होम देश Teacher's Day 2021: पीएम मोदी से लेकर सीएम योगी ने दी बधाई,...

Teacher’s Day 2021: पीएम मोदी से लेकर सीएम योगी ने दी बधाई, Radhakrishnan ने इस तरह समझाया था शिक्षक का महत्व

Happy Teachers Day 2021: महान भारतीय दार्शनिक, विद्वान और राजनीतिज्ञ डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) के जन्मदिवस को ही शिक्षक दिवस (Teachers Day) के रूप में हर साल मनाया जाता है। एक शिक्षक ही हमें जीवन में सही राह दिखाते हैं। हमारे जीवन को सही दिशा और दशा भी प्रदान करते हैं। देश के पहले उप-राष्‍ट्रपति डॉ राधाकृष्‍णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। वे बचपन से ही किताबें पढ़ने के शौकीन थे और स्वामी विवेकानंद से काफी प्रभावित थे। इस दिन सभी शिष्य अपने शिक्षकों को सम्मानित करते हैं।

Dr. Sarvepalli Radhakrishnan भारत के पूर्व राष्ट्रपति भी रह चुके हैं। इस खास अवसर पर पीएम मोदी से लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी को बधाई दी है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के मौके पर देशवासियों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि, शिक्षक दिवस पर, पूरे शिक्षण बिरादरी को बधाई, जिसने हमेशा युवा मन को पोषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह प्रशंसनीय है कि कैसे शिक्षकों ने COVID-19 के समय में छात्रों की शिक्षा यात्रा जारी रखने के लिए नवाचार किया और सुनिश्चित किया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सूबे की जनता को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, शिक्षक दिवस की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। गुरु, शिष्य के चरित्र एवं भविष्य के निर्माता होते हैं, ज्ञान के दीप को प्रज्ज्वलित कर अज्ञानता के तिमिर को हरते हैं। राष्ट्र-निर्माण में निरंतर रत सभी आदरणीय गुरुजनों को शत् – शत् नमन।

वहीं अपने अगले ट्वीट में सीएम योगी ने लिखा कि, भारत के पूर्व राष्ट्रपति, महान शिक्षाविद, ‘भारत रत्न’ डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। आपके राष्ट्रवादी विचारों का प्रखर आलोक, शिक्षित, समर्थ और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण हेतु हम सभी को सतत प्रेरित करता रहेगा।

शिक्षक दिवस के दिन ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रबुद्ध सम्मेलन आयोजित कर रही है और यह सम्मेलन रविवार (5 सितंबर) से शुरू हो जाएंगे।

शिक्षक दिवस के दिन उत्तर प्रदेश के 18 महानगरों में प्रबुद्ध वर्ग के सम्मेलनों का आयोजन किया जा रहा है। 6 से 20 सितंबर के बीच प्रदेश की सभी 403 विधानसभाओं में प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलनों का आयोजन पार्टी द्वारा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी में पार्टी द्वारा आयोजित प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन को संबोधित करेंगे। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह प्रयागराज में जबकि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह अयोध्या में भाषण देंगे।

आप को बता दें कि, डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को 1962 से शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने अपने छात्रों से जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई थी। दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में अलग-अलग तारीख पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने एक बहुत ही बेहतरीन बात कही थी जिसे लोग आज भी याद रखते हैं उन्होंने कहा था कि, एक शिक्षक वो नहीं है, जो छात्र के दिमाग में तथ्यों को जबरन डाले, बल्कि वास्तविक टीचर वो है जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करे ।

यह भी पढें:

Happy Teachers Day 2021: खूबसूरत Quotes के जरिए अपने Teachers को दें सम्मान

Teacher’s Day 2021: शिक्षक पर्व के अवसर पर देश के 44 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाएगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Happy Birthday Himanshi Khurana: मिस लुधियाना रह चुकीं है एक्ट्रेस, जानें उनके जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

Happy birthday Himanshi Khurana: मशहूर पंजाबी सिंगर हिमांशी खुराना का जन्म 27 नवंबर, 1991 को पंजाब में हुआ। एक्ट्रेस आज अपना 30वां जन्मदिन मना रही हैं। हिमांशी खुराना को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि शो बिग बॉस 13 में भाग लेने के बाद उनकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। गायिका के अलावा वह एक मॉडल, और अभिनेत्री भी हैं जो मुख्य रूप से पंजाबी भाषा की फिल्मों में काम करती हैं।

24 घंटों में सामने आए Corona के 8,318 मामले, कल से 21.1% घटे केस

कोरोना (Corona) के मामले देश में फिर तेजी से पैर पसार रहे हैं। बीते 24 घंटे के भीतर कोरोना के 8,318 मामले सामने आए हैं। साथ ही इस बीच 10,967 लोग ठीक हुए हैं, जिसके बाद ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्‍या बढ़कर 3,39,88,797 तक पहुंच गई है। दैनिक मामलों के कम होने और ठीक होने वाले लोगों की संख्‍या बढ़ने के कारण सक्रिय मामलों की संख्‍या में भी काफी कमी आई है। अब देश में 1,07,019 सक्रिय मामले बचे हैं। यह पिछले 541 दिनों में सबसे कम हैं।

Happy Birthday Suresh Raina: तीनों फॉर्मेट में शतक बनाने वाले बने थे पहले खिलाड़ी, द्रविड़ को मानते हैं अपना आदर्श

Team India के पूर्व बल्लेबाज Suresh Raina का जन्म 27 नवंबर 1986 को गाजियाबाद में हुआ था। सुरेश रैना आज शनिवार को 35 साल के हो गए। भारत के लिए खेलते हुए रैना ने अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। रैना ने तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

UP: दलित परिवार के सामूहिक हत्याकांड में फंसी Yogi government, विपक्षी दल हुए आक्रामक

UP के प्रयागराज के फाफामऊ थाना क्षेत्र के मोहनगंज फुलवरिया गोहरी गांव में एक दलित परिवार के चार लोगों की हत्या के मामले में योगी आदित्यनाथ की सरकार चारों तरफ से घिरती जा रही है। विपक्षी दल लगातार इस मामले में आक्रामक होकर घचना के लिए प्रशासन को दोषी ठहरा रहे हैं।