होम लाइफस्टाइल Immunity Boost करने के लिए घर पर बनाएं ये 5 तरह के...

Immunity Boost करने के लिए घर पर बनाएं ये 5 तरह के Drink

Immunity अच्छी हो तो रोगों से लड़ने में मदद मिलती है। Corona महामारी के बाद खुद को स्वस्थ रखना सर्वोच्च प्राथमिकता हो गई है। रोगों से लड़ने के लिए जरूरी है कि Immunity अच्छी रखी जाए, इसके लिए Immunity Booster drinks का सेवन भी किया जा सकता है। घर पर बने पेय या आयुर्वेदिक ड्रिंक (ayurvedic drink) तैयार करने के लिए इन आसान तरीकों को अपना सकते हैं।

एप्पल साइडर ड्रिंक (Apple Cider Drink)

Apple Cider Vinegar, चुटकी भर हल्दी और अदरक के अर्क से तैयार पेय में एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory )गुण होते हैं। सेब का सिरका खराब बैक्टीरिया (bacteria) के विकास को रोकता है और आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है। हल्दी प्राकृतिक गुणों से भरपूर है, जबकि अदरक सफेद रक्त कोशिकाओं (White Blood Cells) की संख्या को बढ़ाता है। हेल्दी ड्रिंक बनाने के लिए पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, एक चुटकी हल्दी, अदरक और स्वादानुसार शहद मिलाकर 5-10 मिनट तक उबालें।

अजवाइन और तुलसी की चाय

अजवायन या अजवायन के बीज औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, ये गंभीर सर्दी और खांसी से राहत दिलाते हैं। अजवायन को आधा कप पानी में उबाल लें। काढ़ा तैयार करने के लिए इसमें तुलसी के कुछ पत्ते, एक चुटकी काली मिर्च और स्वाद के लिए शहद मिलाएं।

शहद नींबू पानी (Honey Lemonade)

यह एक आसान घरेलू पेय है जो गले की खराश और खांसी को दूर रखने में मददगार साबित होता है। तीन से चार कप पानी में कद्दूकस किया हुआ अदरक, एक इंच दालचीनी, तीन कटी हुई लहसुन की कलियां, एक चम्मच पुदीना का रस और नींबू का रस मिलाकर हर्बल ड्रिंक तैयार करें। यह फेफड़े हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

मसाला चाय (Masala Tea)

इम्युनिटी बूस्टर मसाला चाय में कद्दूकस किया हुआ अदरक, लौंग, इलायची, काली मिर्च और तुलसी जैसे तत्व होते हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो संक्रमण को रोकते हैं।

काढा (Kadha)

पानी में दालचीनी, लौंग, तुलसी, अजवायन, काली मिर्च और हल्दी जैसे रसोई में मिलने वाले सामग्री को उबालकर पेय तैयार किया जाता है। इसमें शहद मिला सकते हैं। यह पेय खांसी और सर्दी से लड़ने के लिए बेहद फायदेमंद है, और श्वसन विकार से लड़ने में भी मदद करता है।

ये भी पढ़़ें :

Monsoon Skin Care Tips: बरसात में भी ऐसे रह सकती है आपकी त्वचा Glowing

पाना है मनचाहा फिगर ? जिम-एक्सरसाइज करने के लिए नहीं है टाइम ?, इन तीन 3 ड्रिंक्स को करें ट्राई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Raghav Chadha ने Navjot Singh Sidhu को पंजाब की राजनीति की राखी सावंत कहा, हुए Troll

अगले साल 5 राज्‍यों में विधानसभा के चुनाव होने वाले है। 5 राज्‍यों में एक प्रमुख राज्‍य पंजाब भी है। इसलिए यहा पर भी राजनीतिक सरगर्मी तेज है। सभी पार्टियां किसानों के मुद्दे पर एक दूसरे पर हमलावर है। आज आम आदमी पार्टी (AAP) के पंजाब सह प्रभारी और दिल्ली के विधायक Raghav Chadha ने नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को पंजाब की राजनीति की राखी सावंत (Rakhi Sawant) कह दिया है।

Allahabad High Court बार एसोसिएशन से आयकर वसूली मामले में आयकर विभाग को पुन: विचार करने का दिया आदेश

Allahabad High Court ने 40 लाख रुपये के आयकर वसूली मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन से दायर याचिकाओं को आयकर...

Padmanabhaswamy temple के खातों के ऑडिट मामले में Supreme Court ने फैसला रखा सुरक्षित

श्री पद्मनाभ स्वामी नारायण मंदिर के खातों के ऑडिट मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। आज वरिष्ठ वकील अरविंद दातार ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का आदेश ट्रस्ट के लिए नही बल्कि केवल मंदिर के ऑडिट के लिए पारित किया गया था।

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री Anil Deshmukh के ठिकानों पर Income Tax Department का छापा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री Anil Deshmukh की मुसीबतें और बढ़ती जा रही है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) के बाद अब आयकर विभाग (Income Tax Department) ने शुक्रवार को उनसे जुड़ी परिसरों की तलाशी ली।