होम ज़रा हटके संस्कृति Chattisgarh:विश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा की दूसरी महत्वपूर्ण रस्म Dairy Gadai का समापन

Chattisgarh:विश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा की दूसरी महत्वपूर्ण रस्म Dairy Gadai का समापन

Chattisgarh:विश्व प्रसिध्द बस्तर दशहरा की दूसरी महत्वपूर्ण रस्म डेरी गड़ाई (Dairy Gadai) रस्म की अदायगी सीरासार भवन में की गई। करीब 700 वर्षों से चली आ रही इस परम्परा के अनुसार बिरिंगपाल से लाई गई सरई पेड़ की टहनियों को एक विशेष स्थान पर स्थापित किया गया।

आपको बता दें कि विधि-विधान पूर्वक पूजा अर्चना कर इस रस्म कि अदायगी के साथ ही रथ निर्माण के लिए माई दंतेश्वरी से आज्ञा ली गई। इस मौके पर जनप्रतिनिधियों सहित स्थानीय लोग भी बड़ी संख्या मे मौजूद रहे। इस रस्म के साथ ही विश्व प्रसिध्द दशहरा रथ के निर्माण की प्रक्रिया आरम्भ करने के लिए लकड़ियों का लाना शुरू हो जाता है।

कोविड-19 की वजह से भीड़ पर नियंत्रण

वहीं, बस्तर सांसद ने ये अपील कि है कि पिछले 2 साल से कोविड-19 (Covid-19) की वजह से भीड़ को नियंत्रण कर के दशहरा संपन्न करवाया जा रहा है। उनका कहना है कि इस वर्ष भी खतरा टला नहीं है तीसरी लहर की आने की संभावना बनी हुई है, इस लिए इस वर्ष भी भीड़ को नियंत्रण करते हुए सभी रश्मो को निभाते हुए दशहरा सम्पन्न करवाया जाएगा।

राज्य के जगदलपुर के सिरासार भवन मे दशहरा पर्व की दूसरी बड़ी रस्म डेरी गड़ाई की अदायगी की गई। रियासत काल से चली आ रही है। इस रस्म में परम्परानुसार डेरी गड़ाई के लिए बिरिंगपाल गांव से सरई पेड़ की टहनियां लाई जाती हैं। इन टहनियों को पूजा कर पवित्र करने के पश्चात लकड़ियों को गाड़ने के लिए बनाए गए गड्ढों में अंडा व् जीवित मछलियां डाली जाती हैं। इसके बाद टहनियों को गा़ड़ कर इस रस्म को पूरा किया जाता है।

700 वर्षों से चली रही आ रही परंपरा

इसके साथ ही माई दंतेश्वरी से विश्व प्रस्सिद्ध दशहरा रथ के निर्माण प्रक्रिया को आरम्भ करने कि इजाजत ली जाती है। मान्यताओ के अनुसार इस रस्म के बाद से ही बस्तर दशहरे के लिए रथ निर्माण का कार्य शुरू किया जाता है। करीब 700 वर्ष पुरानी इस परंपरा का निर्वाह भी पूर्ण विधि विधान के साथ किया जा रहा है।

रियासत काल से चली आ रही बस्तर दशहरा कि इन परम्पराओं का निर्वाह आज भी बखूभी किया जा रहा है। डेरी गड़ाई कि इस रस्म कि अदायगी के बाद परंपरा के अनुसार माचकोट जंगलों से लाई गई लकड़ियों से रथ निर्माण का कार्य प्रारम्भ होगा। माई दंतेश्वरी के मुख्य पुजारी के अनुसार दशहरा पर्व 75 दिनों तक चलने वाला एक मात्र पर्व है। इसकी सभी रस्मे महत्वपूर्ण हैं।

अब डेरी गड़ाई के बाद काछनगादी की रस्म निभाई जाएगी। इसमें मिरगान जाती की नाबालिक बच्ची पर काछन देवी सवार होती हैं। बस्तर के राजा देवी से दशहरा पर्व मनाने की अनुमति लेते हैं जिससे बस्तर का यह पर्व निर्बाध्य रूप से मनाया जा सके।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: कोरोना से बचने के लिए महुआ में होम्योपैथिक कफ सिरप मिला कर किया सेवन, एक ही परिवार के 8 युवकों की मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एनसीबी ने समीर वानखेड़े से की पूछताछ, कहा- ड्रग्स मामले की जांच करते रहेंगे, पढ़ें 27 अक्टूबर की सभी बड़ी खबरें…

APN Live Update: एनसीबी ने कहा कि आज एजेंसी ने करीब 4 घंटे तक समीर वानखेड़े का बयान दर्ज किया। उन्होंने टीम...

Bollywood News Updates: Katrina Kaif और Vicky Kaushal की गाड़ी की नंबर प्लेट ने लोगों का खींचा ध्यान, पढ़ें Entertainment से जुड़ी दिन भर...

Bollywood News Updates: विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) लगातार सुर्खियों में हैं। दोनों के रिश्ते को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। वैसे इस रिश्ते पर दोनों तरफ से अभी कुछ नहीं कहा गया हैं। लेकिन दोनों को अक्सर साथ में स्पॉट किया जाता है। हाल ही में दोनों को रेशमा शेट्टी के बांद्रा ऑफिस के पास स्पॉट किया गया है।

Cricket News Updates: Shoaib Akhtar ने Live Show में दिया इस्तीफा, पढ़ें खेल से जुड़ी दिनभर की सभी बड़ी खबरें

Shoaib Akhtar को PTV एंकर ने Live Show के दौरान शो छोड़कर जाने को कह दिया। Shoaib Akhtar ने शो से इस्‍तीफा दिया, अपनी माइक टेबल पर रखी और शो से बाहर निकल गए। बता दें कि T20 World Cup 2021 में Pakistan की टीम अच्छा प्रर्दशन कर रही है और उधर कई पूर्व खिलाड़ी अपने बयान के चलते चर्चा में बने हुए है। वकार यूनिस की ‘नमाज’ वाले कमेंट के लिए काफी आलोचना हुई और उसके बाद उन्हें माफी मांगनी पड़ी। पूर्व तेज गेंदबाज Shoaib Akhtar को एक लाइव टीवी शो के दौरान एंकर ने उन्हें जाने के लिए कह दिया और इसके बाद लाइव शो के दौरान ही अख्तर ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया।

6 साल बाद जनता दरबार में पहुंचे Lalu Yadav, कहा- तेजस्वी ने उखाड़ दिया, अब हम विसर्जन करने आए हैं, देखें VIDEO

राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने आज करीब 6 साल बाद चुनावी प्रचार में हिस्सा लिया। लालू यादव के भाषण को सुनने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।