विषय Karwa Chauth 2021

Tag: Karwa Chauth 2021

Karwa Chauth 2021: अमिताभ बच्चन से लेकर गोविंदा तक ने इस अंदाज में मनाया Karwa Chauth, देखें तस्वीर

Karwa Chauth 2021: 24 अक्टूबर को देशभर में करवा चौथ का त्योहार मनाया गया है।, इस दौरान कई बॉलीवुड हस्तियों ने पोस्ट के जरिए करवा चौथ के अवसर पर अपने प्रशंसकों को शुभकामनाएं दी हर साल बॉलीवुड सेलेब्स इस त्योहार को बहुत धूमधाम से मनाते हैं और अपने खूबसूरत पल की शानदार तस्वीरें शेयर करते हैं। इस साल भी उन्होंने अपने उत्सव की तस्वीरें अपने फैंस के साथ शेयर की।

Happy Karwa Chauth 2021 Wishes: अपने Partner को भेजें यह प्यारा संदेश

इस साल करवा चौथ 24 अक्तूबर को मनाया जा रहा है। यह दिन पति – पत्नी के रिश्ते को और भी मजबूत कर देता है। दोनों एक दूसरे के प्रति प्यार जाहिर करते हैं। करवा चौथ के दिन पत्नी अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती है। वहीं पति अपनी लक्ष्मी को खुश करने के लिए उपहार लाता है। सुबह सबेरे प्यारा संदेश भेजता है। पर अगर अपनी पत्नी या फिर पति से दूर हैं तो आप अपने चाहने वालों को यह प्यारा सा संदेश भेज सकती/सकते हैं।

Karwa Chauth 2021: देश भर में करवा चौथ को लेकर उत्साह, Kumar Vishwas ने तस्वीर पोस्ट कर कहा- तुम्हारे गाँव में जो चाँद निकला...

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पवित्र त्योहारों में से एक है। इस साल रविवार को करवा चौथ है और करवा चौथ के अवसर पर हिंदी के मशहूर कवि Kumar Vishwas ने भी ट्वीट किया है। सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म Twitter पर Kumar Vishwas ने करवा चौथ पर एक कविता पोस्‍ट की है।

Karwa Chauth 2021: Bollywood की ये खूबसूरत हसीनाएं आज मनाएंगी अपना पहला करवा चौथ

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पवित्र त्योहारों में से एक है। जिसमें विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूजा करती हैं और व्रत रखती हैं। वे सूर्योदय से चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं और चंद्रमा को देखकर व्रत तोड़ती हैं। व्रत करने वाली महिला अपने पति को उसी छलनी से देखती है और व्रत तोड़ने के लिए अपने पति द्वारा दिए गए मीठे और पानी का सेवन करती है। शादी के बाद का पहला करवा चौथ लड़कियों की ज़िंदगी में बहुत महत्व रखता है। अब बात अगर बॉलीवुड की करें तो इस साल कई बॉलीवुड सेलेब्स की शादी हुई है जिनका यह पहला करवा चौथ होगा। तो आज हम आपको ऐसी ही एक्ट्रेसेस के नाम बताएंगे जो पहली बार करवी चौथ का व्रत रखेंगी।

Karwa Chauth 2021: ये रोमांटिक गाने आपके दिन को और खास बना देंगे!

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पवित्र त्योहारों में से एक है। जिसमें विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूजा करती हैं और व्रत रखती हैं। वे सूर्योदय से चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं और चंद्रमा को देखकर व्रत तोड़ देते हैं। व्रत करने वाली महिला अपने पति को उसी छलनी से देखती है और व्रत तोड़ने के लिए अपने पति द्वारा दिए गए मीठे और पानी का सेवन करती है।

Karwa Chauth Special: किसी ने पत्नी से पूछा, करवा चौथ का व्रत क्यों रखती हो? चंद्रमा की प्रतीक्षा क्यों करती हो? इस तरह मिला...

क्योंकि यह मेरा तरीका है आभार व्यक्त करने का उस के प्रति जो हमारे लिए सब कुछ करता है। मैं व्रत करूंगी बिना किसी पूर्वाग्रह के, अपनी खुशी से।

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ व्रत कथा की यह हैं मान्यताएं, अखंड सुहागिन का मिलता है वरदान

मान्यताओं के अनुसार करवा नाम की पतिव्रता स्त्री अपने पति के साथ नदी के किनारे के गाँव में रहती थी। एक दिन उसका पति नदी में स्नान करने गया। स्नान करते समय वहाँ एक मगर ने उसका पैर पकड़ लिया। वह मनुष्य करवा-करवा कह के अपनी पत्नी को पुकारने लगा उसकी आवाज सुनकर उसकी पत्नी करवा भागी चली आई और आकर मगर को कच्चे धागे से बाँध दिया।

Karwa Chauth 2021 Moonrise Timings: आपके यहां कितने बजे दिखेगा चांद, देखें पूरी List

शास्त्रों के अनुसार यह व्रत कार्तिक मास के कृष्णपक्ष की चन्द्रोदय व्यापिनी चतुर्थी के दिन करना चाहिए। पति की दीर्घायु एवं अखण्ड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए इस दिन भालचन्द्र गणेश जी की अर्चना की जाती है। करवाचौथ में भी संकष्टीगणेश चतुर्थी की तरह दिन भर उपवास रखकर रात में चन्द्रमा को अर्घ्य देने के उपरांत ही भोजन करने का विधान है।

Karwa Chauth 2021: क्यों किए जाते हैं छलनी से चांद के दर्शन? जानिए महत्व

भारत में सौभाग्य और दाम्पत्य प्रेम से जुड़ी हर कथा का आधार हैं, शिव- पार्वती। वास्तव में सृष्टि का आरंभ ही शिव- पार्वती के प्रेम और विवाह के साथ ही हुआ है और आज भी इनका प्रेम दाम्पत्य का आधार बना हुआ है। ऐसे में सौभाग्य पर्व करवा चौथ में उनके नाम के बिना कहानी आगे कैसे बढ सकती है।

Karwa Chauth 2021: क्यों लगाई जाती है करवा चौथ पर पिया के नाम की मेहंदी? जानिए महत्व

दरअसल, करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाओं के लिए साज-श्रृंगार के काफी मायने होते हैं। जिसमें मेहंदी की अहम भूमिका होती है। हिंदू शास्त्रों के अनुसार मेहंदी के बिना सारा श्रृंगार अधूरा माना जाता है, इसलिए करवा चौथ के लिए महिलाएं सजने संवरने के अलावा मेहंदी भी लगाती हैं।

Most Read

‘KGF Chapter 2’ को लेकर चर्चा में Raveena Tandon बोलीं- “मै पीएम का रोल कर रही हूं लेकिन इंदिरा गांधी का नहीं”

यश की केजीएफ चैप्टर-2 (KGF Chapter 2) का फैंस बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि केजीएफ चेप्टर 1 को दर्शकों का बहुत प्यार मिला था

OSSC Field Assistant Recruitment 2022 के लिए आवदेन की आखिरी तारीख बढ़ी, यहां जानें नई तारीख

OSSC Field Assistant Recruitment 2022: Odisha Service Selection Board (OSSC) ने Field Assistant की भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है।

Gautam Gambhir कोरोना वायरस से हुए संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी और संपर्क में आए लोगों से टेस्ट कराने की अपील की

Team India के पूर्व सलामी बल्लेबाज और बीजेपी सांसद Gautam Gambhir कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए है। गंभीर ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना के हल्के लक्षण दिखने पर मैंने अपनी जांच कराई थी और उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गंभीर ने खुद को आइसोलेट कर लिया है। गंभीर ने साथ ही उन सभी लोगों से कोरोना की जांच करान को कहा है, जो पिछले कुछ दिनों में उनके संपर्क में आए थे।

SpiceJet को मिल सकती है राहत, कंपनी का संचालन बंद करने के Madras HC के फैसले पर सुनवाई करने को तैयार हुआ SC

विमानन कंपनी SpiceJet का संचालन बंद करने के मामले पर सुनवाई करने के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार हो गया है। याचिका में...