होम ज़रा हटके स्वास्थ्य Tea, Coffee, Milk से लेकर Fruits तक गलत समय पर लेने से...

Tea, Coffee, Milk से लेकर Fruits तक गलत समय पर लेने से हो सकता है नुकसान, लेने का सही समय जानिए Nutritionist से

हर कोई अपनी सुबह की शुरुआत कॉफी (Coffee) या चाय (Tea) से करता है, पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल (Nutritionist Namami Agarwal) कहती हैं कि सुबह सबसे पहले इसका सेवन एक हेल्दी आदत नहीं है। इंस्टाग्राम पर नमामी ने कुछ खाद्य पदार्थों और उनके पोषण का अधिकतम लाभ उठाने के लिए सबसे अच्छे समय का उल्लेख किया।

खाली पेट चाय, कॉफी लेने से नींद होती है प्रभावित

चाय और कॉफी दोनों ही ऐसे पेय पदार्थ हैं, जिनके बिना हम काम पर अपने दिन के बारे में सोच भी नहीं सकते, लेकिन इन्हें सही समय पर न लेने से शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है और आपकी नींद का चक्र (Sleeping Cycle)बाधित हो सकता है। इसलिए सही समय का पालन करें।

रात में लें दूध

सुबह चाय या कॉफी लेने से मनसिक और शारीरिक रूप लोग जगा हुआ महसूस करते हैं , क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा होती है, लेकिन याद रखें कि सुबह सबसे पहले चाय/कॉफी लेना स्वास्थ के लिए नुकसानदेह हो सकता है। वहीं दूध का सेवन रात में सबसे अच्छा हैं, क्योंकि इसमें ट्रिप्टोफैन होता है, यह एक एमिनो एसिड है जो नींद की गुणवत्ता में मदद करता है और शांतिपूर्ण नींद आती है ।

ठीक इसी तरह सुबह में सेब का सेवन सबसे अच्छा होता है, क्योंकि वे चयापचय को बढ़ावा देते हैं, जबकि चेरी जिसमें मेलाटोनिन होता है, नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है, इसे रात में खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें

Dairy Products से है एलर्जी तो इन स्रोतों से पूरी कीजिए Calcium की कमी

फायदों से भरपूर है Pineapple, जानिए खाने का सही तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Ganesh Ji के हैं भक्त तो, बुधवार को ऐसे करें पूजा, दूर होंगे सारे कष्ट

मान्यता है कि श्री गणेश की पूजा का विशेष दिन है बुधवार। साथ ही, इस दिन बुध ग्रह के निमित्त भी पूजा की जाती है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो बुधवार को गणेश जी का पूरे विधि विधान से पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

आज से शुरु होगी Katrina Kaif-Vicky Kaushal की हल्दी सेरेमनी, कई सेलेब्स भी हो सकते हैं शामिल

विकी कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। कल यानी 7 दिसंबर को मेंहदी का कार्यक्रम हुआ था उसके बाद रात में संगीत का जश्न मनाय़ा गया जिसमें पंजाबी सिंगर गुरदास मान ने पंजाबी गानों से पुरे किले को शुर के ताल से भर दिया था।

Katrina Kaif-Akshay Kumar स्टारर फिल्म ‘Sooryavanshi’ अब Netflix पर

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) स्टारर फिल्म सूर्यवंशी (Sooryavanshi) बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है। फिल्म दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचने में कामयाब रही है। कैटरीना कैफ और अक्षय कुमार की बड़े बजट की फिल्म सूर्यवंशी काफी हिट साबित हुई हैं । रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित, एक्शन 5 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी।

Omicron Variant पर सख्त हुई योगी सरकार, लखनऊ में 50% क्षमता के साथ ही खोले जा सकते हैं रेस्टोरेंट, होटल, सिनेमा हॉल

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बोत्सवाना (Botswana) में 24 नवंबर को मिले कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट से दुनिया दहशत में है। यह वायरस भारत में अब तक 23 लोगों को अपना शिकार बन चुका है। वहीं दुनिया भर में 30 से अधिक देशों में फैल चुका है। ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार सख्त हो गई है। सरकार ने राजधानी लखनऊ में धारा 144 लगा दी है। वहीं घर से निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा। वरना पहले की तरह फाइन भरना पड़ेगा। रेस्टोरेंट, होटल, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, जिम, स्टेडियम 50% क्षमता के साथ ही खोले जा सकते हैं। साथ ही बंद जगहों पर होने वाले आयोजनों मे 100 अधिक लोग शामिल नहीं हो सकते हैं। यह आदेश तत्काल प्रभाव  से लागू हुआ है।