अधिक चिंता या हाई ब्लड प्रेशर की तरह लो ब्लड प्रेशर किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद खतरनाक है। 120mm Hg से कम और 80mm Hg ज्यादा ब्लड प्रेशर को सामान्य माना जाता है। लो ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के कारण हृदय, मस्तिष्क और महत्वपूर्ण अंगों के बीच ब्लड सर्कुलेशन में मुश्किलें आती हैं। आज के समय में ब्लड प्रेशर की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। इसलिए इसका इलाज भी पता होना चाहिए।

विशेषज्ञों के अनुसार यदि किसी इंसान को थकावट, हल्का सिरदर्द, चक्कर, जी मिचलाना, त्वचा में चिपचिपाहट या धुंधला दिखाई देने जैसी समस्या हो रही है तो उसे तुरंत डॉक्टर से ब्लड प्रेशर की जांच करानी चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने लिए आपको दिन में छोटे-छोटे पोर्शन में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। हेल्दी स्नैक्स खाते रहें- ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बीच में आए गैप को हल्के-फुल्के हेल्दी स्नैक्स से भरना चाहिए। यदि आप तीन बार पेट भरकर खाने की बजाए उसे पांच छोटे-छोटे मील बांट दें तो ज्यादा बेहतर होगा। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह काफी फायदेमंद हो सकता है।

नमक का इस्तेमाल- ज्यादा नमक शरीर के लिए हानिकारक है, लेकिन एक संतुलित मात्रा में यह आपके शरीर के लिए जरूरी है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आपकी डेली डाइट में एक चम्मच नमक जरूर होना चाहिए। अगर आप सब्जी और फलों से इसकी पूर्ति करें तो बेहतर होगा। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो गर्मी के मौसम में एक चुटकी नमक के साथ नींबू पानी ले सकते हैं। ज्यादा नमक वाटर रिटेंशन के साथ ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ा सकता है।

तुलसी का पत्ता- दादी के मां के नुस्खों में तुलसी के पत्तों का भी बड़ा महत्व बताया गया है।डॉक्टर्स कहते हैं कि हमें हर सुबह तुलसी के 5-6 पत्ते चबाने चाहिए। तुलसी के पत्ते में अत्यधिक पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन-सी पाया जाता है, जो शरीर में खून को सही से रेगुलेट होने में मदद करता है. इसमें मौजूद यूजेनॉल नाम का एक एंटी-ऑक्सीडेंट ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने और कॉलेस्ट्रोल लेवल को घटाने में बेहद मददगार है।

पेय पदार्थ- हेल्थ एक्सपर्ट दिन में दो से तीन लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। लो ब्लड प्रेशर की डाइट में आप नारियल पानी, बेल का शरबत और आम पन्ना जैसी चीजों को भी शामिल कर सकते हैं। ये आपके शरीर में तरल पदार्थों को बनाए रखने के लिए जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स देंगे। डिहाइड्रेशन लो ब्लड प्रेशर की एक कॉमन समस्या है। ऐसे में आप अनार का जूस भी पी सकते हैं। इसमें मौजूद पॉलीफेनल्स नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट्स लो ब्लड प्रेशर में फायदेमंद होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here