होम विदेश Turkish Lira में फिर आई गिरावट, i Phone कंपनी Apple ने Sales...

Turkish Lira में फिर आई गिरावट, i Phone कंपनी Apple ने Sales को देश में किया Suspend

मानवाधिकारों में सबसे खराब रिकॉर्ड रखने वाला देश तुर्की (Turkey) के सामने एक बार फिर आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। यहां की मुद्रा टर्किश लीरा (Turkish Lira) में फिर गिरावट आ गई है। टर्किश लीरा में प्रति डॉलर पर 12%- 12.77% की गिरावट आई है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स (Reuters) से मिली जानकारी के अनुसार टर्किश लीरा में अभी तक 3 फीसदी गिरावट देखी गई है।

Recep Tayyip Erdogan का फैसला गलत?

इस गिरावाट को देखते हुए आई फोन बनाने वाली कंपनी एप्पल ने अपने सेल्स को देश में सस्पेंड कर दिया है। कंपनी ने आर्थिक संकट से गुजरे रहे तुर्की में हालात सुधरने तक सेल्स को शुरू न करने का फैसला किया है।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही तुर्की के राष्ट्रपति Recep Tayyip Erdogan ने देश में महंगाई कम करने और मुद्रा में विस्तार के लिए ब्याज दरों में कटौती का फैसला किया था। उन्हें लगा था कि ऐसा करने से देश में महंगाई कम होगी लेकिन अर्दोआन का यह फैसला देश को आर्थिक संकट के मुहाने पर खड़ा कर दिया है।

यह पहली बार नहीं है जब लीरा बुरे हालात में पहुंच गया है। इससे पहले साल 2017 में भी लीरा में भारी गिरावट आई थी। यह संकट इतना बड़ा था कि तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैयप अर्दोआन को लोगों से अपील करनी पड़ी थी कि अगर उनके पास विदेशी मुद्रा और सोना है तो उसे तुरंत लीरा में बदलवाएं।

देशभर में Recep Tayyip Erdogan के खिलाफ प्रदर्शन

बीबीसी में 16 अगस्त 2018 में छपी खबर के अनुसार, तुर्की की मुद्रा लीरा में पिछले एक साल में 40 प्रतिशत गिरावट आई थी। 16 प्रतिशत की गिरावट तो एक हफ्ते में आ गई थी।  पिछले कुछ सालों से तुर्की की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी है थी।

लीरा को गिरते हुए देख तुर्की की राजधानी अंकारा में 23 नंवबर की रात से AKP (Justice and Development Party) पार्टी के खिलाफ लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

Virtual Democracy Summit से अमेरिका ने चीन और तुर्की को किया बाहर, पाकिस्तान – भारत को मिला न्योता

Afghanistan में Taliban ने महिलाओं के लिए जारी किया नया फरमान, टीवी पर सिर्फ दिखेंगे पुरुष

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती, प्रधानमंत्री ने किया नमन

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती है। पूरा देश भारत भारत रत्न को याद कर रहा है। प्रधानमंत्री (Prime...

साउथ की ‘Marakkar’ ने रिलीज से पहले कमाए 100 करोड़, सलमान-अक्षय कुमार की फिल्म को दी मात

मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल (Mohanlal) की फिल्म मरक्कर(Marakkar )लॉयन ऑफ द अरेबिन सी 2 दिसम्बर को रिलीज हो चुकी है। Marakkar फिल्म के आइडिया पर मोहनलाल और डायरेक्टर प्रियदर्शन काफी लंबे समय से काम कर रहे थे। आपको बता दें कि यह पहली ऐसी फिल्म है जो कि रिलीज से पहले ही एडवांस बुकिंग से 100 करोड़ रुपए का बिजनेस कर लिया है। इस बात की जानकारी खुद फिल्म के डायरेक्टर मोहनलाल ने सोशल मीडिया के जरिए दी है।

APN News Live Updates: ओमिक्रॉन की दस्तक से बढ़ा खतरा, राज्यों में अलर्ट

APN News Live Updates: दुनिया भर में Omicron का खौफ देखने को मिल रहा है। साउथ अफ्रिका में लॉकडाउन लगा दिया गया है। ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है। दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका (US) और यूएई (UAE) में भी दस्तक दे दी है।

Bollywood News Updates: 9 दिसंबर को Vicky Kaushal की दुल्हनिया बनेंगी Katrina Kaif, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) अपनी शादी को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। दोनों कुछ ही दिन में शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। बता दें कि हाल ही में खबर फैली थी कि सलमान खान और उनकी फैमिली राजस्थान में कैटरीना की शादी में शामिल होगी। पर अब India Today की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान की बहन अर्पिता ने इन सभी बातों पर विराम लगा दिया है।