होम लाइफस्टाइल Nutrition संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए चलन में है ये...

Nutrition संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए चलन में है ये Therapy, जानें

Nutrition संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए इन दिनों विकसित देशों में IV थेरेपी (IV Therapy) काफी चलन में है, यह Nutritional जरूरतों को भोजन और और अन्य आहार की तुलना में बेहतर तरीके से पूरा करता है। IV थेरेपी या IV हाइड्रेशन थेरेपी एक ऐसा उपचार है, जिसका उपयोग शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आवश्यक विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों को देकर किया जाता है। ये थेरेपी अस्पतालों द्वारा दिए जाने वाले ड्रिप हाइड्रेशन के समान है, अन्य स्थितियों में यह  निर्जलीकरण के लक्षणों को दूर करने में मदद करती है। पोषक तत्वों को सीधे ड्रिप के माध्यम से रक्तप्रवाह में इंजेक्ट किया जाता है।

यह भी माना जाता है कि पोषण IV थेरेपी शरीर से विषाक्त दूर करने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। हालांकि, चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि यह पश्चिम में एक लोकप्रिय है, लेकिन सभी के लिए इसे मान्य नहीं किया जा सकता।

किसे है जरूरत

भाटिया अस्पताल में सलाहकार आंतरिक चिकित्सा डॉ अभिषेक सुभाष का कहना है कि इस चिकित्सा की आवश्यकता उन रोगियों को ज्यादा है जो निर्जलिकरण से गुजर रहे हो। यह चलन हॉलीवुड और लॉस एंजिल्स में प्रचलित है, लेकिन इस थेरेपी के भारत आने के बारे में स्पषट नहीं है।

Healthline.com के अनुसार, पहली IV विटामिन ड्रिप 1970 के दशक में डॉ जॉन मायर्स द्वारा विकसित और प्रशासित की गई थी।  हाल ही में, थेरेपी को बढ़ावा देने वाले एक विज्ञापन को लेकर सोशल मीडिया पर डॉक्टरों ने नाराजगी जताई। उनका कहना है कि इस थेरेपी के साइड इफेक्ट भी है।

ये लेना गलत और यह खतरनाक हो सकता है, क्योंकि कोई भी IV द्रव एलर्जी और एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है और यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है। अगर कोई मौखिक तरल पदार्थ ठीक से ले सकता है, तो IV हाइड्रेशन की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ें

World Sight Day : आंखों की बीमारियों को लेकर नहीं है जागरूकता, सही इलाज नहीं मिलने से स्थाई तौर पर लोग हो जाते हैं अंधे

फायदों से भरपूर है Pineapple, जानिए खाने का सही तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Lakhimpur Kheri Violence: सीजेएम कोर्ट ने केंद्रीय मंत्री Ajay Mishra के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग को खारिज किया

Lakhimpur Kheri Violence के मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग को सीजेएम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि जब पत्रकार रमन कश्यप की हत्या के मामले में पहले से ही मुकदमा चल रहा है और मामले में विवेचना जारी है। तब फिर नये सिरे से प्राथमिकी दर्ज करने का कोई कारण नहीं बनता है।

Tejashwi Yadav की शादी तय, 9 दिसंबर को Delhi में होगी सगाई

Tejashwi Yadav की जल्द ही शादी होने वाली है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद (Lalu Yadav) और राबड़ी देवी के छोटे बेटे तेजस्वी यादव की शादी को लेकर मंगलवार शाम से चर्चा तेज हो गयी है। मीडिया खबरों के अनुसार लालू प्रसाद और राबड़ी देवी की मौजूदगी में 9 दिसंबर को दिल्ली में उनकी सगाई होने वाली है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि तेजस्वी यादव की होने वाली दुल्हन हरियाणा (Hariyana) की रहने वाली हैं।

Bigg Boss 15: Abhijit Bichukale ने कहा Rakhi Sawant के पति किराए पर हैं, भड़की एक्ट्रेस ने खींचे बाल

Bigg Boss 15: शो में राखी सावंत (Rakhi Sawant) के पति रितेश (Ritesh) के आ जाने के बाद से शो काफी दिलचस्प हो गया हैं। बता दें कि उनके पति बिग बॉस के दो सीजन से एक रहस्य बने हुए थे। आखिरकार इस बार राखी ने अपने पति को सबके सामने लाकर होश उडा दिए हैं। पिछले साल राखी ने राहुल वैद्य में कहा था कि उनकी शादी रितेश नाम के एक व्यक्ति से हुई है लेकिन चीजें सुचारू नहीं हैं। उसने खुलासा किया कि रितेश ने उनकी शादी को स्वीकार करने से इनकार कर दिया और वर्षों से उससे नहीं मिला। अब, बिग बॉस 15 में, रितेश ने सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन किया और रियलिटी शो में वाइल्ड कार्ड प्रतियोगी के रूप में शामिल हुए।

RBI Monetary Policy: Home Loan, Car Loan और सस्‍ता होने के आसार नहीं, रेपो रेट में नहीं हुआ कोई बदलाव

RBI Monetary Policy: देश मे Omicron के बढ़ते मामलों के बीच RBI की तरफ से नीतिगत बदलाव नहीं किए गए हैं। बुधवार को जारी Monetary Policy के बाद मीडिया से बात करते हुए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी(MSF) रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25% रहेगा। रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4% रहेगा। रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35% रहेगा।