होम विदेश प्रकृति की रक्षा व प्रजातियों के नुकसान को रोकने के लिए अधिक...

प्रकृति की रक्षा व प्रजातियों के नुकसान को रोकने के लिए अधिक निवेश की जरूरत है : UN

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को वैश्विक जैव विविधता वार्ता (Global Biodiversity Dialogue) के एक नए दौर की पूर्व संध्या पर कहा कि वैश्विक समुदाय को प्रकृति की रक्षा और प्रजातियों के नुकसान को रोकने के लिए अधिक निवेश करना चाहिए। दो बार स्थगित हो चुके “COP15” जैव विविधता वार्ता का पहला भाग सोमवार को दक्षिण-पश्चिमी चीनी शहर कुनमिंग में आयोजित होगा, जिसका उद्देश्य मानव अतिक्रमण और जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाले विनाश पर चर्चा और उसे रोकने के उपायों पर चर्चा करना है। .

जैव विविधता पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के उप कार्यकारी सचिव डेविड कूपर ने एक ब्रीफिंग में कहा कि इस सप्ताह होने वाले बैठकों में भाग लेने वाले मंत्रियों को अधिक महत्वाकांक्षा दिखाने और “स्पष्ट राजनीतिक दिशा” देने की आवश्यकता है। UN के अधिकारियों का कहना है कि यह कदम उन प्रजातियों की रक्षा करेगा, जो तेजी से लुप्त हो रहे हैं और जिन्हें अभी भी बचाया जा सकता है।

सरकारें एक दशक पहले जापान के आइची में 2020 जैव विविधता लक्ष्यों में से किसी को भी पूरा करने में विफल रही हैं। उन्होंने कहा, “वर्तमान में अधिकांश देश जैव विविधता को नष्ट करने वाली गतिविधियों को अधिक मात्रा में सब्सिडी देने के पक्ष में हैं, हम इसे संरक्षित करने पर खर्च कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र चाहता है कि देश 2030 तक अपनी 30% भूमि की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हों, संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य द्वारा पहले ही सहमति व्यक्त की गई थी। चीन ने अभी तक “पारिस्थितिक संरक्षण रेड लाइन” प्रणाली को लागू करने के बावजूद प्रतिबद्धता नहीं बनी है। कूपर ने संवाददाताओं से कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि सभी देश अपने पारिस्थितिक तंत्र की अधिक रक्षा करें, लेकिन यह जैव विविधता के नुकसान को ठीक करने के लिए अपने आप में पर्याप्त नहीं होगा, तेज प्रयास और अधिक प्रतिबद्धताओं की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें

India – China के बीच कल Moldo में 13वें दौर की कोर कमांडर वार्ता होगी, इन मुद्दों पर लिए जाएंगे फैसले

Pak इस्लामी गुट Taliban को मान्यता देने के लिए सरकार पर बना रहा है दबाव, जानें पाक सरकार के समक्ष क्या है मजबूरियां

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कौन हैं Damodar Mauzo? जिन्हें मिला है ज्ञानपीठ पुरस्कार

Konkani के साहित्यकार Damodar Mauzo को वर्ष 2022 के लिए प्रतिष्ठित Jnanpith award प्रदान किया गया है। भारतीय ज्ञानपीठ ने मंगलवार को बताया, "ज्ञानपीठ पुरस्कार चयन समिति ने वर्ष 2021 – 2022 के लिए ज्ञानपीठ पुरस्कार की घोषणा कर दी है।"

Happy Birthday Dharmendra: 86 साल के हुए धर्मेंद्र, जानें उनके जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से

Happy Birthday Dharmendra: बॉलीवुड के हैंडसम हीरों धर्मेंद्र आज 86 साल के हो गए हैं। धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के नसराली में हुआ था। जन्मदिन के मौके पर दोनों बेटों सनी देओल और बॉबी देओल ने अपने-अपने इंस्टाग्राम पर धर्मेंद्र के साथ फोटो शेयर कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। धर्मेंद्र ने अपनी एक्टिंग से सभी के दिलों में खास जगह बना ली हैं। उनके अभिनय के सभी लोग दिवाने हैं उन्हें हिन्दी सिनेमा में हैंडसम मैन के नाम से भी पुकारा जाता हैं। बता दें कि पंजाबी परिवार में जन्में धर्मेंद्र का करियर लाइफ इतना आसान नहीं था तो, आइए जानते हैं उनके जुड़े कुछ किस्से

Ashes 2021: Australia ने गाबा में England को 147 रनों पर किया ढेर, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने लिए पांच विकेट

Ashes 2021: ब्रिसबेन के गाबा में खेले जा रही Ashes सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले के पहले दिन Australia की टीम पूरी तरह से हावी। Australia ने पहली पारी में England को 147 रनों पर समेट दिया। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान और तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लेकर इंग्लैंड की टीम को सस्ते में समेट दिया। कमिंस के अलावा स्टार्क और हेजलवुड ने 2-2 विकेट लेकर इंग्लैंड को 147 रनों पर ही पूरी टीम को पवेलियन भेज दिया।

Earthquake: Gujarat के राजकोट में भूकंप के झटके, Richter scale पर 3.8 की तीव्रता रही

Earthquake: गुजरात के राजकोट के गोंडल में बुधवार की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। सुबह-सुबह आये इस भूकंप से लोग खौफजदा हो उठे़। भूकंप के कई झटकों से डरे लोग घरों से बाहर निकलकर भागने लगे।