Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

माना जा रहा है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लाल किले से राष्ट्र के नाम संबोधन में आत्मनिर्भर भारत के लिए नई रूपरेखा प्रस्तुत करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसके संकेत दिए। 101 हथियारों और रक्षा उपकरणों के आयात पर चरणबद्ध प्रतिबंध के फैसले पर टिप्पणी करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य की दिशा में बड़े और कड़े फैसले लिए जा रहे हैं।

 उधर, 15 अगस्त को लेकर लाल किले के आसपास तमाम सुरक्षा बंदोबस्त का रिहर्सल शुरू हो चुका है। कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए इस बार लाल किले के आसपास तैनात जवान पीपीई किट पहनकर रहेंगे। जगह-जगह हैंड सैनिटाइजर होंगे, अतिथियों को मास्क पहनकर आना जरूरी होगा। बैठने की व्यवस्था अलग होगी और दो गज की दूरी रखी जाएगी। सूत्रों के अनुसार, आने वाले लोगों के फोन में आरोग्य सेतु ऐप देखने के बाद ही उन्हें प्रवेश मिलेगा।

कोरोना वायरस की वजह से सुरक्षा चक्र घेरे में रिजर्व पुलिस बल के जवानों को कोविड-19 टेस्ट के बाद 15 दिन पहले ही क्वारंटीन कर दिया गया।  ये सभी वो जवान हैं जो गार्ड ऑफ ऑनर देंगे। करीब 300 जवान हैं जो क्वारंटीन में हैं। उन्हें पुलिस कॉम्प्लेक्स के अंदर, सभी जरूरी नियमों और सोशल डिस्टेंसिंग नियमों के साथ रखा गया है। बैकअप के लिए भी जवानों को रखा गया है। इस दौरान, खास नजर रखी गई कि कहीं किसी को कोविड-19 के लक्षण, फ्लू, खांसी या अन्य तकलीफ तो नहीं है।

लाल किले पर हर साल 1 हजार के करीब विशेष अतिथि बुलाए जाते हैं। लेकिन इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए ऐसा नहीं होगा। काफी कम मेहमानों को न्योता दिया गया है। इस बार स्कूली बच्चों को नहीं बुलाया गया है। इस बार सेना या पुलिस का बैंड मौजूद नहीं होगा। उनके बैंड का रिकॉर्ड किया विडियो लाल किले पर बड़े LED स्क्रीन पर चलाया जाएगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.