबाजों से सजी भारतीय टीम ने तो वॉर्मअप मैच में शानदार बल्लेबाजी की लेकिन जैसे ही सुपर 12 का मुकाबला शुरु हुआ सब बल्लेबाज फ्लॉप रहे। पहले मैच में पाकिस्तान से मिली हार के बाद भारतीय टीम ने रोहित शर्मा का बल्लेबाजी क्रम ही बदल दिया। भारतीय टीम पाकिस्तान से हार के बाद इतना घबरा गई की उसने रोहित शर्मा को ओपनिंग की जगह तीसरे नंबर पर उतार दिया। उस मैच में भारतीय टीम इतना रन नहीं बना सकी कि गेंदबाज अपनी तरफ से प्रयास भी कर सकें।

तीसरी गलती

अश्विन को 4 साल के बाद टी20 में जगह दी गई, लेकिन पहले दो मैचों में खलने का मौका नहीं मिला। वहीं दूसरी ओर पूरे टूर्नामेंट में लेग स्पिनर ने कमाल का प्रर्दशन किया वही भारतीय टीम ने लेग स्पिनर को मौका ही नहीं दिया। इस विश्व कप में युजवेंद्र चहल के जगह राहुल चाहर को मौका दिया गया। इसके बाद राहुल चाहर को प्लेइंग इलेवन में नहीं खेलाया गया। नतीजा टीम इंडिया पहले दो मैचों के मिडिल ओवरों में विकेट ही नहीं ले पाई।

चौथी गलती

टीम इंडिया की हार की चौथी बड़ी वजह टॉस भी रहा। दुबई में डे-नाइट मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को हमेशा रन बनाने में परेशानी हुई और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पहले दो बड़े मैचों में ही टॉस हार गए। रात में गिरने वाली ओस की वजह से पाकिस्तान ने आसानी से 152 रनों का लक्ष्य हासिल किया और न्यूजीलैंड ने भी 111 रन बड़े आराम से बनाए।

पांचवी गलती

बायो-बबल की थकान भी टीम इंडिया की हार की बड़ी वजह रही। टीम इंडिया के खिलाड़ी इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेलने के बाद तुरंत यूएई पहुंचे और आईपीएल 2021 खेलने लगे। आईपीएल 2021 के फौरन बाद टी20 वर्ल्ड कप 2021 शुरू हो गया। बायो-बबल की थकान और अत्याधिक क्रिकेट खिलाड़ियों पर भारी साबित हुआ है और इसका जिक्र खुद कप्तान और टीम मैनेजमेंट कर चुका है।

यह भी पढ़ें: ICC Events में India के लिए New Zealand है बड़ा खतरा, 18 सालों से जीत नहीं पाई है भारत

T20 World Cup 2021 के बीच में Afghanistan के पूर्व कप्तान Asghar Afghan ने किया संन्यास का ऐलान

IPL 2022 के लिए BCCI ने दी Retention और सैलरी की पूरी जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

समाजवादी पार्टी तमंचों की फैक्ट्री लगवाती थी, हम डिफेंस कॉरिडोर बनवा रहे हैं, यहां की बनी तोप पाकिस्तान पर चलेगी: CM Yogi

CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi ) ने डिफेंस कॉरिडोर के बहाने समाजवादी पार्टी पर निशाना साधा है। सीएम योगी ने कहा कि समाजवादी पार्टी तमंचों की फैक्ट्री लगवाती थी और हम डिफेंस कॉरिडोर बनवा रहे हैं। अब यूपी में बनने वाली तोप पाकिस्तान पर चला करेंगी।

‘Rudra’ का दमदार ट्रेलर हुआ रिलीज, OTT पर तहलका मचाने आ रहे हैं Ajay Devgn

बॅालीवुड एक्टर अजय देवगन (Ajay Devgn) की डिजिटल डेब्यू सीरीज, रुद्र: द एज ऑफ डार्कनेस (Rudra: The Age of Darkness) का ट्रेलर आज रिलीज हो चुका है।

Rakesh Tikait ने भाजपा सरकार को चेताया, कहा- MSP पर कानून बनाने की लड़ाई जारी रहेगी

Rakesh Tikait: भारतीय किसान यूनियन (BKU) के नेता राकेश टिकैत ने शनिवार को कहा कि किसानों की उपज के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून बनाने की लड़ाई जारी रहेगी।

DSSSB JE Recruitment 2022 में 600 पदों पर निकली भर्तियां, 9 फरवरी है आवेदन की आखिरी तारीख

DSSSB JE Recruitment 2022: DSSSB की ओर से Junior Engineer के पदों पर आवेदन की लास्ट डेट नजदीक आ चुकी है।