होम विदेश वुडवर्ड और रॉबर्ट कोस्टा की पुस्‍तक Peril में किया गया दावा, अमेरिकी...

वुडवर्ड और रॉबर्ट कोस्टा की पुस्‍तक Peril में किया गया दावा, अमेरिकी सैन्‍यअधिकारियों को थी आशंका- कहीं चीन पर हमले का आदेश ना दे दें Donald Trump

पत्रकार बॉब वुडवर्ड (Bob Woodward) की एक आगामी पुस्तक में खुलासा किया गया कि शीर्ष अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने पिछले साल दो बार अपने चीनी समकक्ष से चिंताओं को लेकर गुप्त रूप से संपर्क किया था क्‍योंकि उन्‍हें आशंका थी कि पिछले साल चुनाव के चलते पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump चीन के साथ युद्ध छेड़ सकते हैं।  

The Washington Post ने मंगलवार को वुडवर्ड और रॉबर्ट कोस्टा (Robert Costa) द्वारा लिखित पुस्तक का हवाला देते हुए ने रिपोर्ट किया कि ट्रम्प सरकार के अंतिम महीनों के दौरान, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले (Gen. Mark Milley) ने अपने चीनी समकक्ष पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (People’s Liberation Army) के जनरल ली ज़ुओचेंग (Gen. Li Zuocheng) को आश्वासन दिया था कि संयुक्त राज्य अमेरिका हमला नहीं करेगा।

Peril नाम की पुस्‍तक में हुआ है खुलासा

The Washington Post के पत्रकारों द्वारा लिखित “Peril” नामक पुस्तक का विमोचन अगले सप्ताह होने वाला है। अखबार के अनुसार, किताब 200 से अधिक लोगों के साक्षात्कार पर आधारित है और नाम न छापने की शर्त पर उनकी बातें हैं। यह खुलासा अमेरिकी सेना के अंदर ट्रम्प के प्रति बढ़ती चिंताओं को रेखांकित करता है, जिन्होंने 3 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव से पहले और बाद में भड़काऊ बयानबाजी की थी। वुडवर्ड अपने पूर्व सहयोगी कार्ल बर्नस्टीन (Karl Bernstein) के साथ वाटरगेट घोटाले को उजागर करने के लिए जाने जाते हैं, जिसने अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन (Richard Nixon) के इस्तीफे में एक प्रमुख भूमिका निभाई थी।

मार्क मिले ने दो बार किया था फोन

किताब में खुलासा किया गया है कि मिले ने एक फोन 30 अक्टूबर 2020 को और दूसरा 8 जनवरी 2021 को चुनाव के परिणाम आने के बाद ट्रम्प समर्थकों द्वारा किए गए कैपिटल दंगे के दो दिन बाद किया था। पहली कॉल मार्क मिले ने Intelligence से मिली जानकारी की समीक्षा करने के लिए की थी, जिसमें चीन का मानना ​​था कि संयुक्त राज्य अमेरिका हमला करने की तैयारी कर रहा है। पुस्तक के लेखकों ने कहा कि इस जानकारी का आधार चीन सागर में सैन्य अभ्यास पर आधारित था और जो चीन के प्रति ट्रम्प के जुझारू बयानबाजी से पुख्‍ता हुआ।

अखबार के अनुसार मिले ने कहा था, “जनरल ली, मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि अमेरिकी सरकार स्थिर है और सब कुछ ठीक होने जा रहा है। हम आप पर हमला करने या कोई काइनेटिक ऑपरेशन नहीं करने जा रहे हैं। उन्होंने यह भी प्रतिज्ञा की कि वह अमेरिकी हमले की स्थिति में अपने चीन को अगाह करेंगे।

दूसरी कॉल 6 जनवरी की घटनाओं के बारे में चीनी आशंकाओं को दूर करने के लिए किया गया था, मिले ने कहा था, ” हम 100 प्रतिशत स्थिर हैं। सब कुछ ठीक है। लेकिन लोकतंत्र कभी-कभी टेढ़ा हो सकता है।”

पुस्तक में यह भी दावा किया गया है कि मिले ने सोचा था कि चुनाव के बाद ट्रम्प ने मानसिक रूप से परेशान हो गए थे।

ये भी पढ़ें

Pakistan-Taliban के रिश्ते उजागर, America ने जताई नाराजगी, Social media पर भी विरोध

Taliban ने जारी किए महिलाओं के लिए ये 10 कठोर नियम कानून, पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

T20 World Cup : Scotland ने किया बड़ा उलटफेर, बांग्लादेश को 6 रनों से हराकर सबको चौंकाया

T20 World Cup के दूसरे मैच में ही बड़ा उलटफेर हो गया। इस मैच में Scotland ने Bangladesh को 6 रनों से हराकर मुकाबले को जीत लिया। स्कॉटलैंड की टीम ने बांग्लादेश को हराकर सभी टीमों को सतर्क कर दिया। स्कॉटलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 140 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 7 विकेट खोकर 134 रन ही बना सकी। क्रिस ग्रीव्स को हरफनमौला खेल (45 एवं 2/19) के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Priyanka Gandhi Vadra होंगी UP Congress चुनाव अभियान का चेहरा : P L Punia

प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) उत्तर प्रदेश (UP) में कांग्रेस के चुनाव अभियान का चेहरा होंगी, ये बात कांग्रेस नेता पीएल पुनिया (PL Punia) ने आज कहा। पुनिया को अगले साल यूपी चुनावों के लिए कांग्रेस की प्रमुख 20-सदस्यीय चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख के रूप में नामित किया गया है,

17 अक्टूबर: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश, पढ़ें दिन भर की तमाम बड़ी खबरें

Kerala में भारी बारिश से मची तबाही के कारण कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक भारी बारिश की वजह से इडुक्की और कोट्टायम जिलों में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ, जिसके कारण यह हादसा हुए। एनडीआरएफ का राहत दल तुफान और बारिश में फंसे लोगों को बचाने में दिन-रात लगी हुई है।

सिंघु बॉर्डर में हुई दलित व्‍यक्ति की मौत पर बसपा प्रमुख Mayawati ने सीबीआई जांच की मांग की, कहा – मामला गंभीर है

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा प्रमुख Mayawati ने सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) पर कथित तौर पर निहंग सिख द्वारा की गई एक दलित व्यक्ति मौत की पर सीबीआई जांच की मांग की है।