Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

आज (13 मई) अंतर्राष्ट्रीय मदर्स डे है। वो मां जिसके बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। मां एक शब्द नहीं एक एहसास है। मां शब्द में बेहद प्रेम और समर्पण की भावना छुपी हुर्ई है। मां वह ताकत है जिसे किसी भी मुसीबत में हम सबसे पहले पुकारते हैं। आइंस्टीन, एपीजे अब्दुल कलाम, न्यूटन, महात्मा गांधी, विवेकानंद जैसे सभी महापुरुषों की सबसे पहली गुरू एक मां ही होती है।

कहते हैं भगवान् हर जगह नहीं रह सकता इसलिए उसने मां को बनाया है। मां के इसी प्यार, समर्पण और ताकत को सम्मान देने के लिए आज मदर्स डे के दिन गूगल ने एक बेहतरीन रंग-बिरंगा डूडल बनाया है।

Today the whole world is celebrating 'International Mother's Day'

इस डूडल में एक मादा डायनासोर और बच्चा डायनासोर है। जिनके ऊपर हाथों के कुछ छापे बने हुए हैं। इस डूडल में देखा जा सकता है कि डायनासोर जैसे विशालकाय और शक्तिशाली जानवर को भी मां की मातृ छाया की जरूरत होती है। गूगल भी अपने इस डूडल के जरिए यही संदेश देना चाहता है।

कैसे शुरू हुआ मदर्स डे

साल 1908 में एना जार्विस नाम की अमेरिकन एक्टिविस्ट ने मदर्स डे की शुरुआत की थी। अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया में पहली बार मदर्स डे मनाया गया था। एना ने ना कभी शादी की और न उनका कोई बच्चा था। अपनी मां की मौत के बाद एना ने मां के प्रति प्यार जताने के लिए इस दिन की शुरुआत की थी, जिसके बाद धीरे-धीरे ये कई देशों में मनाया जाने लगा।

लेकिन भारत में मदर्स डे मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। चीन में, मातृ दिवस के दिन मां को उपहार के रूप में गुलनार का फूल दिया जाता है, ये दिन वहां गरीब माताओं की मदद के लिए 1997 में निर्धारित किया गया था।

सितारों ने किया मान को सलाम

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने संस्कृत के एक श्लोक के साथ माँ तेज़ी बच्चन को याद किया l

प्रियंका चोपड़ा ने अपने ट्विटर के माध्यम से बताया कि अमेरिका में रहने के कारण वो हमेशा अपनी माँ को मिस करती हैं।

काजोल ने अपनी माँ तनुजा को विश करते हुए कहा है – मेरे पास सुपरपॉवर है, मेरी माँ।

सोहा अली खान ने अपनी माँ शर्मीला टैगोर संग बेटी इनाया की तस्वीर शेयर की।

ट्विंकल खन्ना ने अपनी मदर्स डे पोस्ट में कड़वी सच्चाई बयां की है।

हाल ही में अंगद बेदी के साथ शादी करने वाली नेहा धूपिया ने माँ के नाम विश के साथ अपना ट्विटर हैंडल नाम में माँ का नाम जोड़ा।

वहीं कार्तिक आर्यन का मदर्स डे विश जानकर तो आप हंस पड़ेंगे।

अदिती राव हैदरी ने लिखा है -फ़रिश्ते होते हैं और उनका जादू भी।

जो मां साल के 365 दिन बिना किसी स्वार्थ के बच्चों के लिए करती हो उस मां के लिए एक दिन बहुत कम है। APN के तरफ से दुनिया की हर मां को सलाम।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.