गर्मियों के मौसम में त्वचा रोग होना बहुत आम मुद्दा है। गर्मियों में जब धूप बहुत तेज पड़ती है। तब ऐसे में त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाना बेहद जरूरी होता है। सभी के त्वचा अलग- अलग प्रकार के होते है। ऐसे में किसी को दाने उठ जाते हैं, तो किसी की त्वचा लाल होने लगती है, तो किसी की त्वचा जल जाती है और भी तरह-तरह की बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में बहुत जरूरी होता है कि गर्मियों के शुरू होते ही त्वचा का ख्याल रखना शुरू कर देना चाहिए। त्वचा रोग विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए इन उपायों को करके आप अपने त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। 

भरपूर पानी पिएं

इस मौसम में शरीर को पूरी तरह हाइड्रेटेड (नमी से भरपूर) बनाये रखना बहुत आवश्यक है, खासतौर पर त्वचा और पेट के लिए। यदि आप पानी कम पिएंगे तो इसका सीधा प्रभाव आपकी त्वचा पर दिखाई देने लगेगा। आपकी त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगेगी इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीकर ही इस मौसम में त्वचा को तरोताजा रख सकते हैं। दिनभर में कम से कम 2 लीटर पानी पीना जरूरी है। 

सनस्क्रीन

गर्मियों में सनस्क्रीन तो बहुत ज्यादा आवश्यक है। सनस्क्रीन लोशन लगाए बिना तो आप घर से बाहर ही नहीं निकल सकते हैं। यदि आप बिना सनस्क्रीन के घर से बाहर निकले तो आपकी त्वचा अपने आप ही टैन होने लगेगी जो कि फिर महीनों तक ठीक नहीं हो पाएगी इसलिए सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करें और इसमें भी अच्छा वाला सनस्क्रीन लें। पांच मिनट के लिए भी घर से बाहर जा रहे हैं तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें। 

टोपी लगाएं

गर्मियों में त्वचा के साथ ही सिर को सन हैट का सुरक्षा का कवच देना बुद्धिमानी भरा विकल्प होगा। हैट का चयन करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आगे से वो निकली हुई हो, ताकि आंखेंं और चेहरे की त्वचा को धूप न लगे। फैशनबाजी की परवाह किये बगैर अपनी सुरक्षा और आराम को अधिक तवज्जो दें नहीं तो पछताना पड़

पूरे शरीर को ढंक कर रखें

गर्मियों में शरीर को ढंकने के लिए समर कोट सबसे अच्छा विकल्प होता है। इसे पहनकर आप मुंह, हाथ, गला आदि सभी जगहों को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचा सकते हो। समर कोट खरीदते वक्त ध्यान रखें कि यह सूती कपड़े का हो और दो से तीन दिन में आप इसे आसानी से धो सकें ताकि उस पर लगी धूल आदि निकाली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here