होम लाइफस्टाइल Air Pollution से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए आहार...

Air Pollution से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए आहार में इन चीजों को करें शामिल

देश में प्रदूषण का स्तर पिछले कुछ महीनों से अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर है, जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। वायु प्रदूषण (Air Pollution) के कई हानिकारक प्रभावों में सिरदर्द, मतली, एलर्जी, अस्थमा, श्वसन रोग और फेफड़ों के रोग शामिल हैं। समय की मांग है कि तत्काल एहतियाती कदम उठाए जाएं। लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो कहते हैं कि वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए फेफड़ों का ख्याल रखना जरूरी है। इसके लिए जीवनशैली में बदलाव और खाद्य पदार्थ और पेय शामिल हैं जो आपके लीवर को साफ करने में मदद कर सकते हैं।

प्रदूषण के नुकसान को कम करने के लिए संतुलित आहार ले

आज के समय में स्वस्थ, संतुलित आहार लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वायु प्रदूषण शरीर से विटामिन डी, ई, सी, कैल्शियम, बीटा कैरोटीन, बोमेलाइन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और करक्यूमिन के स्तर को कम कर सकता है। एक पौष्टिक संतुलित आहार ऐसी पोषण संबंधी कमियों को पूरा करने में मदद कर सकता है। संतुलित आहार लेने से वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों को रोकने में मदद मिल सकती है

रोजाना अपने आहार में ये चीजें शामिल करें

वायु प्रदूषण शरीर में आयरन के स्तर को कम कर सकता है। यदि आपमें आयरन की कमी है, तो आपको अधिक पत्तेदार हरी सब्जियां, चुकंदर, गार्डन क्रेस या हलीम के बीज, मोरिंगा या व्हीटग्रास, काली किशमिश, काला गुड़, दाल/फलियां और अनार लेना चाहिए। आयरन के अवशोषण के लिए अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ चाय या कॉफी पीने से बचें, क्योंकि वे इसके अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं। ल्यूक बताते हैं कि आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ भी आयरन के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं। आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए आप रात भर कॉपर ट्रीटेड पानी भी पी सकते हैं। खाना पकाने में लोहे के बर्तनों का उपयोग आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा वायु प्रदूषण के दुष्परिणामों को दूर करने का एक और तरीका है कि आप करी, सूप, टमाटर, लहसुन, काली मिर्च, प्याज, अदरक, हल्दी, कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल या गाय के घी का अधिक इश्तेमाल करें। आपको ब्रोमेलैन या अनानास का अर्क लेना चाहिए। यह श्वसन क्रिया में सुधार करने में मदद करता है ।

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह लें। APN इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें

Dengue के मामले देश भर में बढ़ें, जानिए इसके लक्षण और रोक-थाम के उपाय

फायदों से भरपूर है Pineapple, जानिए खाने का सही तरीका

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

UP Election 2022: BJP आज कर सकती है 172 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान, 80 विधायकों की कट सकता है टिकट

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी की बैठक दिल्ली में चल रही है।

Board Exam 2022: राज्यों ने कोरोना के चलते बदले बोर्ड परीक्षा के नियम, यहां पढ़ें परीक्षा से जुड़े Latest Updates

Board Exam: कोविड मामलों की बढ़ोतरी को देखते हुए राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर काफी उथल-पुथल बनी रही है।

Sanjay Raut ने BJP पर किया वार, कहा- सबसे पहले ‘हिंदुत्व’ के मुद्दे पर चुनाव लड़ने वाली पार्टी Shiv Sena थी

Sanjay Raut ने एक बार फिर हिंदुत्व के मुद्दे पर BJP पर वार किया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी को याद रखना चाहिए कि हिंदुत्व पर चुनाव लड़ने वाली पहली पार्टी ..

Corona Update: कोरोना के मामलों में आई गिरावट लेकिन रहना होगा सतर्क

Corona Update: कोरोना को लेकर एक राहत भरी खबर है। पूरे देश में पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना के 2 लाख 55 हजार 874 मामले सामने आए।